परेशान हुए यात्री: पुखरायां रेलवे स्टेशन पर कई ट्रेनों का स्टॉपेज बंद, उठी ये मांग

पुखरायां रेलवे स्टेशन यात्री स्टेशन की बजाए माल भाड़े का स्टेशन बनकर रह गया है। रेल मंत्रालय ने कई यात्री गाड़ियों को बंद कर दिया है।

Update: 2021-03-02 13:07 GMT
परेशान हुए यात्री: पुखरायां रेलवे स्टेशन पर कई ट्रेनों का स्टॉपेज बंद, उठी ये मांग

कानपुर देहात: पुखरायां रेलवे स्टेशन यात्री स्टेशन की बजाए माल भाड़े का स्टेशन बनकर रह गया है। रेल मंत्रालय ने कई यात्री गाड़ियों को बंद कर दिया है। स्टॉपेज भोगनीपुर, कानपुर देहात, कानपुर, झांसी रेलवे लाइन के उरई स्टेशन के बाद पुखरायां दूसरे नंबर का सबसे ज्यादा आमदनी देने वाला रेलवे स्टेशन है।

कई यात्री गाड़ियों का स्टॉपेज बंद

रेलवे विभाग को लाखों रुपए यात्री व माल भाड़ा आमदनी देता है। फिर भी रेलवे मंत्रालय ने 15 फरवरी से कई यात्री गाड़ियों का स्टॉपेज बंद कर दिया है, जबकि उक्त यात्री गाड़ी कई वर्षों से पुखरायां रेलवे स्टेशन पर रूकती थी। व्यापारियों ने रेलवे मंत्रालय व केंद्रीय रेल मंत्री को फैक्स मेल ट्वीट कर बंद किए गए स्टॉप बहाल करने की फरियाद के साथ चेतावनी भी दी है।

ये भी पढ़ें: UP panchayat Election: जिलों में जारी हुई आरक्षण सूची, चुनाव खर्च के सीमा भी तय

यात्री परेशान

ज्ञात हो कि पुखरायां कस्बा जो कानपुर देहात का सबसे बड़ा कस्बे में गिना जाता है। रेलवे स्टेशन से औरैया कालपी घाटमपुर चारो तरफ़ की यात्री पुखरायां स्टेशन से आवागमन करते हैं पुखरायां स्टेशन से ही रिजर्वेशन करा कर सफर तय करते हैं। पुखरायां रेलवे स्टेशन में साबरमती एक्सप्रेस अप व डाउन कुशीनगर एक्सप्रेस अप व डाउन जो गोरखपुर से मुंबई की सीधी ट्रेन तथा एलटीटीई गोरखपुर मुंबई सुपर फास्ट ट्रेन का स्टॉपेज रेलवे मंत्रालय ने स्टेशन में बंद कर दिया है।

पारियों को भी भारी नुकसान

यात्रियों को जैसे ही इसकी जानकारी हुई तुरंत स्टेशन पर जानकारी लेने गए। ज्ञात हो कि पुखरायां स्टेशन में कुशीनगर व साबरमती एक्सप्रेस आजादी के बाद से बराबर स्टॉपेज यहां रहा है। क्षेत्र की जनता यहां से सीधे मुंबई सफर करते थे यहां से मुंबई अहमदाबाद आवागमन रहता है उक्त दोनों गाड़ियों के बंद होने से ना केवल व्यापारियों बल्कि सबको उनके परिवार को भारी परेशानी हो रही है।

रेलवे सलाहकार के पूर्व सदस्य शेख मोहम्मद रेलवे के वर्तमान सलाहकार समिति के सदस्य योगेंद्र द्विवेदी ने बताया कि इन गाड़ियों का स्टॉपेज पुखरायां में किस कारण बंद किया गया है, समझ से परे है। वहीं पुखरायां क्षेत्र की जनसमस्याओं की लड़ाई लड़ने वाले जुझारू भाजपा नेता जनसेवा क गोविंद मिश्रा ने भी उक्त गाड़ियों के ठहराव को बंद करने से भारी चिंता जाहिर की है।

[video data-width="640" data-height="352" mp4="https://newstrack.com/wp-content/uploads/2021/03/VID-20210302-WA0274.mp4"][/video]

ज्ञात हो कि कानपुर झांसी रेलवे लाइन के उरई के बाद पुखराया की मुख्य स्टेशन है, जहां पर पुष्पक व जनसाधारण को छोड़कर सभी ट्रेनों का ठहराव है। भाजपा सांसद भानु प्रताप वर्मा ने चुनाव अभियान के दौरान जनता से वायदा किया था कि पुखरायां में पुष्पक व ठहराव कराया जाएगा। उन्होंने गाड़ियों का ठहराव तो नहीं कराया ऊपर से साबरमती एक्सप्रेस कुशीनगर गोरखपुर लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस सुपर फास्ट गाड़ियों को बंद करवा दीया। जबकि सपा के पूर्व सांसद घनश्याम अनुरागी ने पुखरायां रेलवे स्टेशन के लिए कई सौगातें और ट्रेनों का स्टॉपेज दिया था।

ये भी पढ़ें: काशी में दिखा स्पेन का जलवा, चर्चा का विषय बनी मारिया, हासिल की ये खास उपलब्धी

स्टॉपेज बंद होने से मजदूर भी परेशान

वर्तमान भाजपा सांसद ने अब जब केंद्र उनकी सरकार है फिर भी पुखरायां स्टेशन पर सुपरफास्ट ट्रेनों का ठहराव क्यों बंद करवा रहे हैं जनता नहीं समझ पा रही। उक्त सुपरफास्ट ट्रेनों के थे राव बंद होने से व्यापारी बहुत परेशान है। गरीब मजदूर व उसके परिवार बच्चे तो आराम से अपने घर से पुखरायां स्टेशन आ जाते थे और यहीं से सीधे ट्रेन पकड़ कर मुंबई गोरखपुर गुजरात अहमदाबाद चले जाते थे इन तीनों के बंद होने से मजदूर भटक रहा है।

जनसेवक गोविंद मिश्रा ने बताया कि यदि भाजपा सांसद ट्रेनों का स्टॉपेज पुनः बहाल नहीं करवाया तू रेलवे स्टेशन पर धरना प्रदर्शन व आमरण अनशन किया जाएगा व्यापारी मधुसूदन गोयल जय गोयल संदीप बंसल पुखराया मेडिकल सेंटर सेंटर ने रेलवे मंत्री व रेलवे के चेयरमैन को ट्वीट कर उक्त तीनों के ठहराव की मांग की है यदि उक्त ट्रेनें नहीं रुकी तो पुखरायां रेलवे स्टेशन यात्री स्टेशन के बजाय मात्र माल भाड़ा का रेलवे स्टेशन बंकर रह जाएगा।

रिपोर्ट: मनोज सिंह

Tags:    

Similar News