Polio Virus : बच्चे में मिले पोलियो के लक्षण, हेल्थ महकमे में हड़कंप

Polio Virus : उत्तर प्रदेश के बागपत में एक 9 साल के बच्चे में पोलियो का लक्षण देखने को मिला। इसके बाद सब अलर्ट पर हैं।

Written By :  Paras Jain
Published By :  Bishwajeet Kumar
Update:2022-03-02 20:51 IST

बागपत के बच्चे में मिला पोलियो वायरस का लक्षण

Polio Virus : जनपद के बडौत नगर में आजाद नगर गली नंबर दो में रहने वाले नौ वर्षीय बच्चे में पोलियो के लक्ष्ण (symptoms of polio) मिलने की सूचना पर स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया। बुधवार को टीम आनन-फानन में मौके पर पहुंची और बच्चे को सीएचसी पर लाई। फिलहाल बच्चे का चेकअप कर उसके सैंपल जांच के लिए भेजे गए है।

9 साल के बच्चे को चलने फिरने में है दिक्कत

आपको बता दें कि ढ़िकाना गांव के रहने वाले देवेन्द्र ने डिप्टी सीएमओ डा विजय कुमार को फोन कर सूचना दी कि वह ढ़िकाना गांव का रहने वाला है, लेकिन हाल में आजाद नगर गली नंबर दो में रह रहा है। बताया कि पिछलें एक सप्ताह से बेटे वंश जिसकी उम्र तकरीबन नौ साल है को चलने-फिरने में दिक्कतें हो रही है। यदि बैठ जाता है तो फिर उठ नहीं पता। कमजोर भी हो गया है। बताया कि पोलिया के लक्ष्ण प्रतीत हो रहे है।

इस पर डॉ विजय कुमार ने टीम को उसके घर भेजा, जिसके बाद टीम बच्चे को लेकर सीएचसी पर पहुंची। जहां पर चेकअप करने के बाद वंश का सैंपल जांच के लिए भेज दिया गया। इस संबंध में डॉ विजय कुमार ने बताया कि सैंपल जांच के लिए भेजा गया है। सैंपल की रिपोर्ट आने के बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएगी।

पोलियो का जांच

गौरतलब है कि पोलियो की जांच के लिए पीड़ित के रीड की हड्डी और मस्तिष्क में पाए जाने वाले तरल पदार्थों का सैंपल लिया जाता है। साथ ही पीड़ित के कब मल इत्यादि की भी जांच की जाती है।

Tags:    

Similar News