Sant Kabir Nagar : लापरवाही की हद हुई पार, मुकदमा लिखा जय के नाम, बेगुनाह बुजुर्ग विजय को भेजा सलाखों के पीछे

Sant Kabir Nagar : यूपी के संतकबीरनगर ज़िले के कोतवाली खलीलाबाद क्षेत्र में आने वाले बघौली कस्बे का है। ये मामला 18 जून 2018 का है, जब बिजली विभाग ने जय कुमार पुत्र राम औतार के नाम से बिजली चोरी का मुकदमा दर्ज कराया था।

Report :  Amit Pandey
Update:2021-11-23 15:53 IST
प्रतीकात्मक तस्वीर सोशल मीडिया से ली गई है

Sant Kabir Nagar : यूपी के संत कबीर नगर जिले में पुलिस विभाग के द्वारा एक बेगुनाह को जेल भेजने का मामला प्रकाश में आया है। मामले की जानकारी होने पर जहां पुलिस के उच्च अधिकारी जांच कमेटी गठित कर मामले की जांच पड़ताल में जुटे हुए हैं। वहीं बिजली विभाग पूरे मामले (bijali chori ka mamla) से पल्ला झाड़ते हुए नजर आ रहा है।

बिजली विभाग और पुलिस विभाग के लापरवाही के चलते एक बेगुनाह जेल की हवा खा चुका है और अपनी बेगुनाही का सबूत लेकर अधिकारियों के कार्यालय का चक्कर लगाते हुए लापरवाह पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्यवाही की मांग कर रहा है।


ये है मामला

पूरा मामला यूपी के संतकबीरनगर ज़िले के कोतवाली खलीलाबाद क्षेत्र में आने वाले बघौली कस्बे का है। ये मामला 18 जून 2018 का है, जब बिजली विभाग ने जय कुमार पुत्र राम औतार के नाम से बिजली चोरी का मुकदमा(bijali chori ka mukadma) दर्ज कराया था।

क़रीब 3 साल के बाद, यानी 10 अक्टूबर 2021 को, कार्रवाई का अमलीजामा पहनाया गया। लेकिन पुलिस ने जय कुमार की जगह, विजय कुमार नामक शख्स को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया और 3 दिन बाद जब विजय की जेल से जमानत हुई। तो बेगुनाह विजय ने अधिकारियों के चौखट पर न्याय की गुहार लगाई कि जब उसके नाम से कोई आपराधिक मुकदमा नहीं है। तो उसे गिरफ्तार कर जेल क्यों भेजा गया।


आरोप है कि 10 अक्टूबर 2021 को दोपहर, करीब 12:00 बजे, बघौली चौकी की पुलिस बुज़ुर्ग को उठाकर थाने ले गई, पीड़ित बुज़ुर्ग पूछता रहा कि आखिर उसे किस गुनाह में थाने ले जाया जा रहा है। लेकिन पुलिस वालों ने उसकी एक न सुनी, और आखिरकार उसे जेल भेज दिया गया।

विजय को जेल भेज दिया गया


आपको बता दें, कि जय कुमार और विजय दोनों भाई हैं, पिता राम औतार की करीब 17 साल पहले मौत हो चुकी है। दोनों भाई जय कुमार और विजय कुमार पिता की मौत के बहुत पहले ही अलग मकान बनाकर रहते हैं।

इस मामले पर पुलिस अधीक्षक डॉ कौस्तुभ से बात की गई, तो उन्होंने बताया की अखबार के जरिए उन्हें जानकारी मिली है कि जय की जगह विजय को जेल भेज दिया गया है और इस पूरे मामले की जांच की जा रही है।

आख़िर इस पूरे मामले में गलती कहां से, और किससे हुई है, जांच में जो कुछ भी निकलकर सामने आएगा, उसी के आधार पर कार्यवाही की जाएगी, अभियंता राजकुमार सिंह से बात की तो उन्होंने बताया कि विभाग ने जय कुमार सन ऑफ राम औतार के खिलाफ बिजली चोरी का मुकदमा दर्ज कराया था, जबकि हमने विजय कुमार नाम के किसी भी व्यक्ति के खिलाफ कोई मुकदमा दर्ज नहीं कराया था।

Tags:    

Similar News