Prayagraj News: संगम नगरी में सावन के पहले दिन संगम और शिव मंदिरों में उमड़ा भक्तों का सैलाब

Prayagraj News:सावन के पहले दिन प्रयागराज के शिव मंदिरों में सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ने लगी। कई कांवडिए भी शिव मंदिरों में पूजा- आराधना के बाद संगम का जल लेकर ज्योतिर्लिगों की यात्रा पर निकल पड़े हैं।

Update: 2023-07-04 09:14 GMT
Prayagraj News (photo: social media )

Prayagraj News:भगवान शिव की आराधना का महीना सावन आज से शुरू हो गया है। सावन के पहले दिन संगम नगरी प्रयागराज के शिवालयों में शिव भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी। भोले भंडारी को खुश करने और उनका आशीर्वाद लेने के लिए कोई मंदिरों में जलाभिषेक कर रहा है तो कोई दूध व बेल की पत्तियों से पूजा- अर्चना कर रहा है।

सावन के पहले दिन प्रयागराज के शिव मंदिरों में सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ने लगी। कई कांवडिए भी शिव मंदिरों में पूजा- आराधना के बाद संगम का जल लेकर ज्योतिर्लिगों की यात्रा पर निकल पड़े हैं। सावन के पहले दिन तमाम श्रद्धालुओं ने गंगा- यमुना और अदृश्य सरस्वती की त्रिवेणी पर संगम स्नान भी किया। इस मौके पर शिव मंदिरों व दूसरी जगहों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गए हैं। शिव आराधना का महीना सावन के आरम्भ होने के साथ ही शिव मंदिरों में शिव भक्तों की भारी भीड़ उमड़ने लगी है। इस मौके पर प्रयागराज के शिव मंदिरों पर भी अभी से शिव भक्तों का तांता लगा हुआ है। सालों पुराने मंदिर मनकामेश्वर मंदिर में भी सुबह से ही भक्तों का हुजूम देखने को मिल रहा है। मंदिर के पुजारी का मानना है कि सावन महीने के हर दिन इसी तरह का हुजूम देखने को मिलेगा। मान्यता है कि जो भी श्रद्धालु मंदिर में आते हैं और सच्चे मन से कुछ मांगते हैं तो उनकी मुराद जरूर पूरी होती है।

देश के कोने-कोने से आते हैं भक्त

आपको बता दें धर्म की नगरी प्रयागराज में सावन का महीना बेहद खास होता है क्योंकि अधिकतर श्रद्धालु देश के कोने-कोने से आते हैं और संगम पर आस्था की डुबकी लगाते हैं। उसके बाद वह प्रयागराज के प्रतिष्ठित शिव मंदिरों में जाकर पूजा पाठ करते हैं। इसी क्रम में आज भी संगम के तट पर हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचे, जिसके बाद यमुना तट स्थित मनकामेश्वर मंदिर पहुंचे। यहां पर श्रद्धालुओं ने शिव मंदिर में जलाभिषेक किया और पूजा पाठ किया।

Tags:    

Similar News