Piyush Jain Kanpur Raid: कानपुर का खजाना देख ऊड़ी सबकी नींद, जब 179 करोड़ भेजे गए कंटेनर से, सपा का भी नाम आया सामने!

Piyush Jain Kanpur Raid: इत्र कारोबारी पीयूष जैन के कानपुर और कन्नौज स्थित आवास पर जीएसटी इंटेलिजेंस महानिदेशालय के अधिकारियों ने शुक्रवार (24 दिसंबर) को छापेमारी की।

Newstrack :  Network
Published By :  Chitra Singh
Update: 2021-12-25 04:04 GMT

कानपुर छापेमारी (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया)

Piyush Jain Kanpur Raid: इत्र कारोबारी पीयूष जैन (piyush jain kanpur) के कानपुर और कन्नौज (piyush jain kannauj) वाले घर पर जीएसटी इंटेलिजेंस महानिदेशालय (डीजीजीआई) के अधिकारियों ने शुक्रवार (24 दिसंबर) को छापेमारी की। छापेमारी में डीजीजीआई (DGGI) को इत्र कारोबारी के यहां से 179 करोड़ से अधिक की नकदी और जेवरात बरामद हुए। नोटों की गिनती के लिए डीजीजीआई ने लगभग 13 मशीने और कंटेनर मंगवाया। खबर है कि टीम ने गिनी गई नोटों से भरे बॉक्स को स्टेट बैंक की मुख्य शाखा पर भिजवाया है। वहीं पीयूष जैन का संबंध समाजवादी पार्टी (piyush jain samajwadi party) से भी बताया जा रहा है।

बीते गुरुवार (23 दिसंबर) को डीजीजीआई और इनकम टैक्स की टीम ने पीयूष जैन के ताबतोड़ छापेमारी की। पीयूष जैन के कन्नौज स्थित आवास के एक करोड़ से भी ज्यादा जेवर मिले है। डीजीजीआई शुक्रवार को भी देर रात तक छापेमारी करती रही। छापेमारी के दौरान एक अलामारी के पास पहुंची। अलमारी की चाबी न मिलने पर टीम ने उसे हथौड़े से तोड़ा और वहां से लगभग 4 करोड़ रुपये और करोड़ों की जेवरात बरामद हुई। वहीं पीयूष जैन के आनंदपुरी स्थित आवास के दीवारों से भी नोटों गड्डी बरामद हुई है।

बताया जा रहा है कि जांच के दौरान टीम ने जिस दीवार से नोटों का बंडल बरामद किया है वह दीवार घर के अन्य दीवारों से अलग लगी, जिसके बाद अधिकारियों ने दीवार को ठोका और पता चला की दीवार खोखली है। जब अधिकारियों ने दीवार को तोड़ा तो अंदर से नोटों की गड्डी भरभराकर नीचे गिरने लगी। ये गड्डियां कागज और प्लास्टिक से पैक किए गए थे। बताया जा रहा है कि नोटों का ये बंडल 500 और 100 के हैं।

मिली जानकारी के अनुसार, इत्र व्यापारी रानू मिश्रा (ranu mishra kannauj) के यहां भी टीम ने छापेमारी की। बताया जा रहा है कि टीम ने रानू मिश्रा का मुनीम रहा विनीत गुप्ता को लेकर कचहरी टोला स्थित उसके निवास पर पहुंची। देर रात पूछताछ के बाद टीम ने दस्तावेज जब्त किए।

डीजीजीआई और इनकम टैक्स की टीम ने इत्र कारोबारियों के यहां छापेमारी गुपचुप तरीके से की। यह 27 सदस्यों की टीम है। बताया जा रहा है कि इस टीम के पास बिना नंबर प्लेट की बाइके हैं। इन बाइकों के माध्यम से टीम इन कारोबारियों के यहां करीब 10 दिनों से चक्कर लगाकर जानकारियां जुटा रही थी।

इसके अलावा जानकारी मिली है कि पीयूष जैन का संबंध के सपा के करीबी से भी है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, सरकार पीयूष जैन के जरिए यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) के सबसे करीबी माने जाने वाले सपा के एमएलसी पुष्पराज जैन (Pushparaj Jain) उर्फ पम्पी जैन पर दबाव बना रही है। बता दें कि पुष्पराज जैन अखिलेश यादव के कैशियर और पीयूष जैन कै करीबी है। पप्पी जैन भी पीयूष जैन की तरह कपड़े के बड़ा व्यापारी है।

कौन है पीयूष जैन

पीयूष जैन कन्नौज में इत्र क्षेत्र का बड़ा व्यापारी है। वह 40 से भी अधिक कंपनियों का स्वामी है, जिसमें से दो कंपनिया मिडिल ईस्ट में हैं। पीयूष का इत्र के अलावा , कोल्ज स्टोरेज और पेट्रोल पंप का भी कारोबार है। जानकारी के अनुसार, पीयूष का हेड ऑफिस मुंबई में स्थित है। यहां उसका एक बंगला भी है। 

Tags:    

Similar News