नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री ने कहा, NHAI ने एक लाख करोड़ की 31 परियोजनाओं को किया पूरा

Lucknow: नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह ने कहा कि एक आत्मनिर्भर राष्ट्र का सपना तभी पूरा हो सकता है जब किसी के पास एक शक्तिशाली आधारभूत ढांचा हो।

Written By :  Shreedhar Agnihotri
Published By :  Deepak Kumar
Update: 2022-05-06 14:43 GMT

नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री  जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह। 

Lucknow: नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री  जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह (Minister of State for Civil Aviation Gen (Retd) VK Singh) ने कहा कि हम सभी को एकजुट करने तथा गौरवान्वित करने का अमृत महोत्सव एक बड़ा अवसर है। उन्होंने कहा कि एक आत्मनिर्भर राष्ट्र का सपना तभी पूरा हो सकता है जब किसी के पास एक शक्तिशाली आधारभूत ढांचा हो और इसलिए एक स्थायी राजमार्ग नेटवर्क बनाने की हमारी बड़ी जिम्मेदारी है।

एनएचएआई ने दो समझौता ज्ञापनों पर किया हस्ताक्षर

आजादी का अमृत महोत्सव' के तत्त्वावधान में एनएचएआई द्वारा लखनऊ में अपने विभागीय अधिकारियों तथा उत्तर प्रदेश पूर्व-पश्चिम, उत्तराखंड एवं बिहार के अन्य क्षेत्रीय प्रतिनिधियों के साथ 2 दिवसीय क्षेत्रीय सम्मेलन का आयोजन किया गया। इस अवसर पर एनएचएआई ने दो ऐसे महत्वपूर्ण समझौता ज्ञापनों (MOU) पर भी हस्ताक्षर किए जो राष्ट्रीय राजमार्ग के आधारभूत संरचनाओं की अभिवृद्धि में महती सहायक सिद्ध होंगे और उत्तर प्रदेश व अन्य राज्यों में पर्यावरण को बेहतर बनाए रखने में योगदान देंगे।

इस अवसर पर नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह (Minister of State for Civil Aviation Gen (Retd) VK Singh), आर टी & एच और एनएचएआई की अध्यक्ष अल्का उपाध्याय ने राष्ट्रीय राजमार्गों के किनारों पर वृक्षारोपण करने में स्वयं सहायता समूहों को शामिल करने के लिए एनएचएआई (NHAI) एवं राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन, उत्तर प्रदेश के मध्य समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया गया। 

दूसरे समझौता ज्ञापन पर एनएचएआई तथा एएमएमएएनएन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के बीच हस्ताक्षर किए गए। दोनों संस्थाओं ने उच्च कुशल कार्यबल के एक ऐसे टैलेंट पूल बनाने के लिए  सहभागिता व्यक्त की है, जो राजमार्ग निर्माण, पुनर्वास एवं रखरखाव में उन्नत तकनीकों पर पूरी तरह से प्रशिक्षित है।

सड़क निर्माण प्रक्रिया में अधिक गुणवत्ता और स्थिरता प्रदान करते हैं: अल्का उपाध्याय

इस अवसर पर एनएचएआई की अध्यक्ष अल्का उपाध्याय (NHAI President Alka Upadhyay) ने कहा कि जैसा कि हम 'आज़ादी का अमृत महोत्सव' मनाते हैं, हमने अपने दायरे का विस्तार किया है, ताकि अधिक समन्वय हो, व्यवसाय करने में आसानी हो और हमारे सभी हितधारकों के साथ प्रौद्योगिकी का आदान-प्रदान हो सके। उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय सम्मेलन आयोजित करने और समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर करने का उद्देश्य प्रौद्योगिकी साझा करना और उन चीजों के बारे में बात करना है जो न केवल निर्माण की गति में सुधार करते हैं, बल्कि हमारी सड़क निर्माण प्रक्रिया में अधिक गुणवत्ता और स्थिरता प्रदान करते हैं।

एनएचएआई ने किया 31 परियोजनाओं को पूरा

उत्तर प्रदेश में एनएचएआई राष्ट्रीय राजमार्ग नेटवर्क को मजबूत करने के लिए काम कर रहा है। पिछले 8 वर्षों में एनएचएआई ने एक लाख करोड़ की 2,100 लंबाई की 31 परियोजनाओं को पूरा किया है। इनमें से अधिकांश 4 या 6 लेन के   राजमार्ग हैं। इस समय , लगभग 73,000 करोड़ रुपये की लगभग 2,200 किलोमीटर लंबाई की लगभग 50 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाएं चल रही हैं।  प्राधिकरण की अगले 3-4 वर्षों में लगभग 63,000 करोड़ की लागत से 1,800 किलोमीटर और विकसित करने की योजना है।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News