UP: बीजेपी के पूर्व विधायक उदयभान करवरिया जेल से रिहा, हत्याकांड में मिली थी आजीवन कारावास सजा

Prayagraj News: भाजपा के पूर्व विधायक उदयभान करवरिया आज यानी गुरुवार सुबह प्रयागराज के नैनी सेंट्रल जेल से रिहा हुए। 2014 से वह जवाहर हत्याकांड मामले में आजीवन कारावास की सजा काट रहे थे।

Newstrack :  Network
Update: 2024-07-25 05:53 GMT

Prayagraj News: 2014 से प्रयागराज के नैनी सेंट्रल जेल में आजीवन कारावास की सजा काट रहे भाजपा के पूर्व विधायक उदयभान करवरिया आज यानी गुरुवार सुबह रिहा हो गए। रिहाई के समय उनके स्वागत के लिए उनकी पत्नी पूर्व बीजेपी विधायक नीलम करवरिया और उनके समर्थक जेल के बाहर मौजूद थे। प्रदेश सरकार ने अच्छे चाल चलन की वजह से समय से पहले उनकी रिहाई का आदेश दिया है। बता दें, यह आदेश 19 जुलाई को प्रशासन की तरफ से जारी हुआ था। कागजी प्रक्रिया को पूरी करने में 5 दिनों का अतिरिक्त समय लग गया।

जवाहर हत्याकांड में हुई थी सजा

13 अगस्त 1996 को जवाहर यादव की हत्या हुई थी। इसी हत्याकांड में प्रयागराज की राजनीति में बड़े चेहरे के रूप में पहचान रखने वाले बीजेपी पूर्व विधायक उदयभान करवरिया और उनके बड़े भाई पूर्व बसपा सांसद कपिल मुनि करवरिया और छोटे भाई पूर्व एमएलसी सूरजभान करवरिया के अलावा रिश्तेदार रामचंद्र त्रिपाठी (कल्लू) को उम्र कैद की सजा सुनाई गई थी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, करवरिया भाइयों ने दिनदहाड़े सपा के पूर्व विधायक जवाहर यादव उर्फ जवाहर पंडित की गोली मारकर हत्या कर दी थी। इलाहाबाद में एके-47 से किसी की हत्या का यह पहला मामला था। इस मामले में कोर्ट ने 4 नवंबर 2019 को करवरिया भाइयों और उनके साथी रामचंद्र त्रिपाठी उर्फ कल्लू को आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी।

10 साल बाद हुए रिहा

जवाहर पंडित हत्याकांड में आजीवन कारावास की सजा काट रहे बीजेपी के पूर्व विधायक उदयभान करवरिया आज सुबह 10 साल बाद प्रयागराज के नैनी सेंट्रल जेल से रिहा हुए। उदयभान करवरिया की रिहाई के बाद उत्तर प्रदेश की राजनीति में हलचल तेज हो गई है। साथ ही समय से पहले उनकी रिहाई पर भी सवाल खड़े होने लगे हैं। लोगों का ये भी कहना है कि अब प्रयागराज का सियासी समीकरण बदल जाएगा और इसका असर फूलपुर उपचुनाव पर भी देखने को मिल सकता है।

Tags:    

Similar News