Prayagraj News: प्रयागराज में डेंगू ने बढ़ाई हरे नारियल पानी और कीवी की मांग

Prayagraj News: प्लेटलेट को बढ़ाने का काम करता है नारियल पानी और कीवी फल। बढ़ती मांग को लेकर महंगे हुए कीवी और नारियल पानी के दाम

Written By :  Syed Raza
Update: 2022-10-29 14:18 GMT

Prayagraj News Dengue increased demand for green coconut water and kiwi (Social Media)

Prayagraj News: संगम नगरी प्रयागराज पूरे उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा डेंगू और मलेरिया से प्रभावित जिला है। यहां डेंगू के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। हर रोज दर्जनों लोग बीमारी की चपेट में आ रहे हैं। हालात ऐसे हैं कि सरकारी से लेकर प्राइवेट अस्पतालों में बनाए गए डेंगू वॉर्ड फुल हो चुके हैं। एक तरफ जहां रोज डेंगू रोगी सामने आ रहे है वहीं दूसरी ओर रोगियों के उपचार के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के फलों की मांग भी बढ़ गई है। डेंगू रोगियों के लिए उनके परिजन कीवी, नारियल पानी, पपीता आदि फलों की खरीद रहे है।

अस्पताल के हर वार्ड में डेंगू व वायरल के मरीज भर्ती हैं। डेंगू व टायफाइड में प्लेटलेट्स तेजी से गिरती हैं, जिससे जान जाने का खतरा बन जाता है। प्लेटलेट्स बढ़ाने में हरे नारियल का पानी, कीवी फल व बकरी का दूध बहुत ही सहायक माना गया है। इसी के चलते बाजार में इनकी मांग तेजी से बढ़ गई है। लोग तेजी से इन चीजों का सेवन कर रहे हैं। अचानक डिमांड बढ़ने से ₹20 में बिकने वाला कीवी अब 30 से ₹35 में बिक रहा है। जबकि 40 से ₹50 वाला नारियल पानी अब 50 से ₹60 में बिक रहा है। स्थानीय निवासी रोहित पांडे और आदित्य का कहना है कि प्रयागराज में डेंगू और मलेरिया के मरीज लगातार बढ़ रहे है इसकी वजह से वह अपने और अपने परिवार वालों के लिए नारियल पानी और कीवी खरीद रहे हैं और लोगों को भी सलाह दे रहे हैं कि इन फलों का सेवन जरूर करें ताकि प्लेटलेट कि शरीर में कमी ना रहे।

लगातार बढ़ रहे डेंगू , मलेरिया व टायफाइड बुखार ने प्लेटलेट्स बढ़ाने में सहायक हरे नारियल और कीवी फल की डिमांड बढ़ा दी है। आम दिनों की अपेक्षा इनकी बिक्री में डेढ़ से दो गुना तक इजाफा हुआ तो दाम ने भी उछाल मारा है। फल व्यापारी विरेंद्र और आकाश के अनुसार बीते कुछ दिनों में इन फलों की मांग न केवल दोगुनी हो गई है बल्कि भाव भी बढ़ गए है। बताया जा रहा है कि डेंगू रोग में कई प्रकार के फल उपचार के साथ-साथ जल्द स्वस्थ होने में कारगर बताए जा रहे है, जिसके कारण लोग इन फलों की खरीद कर रहे है। लोगों का विश्वास है कि इन फलों का सेवन करना डेंगू रोग में लाभदायक रहता है।

Tags:    

Similar News