Meerut News: मेरठ में पढ़ रहे अफगानिस्तान के छात्रों ने PM मोदी से लगाई गुहार, भारतीय वीजा देने की अपील

मेरठ में पढ़ रहे अफगानिस्‍तान के छात्रों ने पीएम मोदी से गुहार लगाई है। छात्रों ने अपने परिवार की सुरक्षा के लिए भारतीय वीजा देने की अपील की है। ताकि वे भी हिंदुस्तान में सुरक्षित आ सकें।

Report :  Sushil Kumar
Published By :  Shashi kant gautam
Update: 2021-08-19 14:52 GMT

मेरठ में पढ़ रहे अफगानिस्तान के छात्रों ने PM मोदी से लगाई गुहार

Meerut News: मेरठ में पढ़ रहे अफगानिस्‍तान के छात्रों ने पीएम मोदी से गुहार लगाई है। छात्रों ने अपने परिवार की सुरक्षा के लिए भारतीय वीजा देने की अपील की है। ताकि वे भी हिंदुस्तान में सुरक्षित आ सकें। अपने परिजनों को लेकर चिंतित उत्तर प्रदेश के मेरठ में सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में एग्रीकल्चर से एमएससी कर रहे इन अफगानी छात्रों का कहना है कि तालिबानी सत्ता बेहद बूरी है। उनका मानना है कि तालिबान के खिलाफ दुनियां का एकसाथ आना चाहिए। मेरठ के कृषि विश्वविद्यालय ने अफगानी छात्रों को सुरक्षा देने का जिम्मा उठाया है।

इंटरनेशनल छात्रावास में रह रहे चारों छात्रों कुंदुज शहर निवासी टीवी बाजोरी, एत्तेहाद, बल्ख शहर के नजीब उल्ला खां और समनगान शहर के खेयरुद्दीन का कहना है कि बड़ी उम्मीदों के साथ पढ़ाई करने आए थे। उनका भविष्य अंधकार में है। वहां के हालात खराब हैं। अब वापस कैसे जाएंगे और हमारा क्या होगा, कुछ पता नहीं। हिंदुस्तान में हम सुरक्षित हैं। एमएससी के बाद पीएचडी में अगर एडमिशन मिलता है तो रुकेंगे, नहीं तो फिर लौटना पड़ेगा।

टूटी फूटी हिंदी बोलने वाले इन छात्रों का कहना है कि मीडिया और परिवार के जरिए तालिबानियों की क्रूरता के बातें सुन रहे हैं। पूरा देश बेहद मजबूर हो गया है। हमारे भविष्य का भी कुछ पता नहीं है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अफगानिस्तान को मदद मिलनी चाहिए, लेकिन अभी तक ऐसा कोई बहुत बड़ा प्रयास किसी देश की ओर से नहीं किया गया है। पूरा देश सहमा हुआ है।

हर तरफ भुखमरी लाचारी व बर्बरता हो रही है- अफगानी छात्र

कुंदुज के एत्तेहाद का कहना है कि कभी भी ऐसा नहीं सोचा था कि जब परिवार पर संकट आएगा तो मैं वहां नहीं होउंगा। हर तरफ भुखमरी लाचारी व बर्बरता हो रही है। परिवार को फोन करने पर परिवार बताता है कि तालिबान किस तरह से जुल्‍म कर रहा है। यहां खाने का संकट छाया हुआ है। वहीं बल्‍ख शहर के नजीब उल्ला खां का कहना है कि मीडिया से ही अफगानिस्तान की हालत का पता चलता है।

कृषि विवि कुलपति डॉ. आरके मित्तल 

अमेरिकी सेना के हटते ही बहुत ही बूरी स्थिति हो गई

परिवार से बा‍त होती है तो बर्बरता की कहानियां सामने आती है। अमेरिकी सेना के हटते ही बहुत ही बूरी स्थिति हो गई है। टीवी बाजोरी ने अपने शहर का हाल सुनाते हुए बताया कि तालिबानियों ने उनके शहर के बाजार जला दिए हैं। रोटी का संकट खड़ा हो रहा है। वह परिवार से मोबाइल पर बात कर रहे हैं, जिस पर परिवार ने घर नहीं लौटने की बात कही है। तालिबानियों का अत्याचार बढ़ रहा है। वह घरों में अंदर घुस रहे हैं और प्रत्येक घर में आठ-दस लोगों को तीनों समय का खाना बनाकर देने का दबाव बना रहे हैं। खुद परिवार के लोग भूखे रह रहे हैं।

कृषि विवि कुलपति डॉ. आरके मित्तल के अनुसार विवि में अफगानिस्तान के चार छात्र पढ़ाई कर रहे हैं। यहां पर छात्रों को कोई परेशानी नहीं है, उनकी परिजनों से भी बात हो रही है। विवि स्तर से जो भी सुविधा होगी, उन्हें दी जाएगी।

Tags:    

Similar News