Prayagraj News: मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम के तहत शहीदों किया नमन, जूलुस निकालकर शहीद अब्दुल मजीद को दी श्रद्धाजंलि

Prayagraj News: अंग्रेजी हुकूमत के ज़ालिम हुक्मरानो ने शहीद अब्दुल मजीद राईन, शहीद मुरारी मोहन भट्टाचार्य एवं भगवती प्रसाद को सीने को छलनी कर दिया और भारत मां वीर सपूतों को हमेशा के लिए सुला दिया।

Update:2023-08-13 22:04 IST
(Pic: Newstrack)

Prayagraj News: शहीद अब्दुल मजीद राईन की शहादत दिवस पर शहीद स्थल घंटाघर पर 13 अगस्त 1943 को शहीद हुए अमर शहीद अब्दुल मजीद राइन को आजादी के अमृत महोत्सव के समापन पर मेरी माटी मेरा देश के अतंगर्त नम आंखों से शहीद के भतीजे कादिर भाई ने पुषपांजलि अर्पित की। कार्यक्रम की शुरुआत शायर असलम इलाहाबादी के देशभक्ति नजमों हुई उसके पश्चात विशिष्ट अतिथि ने अमर शहीदों के शहादत पर प्रकाश डालते हुए अमर शहीदों को नमन किया।

कादिर भाई ने कहा कि महात्मा गाँधी के आह्वान पर अंग्रेजों भारत छोड़ो आंदोलन प्रयागराज के घंटाघर से नौजवानों का टोली तिरंगा लहराते हुए, अग्रेजों भारत छोड़ो, इंक़लाब जिंदाबाद नारा बुलंद करते हुए शहीद अब्दुल मजीद राईन के नेतृत्व में घंटाघर से जानसेनगंज, आनंद भवन की ओर बढ़ रहे थे। तभी अंग्रेजी हुकूमत के ज़ालिम हुक्मरानो ने शहीद अब्दुल मजीद राईन, शहीद मुरारी मोहन भट्टाचार्य एवं भगवती प्रसाद को सीने को छलनी कर दिया और भारत मां वीर सपूतों को हमेशा के लिए सुला दिया।

13 अगस्त 1943 की इस घटना की याद में शनिवार को शहीद अब्दुल राईन के भतीजे मो० कादिर ने शहादत स्थल से सद्भावना तिरंगा यात्रा घंटाघर से उठकर बजाजा पट्टी होते हुए नीम के पेड़ के नीचे शहीद स्थल पर श्रध्दाजंली देने के बाद समाप्त हुई। तिरंगा यात्रा में बड़ी संख्या में व्यापारियों ने हाथों में तिरंगा लेकर वंदे मातरम, जय हिंद, अमर शहीद अमर रहें, भारत माता की जय के जयकारों के साथ चौक स्थित नीम के पेड़.के नीचे पहुंच कर समाप्त हुई।

इस अवसर पर आरएएफ के कमांडेंट मनोज गौतम, डिप्टी कमांडेंट विनोद कुमार, एसीपी सिटी सत्येंद्र तिवारी , सुशील खरबंदा, शिवशंकर सिंह, अनिल कुमार, नरेन्द्र खेड़ा मान्टू, हिमांशु निक्की गुप्ता, दिनेश सिंह, पार्षद शिवसेवक सिंह, कमलेश सिंह, आनंद घडियाल, लालू मित्तल, अखिलेश सिंह, सुनीता चोपड़ा, आजम, आशीष चतुर्वेदी, सतीश केसरवानी, फय्याज अहमद, मुकंद तिवारी, दिलजीत सिंह बंटी, अतुल केसरवानी, राजेश गुप्ता आदि लोगो ने शहीद नमन करते हुए श्रध्दासुमन अर्पित किया।

Tags:    

Similar News