Magh Mela 2022: बदली नजर आएगी पुलिस, व्यवहार में स्पेशल इफेक्ट लाने के लिए यहां दिया जा रहा विशेष प्रशिक्षण

Prayagraj News: संगम नगरी प्रयागराज में श्रद्धालुओं से बेहतर व्यवहार रखने के लिए पुलिस वालों को विशेष ट्रेनिंग दी जा रही है। इसके लिए एडीजी प्रेम प्रकाश ने प्रशिक्षण यूनिट का उद्घाटन किया है।

Report :  Syed Raza
Published By :  Shashi kant gautam
Update:2021-12-28 16:41 IST

Prayagraj News: संगम नगरी प्रयागराज (Prayagraj) में 14 जनवरी 2022 को माघ मेले की शुरुआत हो रही है । 47 दिनों तक चलने वाले इस धार्मिक मेले में लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। ऐसे में भारी पुलिस बल (Police Force) को भी मेला क्षेत्र में तैनात किया जा रहा है। इसी कड़ी में हर श्रद्धालुओं से बेहतर व्यवहार रखने के लिए अब अलग-अलग जनपद से आए पुलिस वालों को ट्रेनिंग दी जा रही है।

संगम तट पर लगने वाले मेले में तैनात पुलिस कर्मी पहले से अब बदले हुए नज़र आएगे। माघ मेले के दौरान पुलिसिंग में आम जनता के बीच बेहतर माहौल और आचरण बनाने के लिए उन्हे प्रशिक्षण (practical training for police) दिया जा रहा है।

एडीजी प्रेम प्रकाश ने प्रशिक्षण यूनिट का किया उद्घाटन, पुलिस विभाग के आला अधिकारी रहे मौजूद

जिसके लिए आज मेला क्षेत्र के पुलिस हेड क्वार्टर में एडीजी ज़ोन प्रयागराज प्रेम प्रकाश (ADG Zone Prayagraj Prem Prakash) ने डिस्ट्रिक्ट प्रशिक्षण यूनिट (District Training Unit) का उद्घाटन किया। इस प्रशिक्षण यूनिट के माध्यम से पुलिस को एक विशेष ट्रेनिंग विषय विशेषज्ञों की टीम देगी। कैसे आम जनता के बीच पुलिसिंग का बेहतर माहौल बने इसके लिए उन्हे प्रेरित करने के अलावा उन्हे प्रशिक्षित किया जायेगा।


इसमें आम जनता के बीच पुलिस के व्यवहार (police behavior) औऱ बेहतर आचरण को लेकर भी उन्हे विशेषतौर पर प्रशिक्षित किया जायेगा। डीआईजी /एसएसपी प्रयागराज सर्वश्रेष्ठ त्रिपाठी ने बताया की किसी भी विभाग के लिए ट्रेनिंग एक इम्पोर्टेंट पार्ट होता है। इसी लिए पुलिस विभाग में भी बेहतर माहौल औऱ आचरण के लिए प्रदेश भर में डिस्ट्रिक्ट ट्रेनिंग यूनिट का शुभारम्भ किया गया है। इसी कड़ी में आज़ प्रयागराज में भी डिस्ट्रिक्ट ट्रेनिंग यूनिट का उद्घाटन किया गया है। पूजा पाठ और मन्त्रो के साथ ही आज से विशेष ट्रेनिंग कैंप का उद्घाटन किया गया।

उन्होने बताया की यह ट्रेनिंग हमेशा समय समय पर जरूरतों के हिसाब से चलती रहेगी। इसमें पुलिस को प्रोफेशनल पुलिसिंग के बारे में विशेषतौर पर प्रशिक्षित किया जायेगा। जिसमें आज़ अधिकतर पुलिसकर्मियों को बुलाया गया है। पुलिसकर्मी हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण विभागो में से एक है। माघ मेला नजदीक है, देश विदेश से आने वाला कोई भी नागरिक ट्रैफ़िक पुलिस के ड्रेसिंग सेंस के अलावा उनके व्यवहार से ही किसी भी प्रदेश या जनपद की पुलिसिंग का आंकलन करता है।

श्रद्धालुओं में यहां की पुलिस की छवि बेहतर बनाने की कोशिश

इसमें पुलिस के अलग अलग विभागो को अलग अलग दिनों में उनके व्यवहार औऱ उनके हथियारों के इस्तेमाल, सॉफ्ट स्केलिंग, उनके कार्यों के प्रति उनकी जवाबदेही को सुनिश्चित करने के लिए भी उन्हे प्रशिक्षित किया जायेगा। पुलिस को कैसे मैनेज करना है इसके लिए भी इन्हे कुछ ख़ास टिप्स दिए जायेंगे जिससे आने वाले श्रद्धालुओं में यहां की पुलिस की छवि बेहतर बन सके औऱ जब वे यहां से जाए तो वह यह कह सकें की प्रयागराज में पुलिसिंग का बेहतर माहौल औऱ उनके व्यवहार है।

डीआईजी एसएसपी सर्वेश त्रिपाठी ने बताया कि हर दिन इसी तरह की ट्रेनिंग पुलिस कर्मियों को दी जाएगी।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Tags:    

Similar News