Prayagraj: प्रयागराज में डेंगू का प्रकोप जारी, बीते 24 घंटों में मिले 22 मरीज

Prayagraj: प्रयागराज में बीते 24 घंटों में 22 नए डेंगू के मरीज सामने आएं हैं, जिसके बाद जिले में डेंगूू मरीजों की संख्या 872 के पार पहुंच गई है।

Report :  Syed Raza
Published By :  Deepak Kumar
Update: 2021-11-12 07:24 GMT

प्रयागराज में डेंगू का प्रकोप जारी।

Prayagraj: प्रयागराज में डेंगू मरीजों (Dengue Patients)की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। बीते 24 घंटों में 22 नए डेंगू के मरीज (Dengue Patients) सामने आएं हैं, जिसके बाद जिले में डेंगूू मरीजों (dengue patients) की संख्या 872 के पार पहुंच गई है। शहरियों पर डेंगू का खतरा अभी भी बना हुआ है। डेंगू के चपेट (Dengue Patients) में सबसे ज्यादा शहरी क्षेत्रों के रहने वाले लोग आ रहे हैं, मौजूदा समय में 626 मरीज शहरी इलाकों के हैं, जबकि 244 मरीज ग्रामीण क्षेत्रों से हैं। चिंता का विषय यह है कि गुलाबी ठंड के शुरू होने के बावजूद भी डेंगू मरीजों (Dengue Patients) की संख्या में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है ।

2 दरोगा समेत आधा दर्जन पुलिसकर्मी डेंगू की चपेट

प्रयागराज (Prayagraj) में तैनात 2 दरोगा समेत आधा दर्जन पुलिसकर्मी डेंगू की चपेट (Dengue Patients) में आ गए हैं। यह सभी अस्पताल में भर्ती हैं। सरायइनायत थाने से तैनात उपनिरीक्षक अरविंद कुशवाहा, अभिषेक सिंह और सिपाही ओम प्रकाश यादव, दिलीप कुमार ,मानवेंद्र व महिला सिपाही अनु शर्मा डेंगू की जद में आकर के अस्पताल में भर्ती हैं। प्रयागराज (Prayagraj) में लगातार डेंगू के मरीज (Dengue Patients) सामने आ रहे हैं जिसको लेकर के लोगों में भय बढ़ता जा रहा है।


दिन 22 नए डेंगू के मरीज मिलें हैं। दीवाली(Diwali), छठ पूजा(Chhath Pooja) के बाद भी लगातार डेंगू मरीजों (Dengue Patient) के मिलने से स्वास्थ्य महकमा भी चिंतित है। आमतौर पर माना जाता है की डेंगू का प्रकोप (Dengue ka parkop) अक्टूबर तक ही रहता है, लेकिन नवंबर महीने में भी डेंगू के मरीज मिलने से स्वास्थ्य महकमा (health department) चिंतित है।

सीएमओ ने की लोगों से अपील

स्वास्थ्य विभाग (health department) की रिपोर्ट के अनुसार बहादुरपुर और फूलपुर में दो-दो मरीज मिले हैं जीआईसी कैंपस में एक चकिया, शिवकुटी, मीरा पट्टी, तेलियरगंज, गोविंदपुर, प्रीतम नगर, कीडगंज, सूबेदारगंज, राजापुर में एक-एक मरीज मिले हैं। प्रयागराज के सीएमओ डॉ. नानक सरन (Prayagraj CMO Dr. Nanak Saran) के मुताबिक डेंगू (Dengue) के रोकथाम को लेकर जरूरी उपचार और बचाव राहत को लेकर स्वास्थ्य महकमे (health department) की टीमें तेजी से काम कर रहीं हैं।

सीएमओ (CMO) ने लोगों से अपील की है कि घर या अपने मोहल्ले में कहीं भी जलभराव ना होने दें। साथ ही मॉस्किटो कॉइल और मच्छरदानी को रोजाना उपयोग (Machhardani ka upyog) में लाएं। उन्होंने राहत देते हुए कहा है कि कुछ दिनों के बाद जब ठंड और बढ़ेगी तो डेंगू के मरीजों की संख्या में कमी आएगी। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा है कि अपने शरीर को ढक करके रखें और साफ-सफाई का भी विशेष तौर पर ख्याल रखें।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Tags:    

Similar News