स्वच्छ भारत ! PM मोदी के सपने को साकार करने में जुटा इंडियन रेलवे

नरेंद्र मोदी ने जब से पीएम के तौर पर देश का कार्यभार संभाला है तभी से स्वच्छ भारत मिशन का आगाज हो गया है। पीएम मोदी ने कहा है कि हमारे देश का विकास तभी हो सकता है जब उसको पूरी तरह से साफ कर लिया जाए।

Update: 2017-09-24 11:29 GMT
स्वच्छ भारत ! PM मोदी के सपने को साकार करने में जुटा इंडियन रेलवे

लखनऊ: नरेंद्र मोदी ने जब से पीएम के तौर पर देश का कार्यभार संभाला है तभी से स्वच्छ भारत मिशन का आगाज हो गया है। पीएम मोदी ने कहा है कि हमारे देश का विकास तभी हो सकता है जब उसको पूरी तरह से साफ कर लिया जाए। पीएम मोदी का सबसे ज्यादा फोकस स्वच्छता पर है। वह अक्सर जिस भी कार्यक्रम में जाते हैं अपने स्वच्छता अभियान पर जरूर बात करते हैं। उनके इस सपने में इंडियन रेलवे की अहम भूमिका रहती है। स्वच्छता का पहला छाप रेलवे स्टेशनों पर देखने को मिल जाता है। कई स्टेशनों पर सफाई को लेकर विशेष प्रबंध किया गया है। इसी कड़ी में रेलवे अपना तीसरा स्वच्छ भारत अभियान मना रही है। एक तरह से यह कह सकते हैं कि रेलवे ने स्वच्छता ही सेवा की तीसरी वर्षगांठ 15 सितंबर से चालू की है।

यह भी पढ़ें ... काशी में PM मोदी, बोले- मेरे लिए पूजा की तरह ही है स्वच्छता

अधिकारी कर रहे हैं कर्मचारियों को सफाई के लिए जागरूक

रेलवे के आला अधिकारी स्वच्छता ही सेवा अभियान के अंतर्गत कर्मचारियों को सफाई से होने वाले लाभ के बारे में बता रहे हैं। इसके अलावा रेलवे स्टेशनों पर आने वाले यात्रियों को भी सफाई की विशेषता के बारे में बताया जा रहा है। रेलवे स्टेशनों पर सफाई के लिए तैनात कर्मचारियों को ड्यूटी के दौरान सजग रहने को कहा गया है। उनको निर्देश मिला है कि अगर कोई यात्री आपकी साफ की गई जगह पर गदंगी करे तो इसकी सूचना तुरंत कार्यालय में दें। इसके बाद रेलवे गंदगी करने वाले यात्री को सफाई के बारे में बताएगी।

गंदगी साफ करने से जरूरी गंदगी करने से रोकना

मंडल रेल प्रबंधक आलोक सिंह ने बताया कि गंदी जगह को साफ करने से कहीं अधिक जरूरी उसको गंदा करने से बचाने में है। इसलिए कर्मचारियों से लेकर यात्रियों को स्टेशनों और आसपास के स्थानों पर गंदगी करने से रोका जा रहा है। उन्होंने बताया कि हम पूरी तरह से प्रयास कर रहे हैं कि रेलवे स्टेशनों पर आने वाले यात्रियों को एक साफ सुथरा माहौल दिया जा सके।

यह भी पढ़ें ... मोदी के स्वच्छता अभियान की अलख जगाने में जुटा यूपी का ये नौजवान

श्रमदान कर कर्मचारियों ने दी अपनी हाजिरी

रेलवे के कर्मचारियों ने श्रमदान कर स्वयं स्टेशन को साफ करने का काम भी कर रहे हैं। अधिकारियों के साथ मौके पर मौजूद लोग भी सफाई करने लगते हैं। इसी सिलसिले में रविवार को गोरखपुर जंक्शन, गोंडा जंक्शन, सीतापुर, मैलानी, बादशाह नगर आदि रेलवे स्टेशन मास्टरों द्वारा श्रमदान किया गया। उनके साथ संबंधित विभाग के सुपरवाइजर भी मौजूद थे। कई स्टेशन मास्टरों ने खुद झाड़ू उठा कर सफाई करनी शुरू कर दी।

अधिकारियों ने किया निरीक्षण

इस मौके पर लखनऊ जंक्शन स्टेशन पर सुलभ इंटरनेशलन सोशल सर्विस ऑरगेनाइजेशन वालिंटियर्स द्वारा रेलवे अधिकारियों एवं कर्मचारियों के साथ सहभागिता कर स्वच्छता अभियान में सहयोग दिया गया। रेलवे बोर्ड नई दिल्ली तारनी भसवाल एवं गोरखपुर से आए मुख्य वर्कशॉप इंजीनियर एस के भारती ने स्वच्छता अभियान का निरीक्षण किया।

Tags:    

Similar News