Muzaffarnagar News: गठवाला खाप का किसान पंचायत का एलान, 26 सितंबर को होगी पंचायत में इन मद्दों पर होगी चर्चा

Muzaffarnagar News: 2022 चुनाव को लेकर पश्चिमी उत्तर प्रदेश राजनीति का गढ़ साबित हो रहा है। फिर चाहे वो कृषि कानून हो या फिर किसानों के मुख्य मुद्दों को लेकर पंचायतो का अभियान एक के बाद एक किसान संगठन अलग-अलग पंचायत कर अपनी शक्ति का प्रदर्शन कर अपना खोया वजूद पाने की होड़ में लगे हैं।

Report :  Amit Kaliyan
Published By :  Divyanshu Rao
Update: 2021-09-11 17:02 GMT

गठवाला खाप के चौधरी बाबा राजेंद्र सिंह मलिक (डिजाइन फोटो:न्यूज़ट्रैक) 

Muzaffarnagar News: 2022 चुनाव को लेकर पश्चिमी उत्तर प्रदेश राजनीति का गढ़ साबित हो रहा है। फिर चाहे वो कृषि कानून हों या फिर किसानों के मुख्य मुद्दों को लेकर पंचायतो का अभियान एक के बाद एक किसान संगठन अलग-अलग पंचायत कर अपनी शक्ति का प्रदर्शन कर अपना खोया वजूद पाने की होड़ में लगे हैं।

कृषि कानून के विरोध में जहां संयुक्त किसान संगठन और भारतीय किसान यूनियन ने 5 सितंबर को मुज़फ्फरनगर के राजकीय इंटर कालेज मैदान में लाखों की भीड़ जमा कर अपनी शक्ति का प्रदर्शन कर सरकार को घेरने की कोशिश की। वहीं अब भारतीय किसान यूनियन और चौधरी नरेश टिकैत व किसान महापंचायत से दूरियां बना चुके गठवाला खाप के चौधरी बाबा राजेंद्र सिंह मलिक ने हिन्द मजदूर किसान समिति के साथ मिलकर आगामी 26 सितंबर को राजकीय इंटर कालेज मैदान में 7 सूत्रीय मांगो को लेकर पंचायत का एलान किया है।

चौधरी बाबा राजेंद्र सिंह ने बताया यह किसान पंचायत गैर राजनैतिक होगी

इसकी जानकारी आज दोपहर हिन्द मजदूर किसान समिति और गठवाला खाप के चौधरी बाबा राजेंद्र सिंह ने एक पत्रकारवार्ता के दौरान दी है। बाबा राजेंद्र सिंह मलिक ने बताया है की यह पंचायत गैर राजनैतिक होगी और किसी भी राजनैतिक दलों के लोगों को इस पंचायत में मंच नहीं दिया जायेगा। इस पंचायत में मुख्य अतिथि के रूप में बाबा राजेंद्र सिंह मलिक और क्रांति गुरु आचार्य चंद्र मोहन जी रहेंगे। 

गठवाला खाप के चौधरी राजेंद्र सिंह मलिक किसानों को संबोधित करते हुए 

इस पंचायत में इन सात 7 सूत्रीय मांगों की चर्चा होगी

1- किसानों की खुशहाली के लिए गन्ने का मूल्य बढ़ाया जाना और समय पर किसानों को गन्ने का भुगतान होना।

2- किसानों के लिए विद्युत बिल आधा किया जाये।

3- आवारा पशुओं द्वारा किसान की फसल को बरबाद करने की समस्या के लिए आवारा पशुओं की रोकथाम की जाये।

4- किसानों के ट्रैक्टर पर कोई प्रतिबन्ध ना लगे।

5- कोई भी कंपनी किसान से MSP से कम पर खरीद ना करे, छोटे व्यापारी और किसान मजदुर को MSP पर छूट हो।

6- हाई कोर्ट बेंच की वर्षो पुरानी मांग पूरी हो, मेरठ में हाई कोर्ट बेंच की स्थापना हो।

7- छात्र छात्राओं के लिए शिक्षा और दवाई के साथ साथ पढाई लिखाई के साधन फ्री किये जाये।

गठवाला खाप के चौधरी ने कहा इस पंचायत में केवल किसानों की समस्या को प्रमुख रूप से रखा जाएगा

गठवाला खाप के चौधरी राजेंद्र सिंह मलिक ने बताया है की यह किसान पंचायत है। जिसमें मुद्दा केवल किसानों की प्रमुख समस्या रहेगी अगर कोई ये सोचता हो कि हम किसी के विरोध में पंचायत कर रहे हैं तो ये गलत सोचते हैं। हमारा मकसद किसी का विरोध करने का नहीं है। हम ये जानते हैं किसान महापंचायत में किसानों की जो समस्या थी वो रखी नहीं गयी। रही बात कृषि कानून की तो उसमें सरकार और किसानों को साथ बैठकर कोई हल निकाल लेना चाहिए।

ऐसा नहीं है कि तीनों कृषि खानून ख़राब ही हो सकता है। कुछ किसानों के लिए अच्छा भी हो। अभी हमने बालियान खाप को कोई निमंत्रण नहीं भेजा है। इस पंचायत के लिए विचार कर रहे हैं की किस किस को बुलाया जाये। अगर हम अपनी बात को सही तरीके से सरकार के सामने रखें तो शायद सरकार हमारी बात मान सकती है। सबकी अलग अलग विचारधारा है।

Tags:    

Similar News