BHU Admission 2021: अब 10वीं पास को भी बनारस हिंदू विश्वविद्यालय दे रहा मौका, ये हैं वो पार्ट-टाइम डिप्लोमा कोर्स

BHU Admission 2021: बनारस हिंदू विश्वविद्यालय ने परफॉर्मिंग आर्ट्स में पार्ट-टाइम जूनियर डिप्लोमा प्रोग्राम कोर्स के लिए आवेदन मांगे हैं।

Newstrack :  aman
Published By :  Ragini Sinha
Update: 2021-10-11 06:42 GMT

BHU Admission 2021: अब 10वीं पास को भी बनारस हिंदू विश्वविद्यालय दे रहा मौका (social media) 

BHU Admission 2021: बनारस हिंदू विश्वविद्यालय यानि (BHU Admission 2021) में दाखिला लेना और वहां से पढ़ाई करना बहुतों का ख्वाब होता है। इसीलिए जब दाखिले का दौर शुरू होता है तब हर कोई चाहता है कि उसका नामांकन इस प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी में हो। ये बातें उनके लिए जो पोस्ट ग्रेजुएट (PG) या अंडर ग्रेजुएट (UG) कोर्सेज में दाखिला चाहते हैं। लेकिन सोचिए अगर यही मौका आपको 10वीं के बाद मिल जाए तो? जी, हां आज हम आपको ऐसे ही कोर्सेज के बारे में  हैं। बनारस हिंदू विश्वविद्यालय ने परफॉर्मिंग आर्ट्स में पार्ट-टाइम जूनियर डिप्लोमा प्रोग्राम कोर्स के लिए आवेदन मांगे हैं। जो छात्र बीएचयू से पार्ट-टाइम डिप्लोमा कोर्स करना चाहते हैं, वो 26 अक्टूबर तक आवेदन जमा कर सकते हैं। विशेष जानकारी के लिए बीएचयू की आधिकारिक वेबसाइट bhu.ac.in पर भी जा सकते हैं।

कोर्स में क्या-क्या? 

आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार इस कोर्स के जरिए म्यूजिक (संगीत), इंस्ट्रूमेंट्स (वाद्य यंत्र) और डांसिंग (नृत्य) में डिप्लोमा प्राप्त कर सकते हैं। आवेदन की प्रक्रिया ऑफलाइन ही है। इसलिए इच्छुक छात्रों सभी कार्य दिवसों में दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे के बीच विश्वविद्यालय से आवेदन फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं। 

इन कोर्स में ले सकते हैं दाखिला 

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के परफॉर्मिंग आर्ट्स फैकल्टी द्वारा भरतनाट्यम नृत्य, कथक नृत्य, कर्नाटक गायन, स्तानी गायन, सितार,बांसुरी, वायलिन, तबला और मृदंगम स्ट्रीमों में पार्ट-टाइम डिप्लोमा प्रोग्राम में दाखिला दिया जाएगा। बता दें कि यह कोर्स तीन सालों का होगा।

कौन अभ्यर्थी दे सकता है आवेदन?

बीएचयू के इन डिप्लोमा प्रोग्राम्स में दाखिले के आवेदन के लिए इच्छुक छात्रों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं (हाईस्कूल) की परीक्षा या किसी अन्य समकक्ष परीक्षा में कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ उत्तीर्ण होना जरूरी है। जबकि अनुसूचित जाति, (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) वर्ग के उम्मीदवारों का मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं में उत्तीर्ण मात्र होना अनिवार्य है। 

कैसे होगा एडमिशन?

बीएचयू प्रशासन की तरफ दी जानकारी के अनुसार, छात्रों का चयन एक ऑनलाइन एप्टीट्यूड टेस्ट में उनकी परफॉर्मेंस के आधार पर किया जाएगा। अर्थात दाखिले का आधार छात्र का परफॉर्मेंस होगा। बनारस हिंदू विश्वविद्यालय एंट्रेंस टेस्ट 2021, 8 नवंबर से आयोजित होगा। छात्रों को आवेदन प्रक्रिया के दौरान कोविड-19 के सभी दिशा निर्देशों का सख्ती से पालन करना आवश्यक होगा। इसके तहत फेस मास्क पहनना, समुचित दूरी बनाए रखना, अपना हैंड सैनिटाइजर आदि रखना अनिवार्य होगा।

मुख्य बातें: 

  • बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के परफॉर्मिंग आर्ट्स में पार्ट-टाइम जूनियर डिप्लोमा प्रोग्राम के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 26 अक्टूबर है। 
  • इन कोर्स में 10वीं पास छात्र कर सकते हैं आवेदन।
  • सभी कार्य दिवसों में दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे के बीच विश्वविद्यालय से आवेदन फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं। 
  • छात्रों का चयन एक ऑनलाइन एप्टीट्यूड टेस्ट में उनकी परफॉर्मेंस के आधार पर किया जाएगा।-एंट्रेंस टेस्ट 2021, 8 नवंबर से आयोजित होगा।

ये सभी कोर्स उन छात्रों के लिए हैं, जो 10वीं उत्तीर्ण हैं। अतः उन इच्छुक छात्रों के पास एक मौका है कि वो बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय जैसे नामी संस्थान के साथ जुड़कर अपना भविष्य संवार सकते हैं। यहां के किसी भी कोर्स से पढ़ाई और सर्टिफिकेट या डिप्लोमा हासिल करने के बाद छात्रों के लिए कई अन्य अवसरों के दरवाजे खुल जाते हैं।

Tags:    

Similar News