Muzaffarnagar: यूपी की सबसे बड़ी काऊ सेंचुरी शुरू, डॉ संजीव बालियान ने किया उद्घाटन

Muzaffarnagar News: केंद्रीय राज्य मंत्री संजीव बालियान ने बताया कि इसका निर्माण करीब 8 महीने के रिकॉर्ड समय में हुआ है एवं केंद्र सरकार के सहयोग से एनडीए.... के द्वारा किया गया है

Report :  Amit Kaliyan
Update:2024-02-05 18:26 IST

 Union Minister Dr Sanjeev Baliyan (Pic:Newstrack)

Muzaffarnagar News: उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जनपद में स्थित खादर क्षेत्र के तुगलपुर कमहेड़ा गाँव में उत्तर प्रदेश की सबसे बड़ी काऊ सेंचुरी का निर्माण कराया गया है। जिसे 500 मजदूरों की मेहनत से 8 महीने के रिकार्ड समय में बनाया गया। 20 एकड़ में बनी इस काऊ सेंचुरी को केंद्र सरकार के सहयोग से तैयार किया गया है जिसमें तकरीबन 5000 गोवंशों को रखने की कैपेसिटी है। सोमवार को केंद्रीय राज्य मंत्री संजीव बालियान काऊ सेंचुरी में पहुँचे और गौवंशो को रखवाया गया।

आपको बता दे कि 5000 गोवंशों की क्षमता वाली इस काऊँ सेंचुरी में जहां एक सीएनजी प्लांट लगाया जाएगा। वहीं 10 एकड़ में इसमें एक ट्रेनिंग सेंटर भी खोला जाएगा जिसमें युवाओं को 3 महीने की ट्रेनिंग दी जाएगी। इस ट्रेनिंग में आर्टिफिशियल, सिम्युलेंस, वैक्सीनेशन एवं फास्ट ट्रेडर्स की ट्रेनिंग दी जाएगी। जानकारी के मुताबिक 20 एकड़ में बनाई गई इस काऊ सेंचुरी में खेतों में किसानों की फसल को नुकसान पहुंचाने वाले गोवंशों को सड़कों पर घूमने वाले गोवंशों को रखा जाएगा। बताया जा रहा है कि तकरीबन 500 लोग को इस काऊ सेंचुरी में काम दिया जाएगा।

इसके बारे में अधिक जानकारी देते हुए केंद्रीय राज्य मंत्री संजीव बालियान ने बताया कि इसका निर्माण करीब 8 महीने के रिकॉर्ड समय में हुआ है एवं केंद्र सरकार के सहयोग से एनडीए.... के द्वारा किया गया है और अब यह प्रदेश सरकार को हैंडोवर कर दी गई है। इसमें एक संस्था के साथ मिलकर जनपद मुजफ्फरनगर में जितने आवारा, बेसहारा या जिन किसानो कों खेत में गोवंश से समस्या हो रही है उनको यहां लाया जाएगा। इसमें एक सीएनजी प्लांट लगाया जाएगा एवं गोबर से सीएनजी बनेगी और जो बचा हुआ गोबर होगा उससे खाद बनाई जाएगी। इसमें करीब 10 एकड़ में एक ट्रेनिंग सेंटर होगा जिसमें जो युवा है उनको 3 महीने की ट्रेनिंग दी जाएगी जिसमें आर्टिफिशियल सिमुलेशन, वैक्सीनेशन एवं फर्स्ट ट्रेडर्स की ट्रेनिंग दी जाएगी।  

Tags:    

Similar News