UP Lok Sabha Election: हम किसी से नाराज नहीं, यूपी में फंसी हुई हैं कई सीटें, बोले राजा भैया

UP Lok Sabha Election: बीजेपी से राजपूतों की नाराजगी को लेकर राजा भैया ने कहा, ये बातें पश्चिमी उत्तर प्रदेश के चुनावों में सामने आई थीं, लेकिन अब ये शांत हो रहा है।

Update: 2024-05-17 16:42 GMT

बीजेपी से राजपूतों की नाराजगी को लेकर राजा भैया ने कहा- यूपी में फंसी हुई हैं कई सीटें: Photo- Social Media

UP Lok Sabha Election: 2024 के लोकसभा चुनाव के बीच जनसत्ता दल (लोकतांत्रिक) के अध्यक्ष और कुंडा से विधायक रघुराज प्रताप सिंह ऊर्फ राजा भैया का बड़ा बयान आया है। उन्होंने पीएम मोदी और सीएम योगी की जहां तारीफ की है तो वहीं यह भी कहा कि यूपी में कई सीटें फंसी हुई हैं। एक न्यूज चैनल से बातचीत में राजा भैया ने भाजपा से नाराज होने के सवाल पर कहा कि हम किसी से नाराज नहीं हैं। वहीं बीजेपी से राजपूतों की नाराजगी पर भी उन्होंने अपनी राय रखी।

दरअसल, 2024 के लोकसभा चुनाव में राजा भैया ने अपने समर्थकों से स्वंतत्र होकर वोट देने को कहा है, अपने इस बयान को लेकर उन्होंने कहा कि गठबंधन का दौर है, सभी दल अलायंस करते हैं। ये पॉलिटिकल नॉर्म हो गया है, लेकिन हमारा किसी से गठबंधन नहीं हो सका। ऐसे में कार्यकर्ता ये पूछ रहे थे कि क्या करना है? तो हमने ये फैसला लिया कि अगर गठबंधन नहीं होता है तो हम अपना कैंडिडेट नहीं लड़ाएंगे। जब समर्थक ये पूछते हैं कि हमें मतदान कहां करना है, तो हमने कार्यकर्ताओं की बैठक बुलाई। इसमें कहा गया कि आप लोगों की जहां इच्छा हो वहां वोट दीजिए।

इससे हमारे दल को कोई लाभ नहीं होगा

जब उनसे पूछा गया कि क्या आप बीजेपी से नाराज है, इस सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि हम किसी से नाराज नहीं है, लेकिन अपने कार्यकर्ताओं को किसी के प्रचार में लगा दें, फिर उनकी कोई पहचान न बने, इससे हमारे दल को कोई लाभ नहीं है। वहीं अमित शाह से मुलाकात को लेकर उन्होंने कहा कि हमारी उनसे बहुत अच्छी भेंट हुई, लेकिन तब तक नामांकन हो चुके थे, उसके बाद मुलाकात हुई थी। अब आगे देखते हैं।

बोले- हमने 6 बार बिना शर्त समर्थन दिया

राजा भैया ने कहा कि हर दो साल पर विधान परिषद और राज्यसभा के चुनाव होते हैं। पिछले 6 साल बार से बीजेपी के कहने पर राज्यसभा और विधान परिषद दोनों में बिना शर्त के मतदान करते रहे हैं। हमारे अलावा जनसत्ता दल के एक और विधायक विनोद सरोज भी वोट करते रहे हैं। हमने कभी कोई शर्त नहीं रखी। कोई सौदेबाजी नहीं की। उन्होंने कहा कि हमने राष्ट्रपति के चुनाव में भी बीजेपी के प्रत्याशी को वोट दिया था। इस वजह से लोगों का मानना है कि ये बीजेपी को वोट देते आ रहे हैं, तो बीजेपी को हमारे बारे में सोचना चाहिए।

सपा से कुछ तल्खियां आ गईं थीं

सपा को लेकर राजा भैया ने कहा कि बीच में सपा से कुछ तल्खियां आ गईं थी, लेकिन समय के साथ अब दूर हो गई हैं। कहा, जनसत्ता दल के बहुत बड़े वोट बैंक को हमने खुला छोड़ दिया है, जिसे जरूरत हो वो सीधे जनता से संपर्क करे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी: Photo- Social Media

पीएम मोदी और सीएम योगी को लेकर कही ये बात

राजा भैया ने पीएम मोदी को लेकर कहा कि उन्होंने देश को ऊपर उठाने में बहुत काम किया है। उन्होंने ऐसे कई फैसले लिए हैं, जिन्हें उनके अलावा कोई दूसरा प्रधानमंत्री नहीं ले सकता है। साथ ही सीएम योगी को लेकर उन्होंने कहा कि सीएम की प्रशासनिक क्षमता बहुत कुशल है।

बोले-यूपी की कई सीटें फंसी हैं

राजा भैया ने कहा कि यूपी की कई सीटें फंसी हुई हैं, कई सीटें ऐसी हैं, जहां प्रत्याशी के प्रति जनता की नाराजगी है। जहां प्रत्याशी की अलोकप्रियता है वो भारी पड़ रही है। कहा कि जनप्रतिनिधि का पहला दायित्व जनता के प्रति होता है, जो व्यवहार हमारा चुनाव लड़ते समय होता है, वही व्यवहार अगर चुनाव जीतने के बाद भी कोई कायम रख पाए तो ये बहुत बड़ी सफलता होती है।

नेतृत्व के नाम पर मिलता है वोट

राजा भैया ने कहा कि वोट नेतृत्व के नाम पर मिलता है, लेकिन जनता उम्मीदवार भी देखती है, इसीलिए सर्वे कराए जाते हैं और टिकट बदले भी जाते हैं। उन्होंने कहा, बहुत से ऐसे विधायक हैं जिनके पक्ष में जातीय समीकरण नहीं है, लेकिन वो लगातार जीतते चले आ रहे हैं। वहीं राजपूतों की नाराजगी को लेकर राजा भैया ने कहा कि ये बातें पश्चिमी उत्तर प्रदेश के चुनावों में सामने आई थीं, लेकिन अब ये शांत हो रहा है। उन्होंने कहा कि ये बात सही है कि नाराजगी तो थी, हालांकि उसके कई कारण हो सकते हैं। लेकिन हम इससे दूर हैं।

Tags:    

Similar News