Muzaffarnagar News: नहीं बचेंगे बुढ़ाना के उपद्रवी, योगी सरकार का ताबड़तोड़ एक्शन शुरू

Muzaffarnagar News: एक दिन पूर्व शनिवार रात्रि उस समय बड़ा हंगामा और बवाल हो गया ज़ब अखिल त्यागी नाम के एक युवक ने फेसबुक सोशल मीडिया पर विवादित पोस्ट कर दिया।

Report :  Amit Kaliyan
Update:2024-10-21 10:13 IST

उत्तर प्रदेश सरकार में राज्य मंत्री कपिल देव अग्रवाल   (फोटो: सोशल मीडिया )

Muzaffarnagar News: उत्तर प्रदेश में जिला बहराइच के बाद जनपद मुजफ्फरनगर में भी विशेष समुदाय के लोगों का सड़क पर जाम और बवाल देखने को मिला। धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाली एक विवादित पोस्ट को लेकर मुस्लिम समाज के हजारों लोग सड़क पर उतरकर हंगामा और जाम के साथ-साथ पथराव करते हुए नजर आए। लेकिन अब मुजफ्फरनगर पुलिस द्वारा उपद्रवियों के खिलाफ कार्यवाही शुरू हो गई है, जिसमें उत्पात मचाने वाले उपद्रवियों पर एक्शन लेते हुए 700 लोगों के विरुद्ध पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है।

दरअसल पूरा मामला मुजफ्फरनगर बुढ़ाना कस्बे का है, जहां पर एक दिन पूर्व शनिवार रात्रि उस समय बड़ा हंगामा और बवाल हो गया ज़ब अखिल त्यागी नाम के एक युवक ने फेसबुक सोशल मीडिया पर विवादित पोस्ट कर दिया। हालांकि शिकायत सूचना के बाद पुलिस ने तुरंत मामले का संज्ञान लेते हुए आरोपी अखिल त्यागी को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तारी का फोटो भी सोशल मीडिया पर पुलिस द्वारा शेयर किया गया, लेकिन अफवाह के चलते मुस्लिम समाज के लोगों को पता चला कि पुलिस ने अखिल त्यागी को छोड़ दिया है, तो देखते ही देखते मुस्लिम समाज भड़क गया और सड़क पर चंद मिनट में हजारों की संख्या में उतरे मुस्लिम समाज के लोगों ने हंगामा और बवाल करना शुरू कर दिया। पूरी तरह से सड़क जाम में तब्दील हो गई।

सबसे बड़ी बात जब आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया इसके बाद भी भारी भीड़ में मौजूद कुछ उपद्रवियों ने आरोपी अखिल त्यागी की दुकान और मकान पर जमकर पथराव किया। यह सिलसिला काफी देर तक चलता रहा जिसमें नाबालिग बच्चे भी पथराव करते हुए वायरल वीडियो में साफ दिखाई दे रहे हैं।

पुलिस ने किया आरोपी अखिल त्यागी को गिरफ्तार

यहां कौन माहौल खराब करना चाहता था यह सबसे बड़ी बात है क्योंकि मुजफ्फरनगर पुलिस ने तुरंत संज्ञान लेते हुए जब आरोपी अखिल त्यागी को गिरफ्तार कर लिया था तो फिर माहौल खराब करने का प्रयास क्यों.. हालांकि इस पूरे मामले में उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में पुलिस का एक्शन शुरू हो गया है। जिसमें पुलिस ने वायरल वीडियो के आधार पर सड़क जाम और जिले में चल रही आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के मामले में बवाल और पथराव करने जैसी धाराओं में लगभग 700 लोगों पर मुकदमा दर्ज कर अग्रिम कार्यवाही शुरू कर दी है। मुजफ्फरनगर पुलिस का साफ संदेश है कि जब आरोपी के विरुद्ध कार्यवाही की जा चुकी है तो उसके बाद भी कानून को हाथ में लेने का प्रयास जिन लोगों ने भी किया है उनको वायरल वीडियो के आधार पर चिन्हित कर कार्यवाही की जाएगी।

उपद्रव बर्दाश्त नहीं

उत्तर प्रदेश सरकार में राज्य मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने भी इस पूरे मामले में जानकारी देते हुए बताया कि यह योगी की सरकार है, यहां पर उपद्रव बर्दाश्त नहीं किया जाएगा, 2013 दंगे जैसा कोई माहौल नहीं होगा, क्योंकि 2013 में समाजवादी पार्टी की सरकार थी, अब उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की सरकार है, सख्त कार्यवाही उपद्रवियों पर की जाएगी।

राज्य मंत्री कपिल देव अग्रवाल की मानें तो मुजफ्फरनगर जनपद के बुढ़ाना कस्बे में किसी एक व्यक्ति ने कोई अशोभनीय टिप्पणी की है तो निश्चित रूप से वह निंदा का पात्र है। लेकिन उसकी प्रतिक्रिया में इस प्रकार थाने का घेराव, हजारों लोगों का थाने पर इकट्ठा होना, दबाव बनाने का काम करना, प्रशासनिक हस्तक्षेप करने का काम करना, प्रशासनिक कार्रवाई में बाधा डालने का काम करना भी निंदनीय है।

समाज के प्रति टिप्पणी करने का अधिकार नहीं

राज्य मंत्री ने कहा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पिछले दिनों भी इस बात की चेतावनी समाज के प्रत्येक वर्ग को दी थी और सलाह भी दी थी कि किसी को भी किसी के समाज के प्रति टिप्पणी करने का अधिकार नहीं है, जातिगत का टिप्पणी करने का अधिकार नहीं है। धार्मिक टिप्पणी करने का आधार नहीं है। लेकिन उनकी प्रतिक्रिया में अगर कोई इस प्रकार के प्रदर्शन करता है, उपद्रव करता है, थाने का घेराव करता है, सड़क जाम करता है, तो उस पर भी नियम संगत कार्रवाई होगी, तो रात ही एसएसपी से बात करके जिसने टिप्पणी की है उसके खिलाफ भी कार्रवाई करने के लिए कहा गया। साथ-साथ जिन लोगों ने उपद्रव करने का काम किया, थाने का घेराव करने का काम किया, उन पर भी कार्रवाई होगी।

मंत्री ने कहा किसी प्रकार की रियायत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार में ऐसे सामाजिक तत्वों के प्रति नहीं होगी, जो किसी किसी भी रूप से समाज की व्यवस्था को हैंग करना चाहते हैं, समरसता को खराब करना चाहते हैं, जिले का या प्रदेश का वातावरण खराब करना चाहते हैं, उन पर भी निश्चित रूप से कार्रवाई होगी।

राज्यमंत्री ने कहा मेरा आपके माध्यम से चेतावनी और निवेदन भी है कि कानून व्यवस्था हाथ में ना लें, प्रशासन अपना काम ठीक प्रकार से कर रहा है, जो गलती करेगा उस पर कार्रवाई होगी और जो लोग दबाव बनाने का काम करेंगे उन पर भी कार्रवाई होगी।

Tags:    

Similar News