Moradabad News: पैदल चलने वालों पर भी तीसरी निगाह, कटेगा जुर्माना

Moradabad News: जनपद में यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों के अलावा मनमानी से पैदल चलने वालों का भी चालान कटेगा।

Report :  Sudhir Goyal
Update: 2023-02-22 05:31 GMT

सीसीटीवी कैमरे लगाये गये

Moradabad News: शहर के चौराहों पर लगे सीसीटीवी कैमरे बुधवार से शुरू हो जाएंगे और यातायात नियमों का उल्लंघन करते ही चालान कर दिया जाएगा। ई-चालान का मैसेज तत्काल आपके मोबाइल पर भी आ जाएगा। खास बात यह है कि सिर्फ वाहन चलाते हुए नहीं, बल्कि पैदल चलने के दौरान भी मनमानी अब नहीं चलने वाली है। सरकारी कर्मी आपकी निगरानी कर रहे हैं और पैदल चलने वालों को भी चालान काटा जाएगा।

ई-चालान को तैयार यातायात पुलिस

गौरतलब है कि यातायात नियमों को तोड़ना कुछ लोग शान मानते हैं और मनमानी से सड़क पर वाहन दौड़ाते हैं। नियमों की अनदेखी और तेज स्पीड के कारण सड़क हादसे की दर हादसे बढ़ रही है। यातायात पुलिस अब इंटेलिजेंट ट्रांजिट मैनेजमेंट सिस्टम के तहत लगाए गए सीसीटीवी कैमरों की मदद से ई-चालान करने को तैयार है। यातायात पुलिस ने लोगों से वाहन चलाते वक्त सावधानी बरतने और यातायात नियमों का पालन करने की अपील की है, ताकि चालान से बचा जा सके।

बरतनी होगी ये सावधानियां

यातायात पुलिस ने कहा है कि रेड लाइट होने पर अपना वाहन जेब्रा क्रॉसिंग के पीछे रोकें, दोपहिया वाहन चलाने वाले हैल्मेट का प्रयोग करें व तीन सवारी नहीं बैठाएं, चार पहिया वाहन चलाते समय सीट बैल्ट का प्रयोग अवश्य करें, वाहन को निर्धारित गति सीमा से चलाएं, वाहन को रांग साइड न चलाएं, वाहन की अनावश्यक ढंग से रोड पर पार्किंग न करें एवं नो-पार्किंग जोन में वाहन खड़ा न करें, वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का प्रयोग न करें, ओवर टेक करने से बचें, वाहन चलाते समय अनावश्यक हार्न न बताएं, शराब पीकर वाहन न चलाएं, वाहन संबंधी समस्त दस्तावेज अपने साथ रखे अथवा डिजिटल लॉकर में रखें, बिना ड्राइविंग लाइसेंस के वाहन न चलाये, पैदल यात्री सड़क के बीच में न चलें यथासम्भव फुटपाथ का प्रयोग करें तथा आपातकालीन वाहन को साइड अवश्य दी जाए।

Tags:    

Similar News