यूपी उपचुनाव एक हफ्ता टालने का अनुरोध, BJP पहुंची चुनाव आयोग, 20 नवंबर को मतदान कराने की मांग

UP Bye-Election : भारतीय जनता पार्टी ने उत्तर प्रदेश में नौ सीटों पर होने वाले उपचुनाव को एक हफ्ता टालने का अनुरोध किया है।

Report :  Anshuman Tiwari
Update:2024-10-17 17:29 IST

UP Bye-Election : भारतीय जनता पार्टी ने उत्तर प्रदेश में नौ सीटों पर होने वाले उपचुनाव को एक हफ्ता टालने का अनुरोध किया है। पार्टी की ओर से इस संबंध में उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को पत्र लिखा गया है। पत्र में मांग की गई है कि प्रदेश में नौ सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए 13 नवंबर की जगह 20 नवंबर को वोटिंग कराई जाए।

पार्टी ने वोटिंग टालने के अनुरोध के पीछे कार्तिक पूर्णिमा के स्नान को कारण बताया है। पार्टी का कहना है कि काफी संख्या में मतदाता इस स्नान में हिस्सा लेने के लिए दो-तीन दिन पहले ही रवाना हो जाते हैं। इस कारण वे अपने मताधिकार का उपयोग नहीं कर पाएंगे।

आयोग ने 13 नवंबर की तारीख घोषित की

उल्लेखनीय है कि चुनाव आयोग ने मंगलवार को महाराष्ट्र और झारखंड के विधानसभा चुनाव के साथ ही प्रदेश में नौ सीटों पर उपचुनाव के कार्यक्रम की घोषणा की थी। आयोग की ओर से घोषित किए गए कार्यक्रम के अनुसार 18 अक्टूबर को नामांकन के साथ चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी जबकि 13 नवंबर को वोटिंग और 23 नवंबर को उपचुनाव के नतीजे घोषित किए जाएंगे। अब भाजपा की ओर से वोटिंग 13 नवंबर की जगह 20 नवंबर को कराने की मांग की गई है। 20 नवंबर को ही महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए भी वोटिंग होने वाली है।

भाजपा का चुनाव टालने का अनुरोध

भाजपा की ओर से मुख्य निर्वाचन अधिकारी को लिखे गए पत्र में कहा गया है कि प्रदेश में कार्तिक पूर्णिमा के स्नान का काफी ज्यादा धार्मिक महत्व है। इस दिन लोगों के स्नान के बाद पूजन भी किया करते हैं। इस बार कार्तिक पूर्णिमा का स्नान पर्व 15 नवंबर को पड़ रहा है। ऐसे में बड़ी संख्या में लोग स्नान पर्व और पूजन में हिस्सा लेने के लिए दो-तीन दिन पहले ही रवाना हो जाएंगे। 13 नवंबर को मतदान होने के कारण ऐसे लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। उपचुनाव के दौरान वोटिंग प्रतिशत गिरने की भी संभावना बनी रहेगी।

कार्तिक पूर्णिमा के स्नान को बताया कारण

भाजपा की ओर से तीन-चार सीटों का विशेष तौर पर उल्लेख भी किया गया है। पार्टी ने कहा है कि मीरापुर, कुंदरकी, गाजियाबाद और प्रयागराज में कार्तिक पूर्णिमा के मौके पर मेला भी लगता है जिसमें काफी संख्या में लोग हिस्सा लेते हैं। इसके लिए लोग पहले ही रवाना हो जाते हैं जिस कारण बहुसंख्यक मतदाता मतदान से वंचित रह जाएंगे। आयोग की ओर से भी शत-प्रतिशत मतदान पर जोर दिया जाता रहा है मगर ऐसी स्थिति में लक्ष्य को हासिल करना मुश्किल होगा। ऐसी स्थिति में मतदान को एक सप्ताह टालते हुए 20 नवंबर को मतदान कराना उचित होगा।

प्रदेश की इन सीटों पर होना है उपचुनाव

उत्तर प्रदेश की जिन नौ विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है,उसमें कटेहरी, सीसामऊ, ⁠करहल, ⁠खैर, ⁠मंझवा, ⁠फूलपुर, ⁠गाजियाबाद शहर, ⁠मीरापुर और ⁠कुंदरकी सीट शामिल हैं। मिल्कीपुर सीट का मामला अभी कोर्ट में होने के कारण इस सीट पर अभी तक चुनाव की तारीख नहीं घोषित की गई है। जानकारों का कहना है कि मुजफ्फरनगर की मीरापुर सीट राष्ट्रीय लोकदल के खाते में जाने की संभावना है जबकि बाकी सीटों पर भाजपा चुनाव लड़ने के लिए तैयार है।

Tags:    

Similar News