Sonbhadra News: सोनभद्र में डेंगू का बढ़ा खतरा, दुद्धी क्षेत्र में मिले पांच नए मरीज

Sonbhadra News Today: जिले में डेंगू का दायरा बढ़ता जा रहा है। दुद्धी क्षेत्र के तीन गांवों में शुक्रवार को डेंगू के पांच नए मरीज पाए गए हैं।

Update: 2022-10-28 16:42 GMT

सोनभद्र में डेंगू का बढ़ा कहर। (Social Media)

Sonbhadra: जिले में डेंगू (Dengue Case In Sonbhadra) का दायरा बढ़ता जा रहा है। रेणुकूट और शक्तिनगर में कई लोगों को चपेट में लेने के बाद अब दुद्धी क्षेत्र में हुई दस्तक ने हड़कंप की स्थिति पैदा कर दी है। बताया जा रहा है कि यहां तीन गांवों में शुक्रवार को डेंगू के पांच नए मरीज पाए गए हैं। इसको देखते हुए प्रभावित गांवों में स्वास्थ्य विभाग (Health Department) की तरफ से हालात नियंत्रित करने की कवायद शुरू कर दी गई है। शनिवार को धनौरा सहित अन्य गांवों के प्रभावितों के उपचार और ग्रामीणों की जांच के लिए टीमें भी कैंप करेंगी।

बताया गया कि चिकित्सकों के परामर्श के बाद बृहस्पतिवार को पांच मरीजों की दुद्धी सीएचसी में डेंगू की जांच कराई गई थी। प्रथम चरण में डेंगू पाए जाने की संभावित पुष्टि के बाद सभी मरीजों का सैंपल जांच के लिए जिला पर भेजा गया, जहां हुई जांच के उपरांत शुक्रवार की देर शाम मिली रिपोर्ट में पांचों मरीजों को डेंगू होने की पुष्टि की गई। इसके बाद स्वास्थ्य महकमे की तरफ से एहतियाती कदम उठाए जाने शुरू कर दिए गए।

इन मरीजों को बताया जा रहा डेंगू से प्रभावित

डेंगू धनात्मक मरीजों में निरंजन 17 वर्ष पुत्र सुबोध निवासी धनौरा, राम बहादुर पुत्र 40 वर्ष तालिका प्रसाद निवासी खजुरी, अखिलेश 31 वर्ष पुत्र जयप्रकाश निवासी मनबसा, वीरेंद्र कुमार 28 वर्ष पुत्र दीनानाथ निवासी निमियाडीह और अक्षय कुमार 18 वर्ष पुत्र बनारसीलाल को डेंगू पीड़ित होने की रिपोर्ट आई है। उधर, केंद्र अधीक्षक डॉ. साह आलम अंसारी ने बताया कि प्रभावित गांव में शनिवार को आरबीएस और फील्ड स्टाफ के स्वास्थ्यकर्मियों की टीम भेजकर छिड़काव और रोकथाम के आवश्यक उपाय ग्रामीणों को बताए जाएंगे। साथ ही पांचों मरीज को दुद्धी सीएचसी में गठित डेंगू वार्ड में लाकर भर्ती कराया जाएगा। छठ का त्यौहार और आयुष्मान कार्ड का मेगा कैंप भी दुद्धी ब्लाक में शनिवार को प्रस्तावित है। बावजूद डेंगू जैसी संक्रामक बीमारी को गंभीरता से लेते हुए सभी उपाय अमल में लाए जाएंगे।

ग्रामीणों को किया जाएगा जागरूक

वहीं जिला मलेरिया अधिकारी धर्मेंद्र कुमार श्रीवास्तव का कहना था कि उनके पास धनौरा में दो मरीजों के डेंगू पीड़ित होने की जानकारी मिली है। इसको देखते हुए, धनौरा में टीम को कैंप करने के निर्देश जारी किए गए हैं। वह स्वयं भी शनिवार को धनौरा पहुंचेंगे। साथ ही अन्य जो भी गांव प्रभावित बतिए रहे हैं। वहां की भी स्थिति दिखवाई जाएगी और उसके क्रम में प्रभावितों के उपचार और ग्रामीणों को जागरूक करने की प्रक्रिया अमल में लाई जाएगी।

अब तक जिले में मिल चुके हैं 142 मरीज

अब तक जिले में 142 मरीज पाए जा चुके हैं। राहत की बात यहीं है कि रेणुकूट और शक्तिनगर में स्थिति लगभग नियंत्रण में आ चुकी है। बुद्धि में मरीजों के मिलने के पुष्टि के बाद वहां भी अब राहत कार्य को लेकर कवायद शुरू कर दी गई है। जिला मलेरिया अधिकारी धर्मेंद्र कुमार श्रीवास्तव कहते हैं कि डेंगू पर पूर्णतया अंकुश के लिए लोगों का जागरूक होना और डेंगू वाले मच्छरों की उत्पत्ति के लिए जिम्मेदार कारणों का समाप्त होना जरूरी है। जहां शिकायत मिल रही है वहां इसको लेकर अभियान चलाया जा रहा है।

बढ़ती मरीजों की संख्या अभियान के दावों पर उठा रही सवाल

सवाल उठता है कि प्रत्येक नगर निकाय और ग्राम पंचायतों में इसके लिए निर्देश जारी किए गए हैं। इसकी जागरूकता और मच्छर उत्पत्ति वाले स्थलों पर एंटी लार्वा छिड़काव के निर्देश भी दिए गए हैं। अच्छा खासा बजट भी निर्धारित है। संचारी रोग नियंत्रण को लेकर अभियान चलाए जाने का भी दावा किया जा रहा है। बावजूद डेंगू के साथ ही बुखार पीड़ित मरीजों की बढ़ती संख्या कई तरह के सवाल उठाए हुए है।

Tags:    

Similar News