Flood In Rampur: रामपुर में रामगंगा का कटान जारी, कई गांव बाढ़ की चपेट में

उत्तर प्रदेश के जनपद रामपुर में गंगा नदी उफान पर है जिसके चलते इससे सटे कई गांव में नदी के कटान का खतरा मंडराने लगा है।

Report :  Azam Khan
Published By :  Shashi kant gautam
Update: 2021-07-28 12:12 GMT

रामपुर में रामगंगा का कटान जारी, कई गांव बाढ़ की चपेट में 

Flood In Rampur: उत्तर प्रदेश के जनपद रामपुर में गंगा नदी उफान पर है जिसके चलते इससे सटे कई गांव में नदी के कटान का खतरा मंडराने लगा है कुछ इसी तरह शाहबाद तहसील का ग्राम बिचपुरी नदी की धार के मुहाने पर खड़ा है। लोगों की आंखों में अपनी बर्बादी की झलक साफ नजर आ रही है । नदी में तेजी से हो रहे कटान से कई गांव बाढ़ की चपेट में आ सकते हैं ।

जनपद रामपुर के शाहाबाद तहसील अंतर्गत बहने वाली रामगंगा और कोसी नदी बरसात के दिनों में अपना विकराल रूप धारण कर लेती है जिसके चलते नदी किनारे बसे दर्जनों गांव पर बर्बादी का खतरा मंडराने लगता है। कुछ इसी तरह मौजूदा समय में लगभग 2000 की आबादी वाले गांव बिचपुरी के बाशिंदों के रिहायशी मकानों के पास कटान करके दस्तक दे चुकी गंगा के विकराल रूप धारण करने का खतरा महसूस होने लगा है ।

बाढ़ को लेकर कोई ठोस कदम नहीं उठाए गए हैं

वहीं प्रशासनिक अधिकारियों के मौके पर दौरे तो जारी हैं लेकिन अभी तक ग्रामीणों की सुरक्षा को लेकर कोई ठोस कदम नहीं उठाए गए हैं । हालांकि इस गंभीर समस्या को लेकर कई राजनीतिक दलों के नेता भी सक्रिय हो गए हैं और वह भी ग्रामीणों की आवाज जिला प्रशासन एवं सरकार के कानों तक पहुंचाने में कोई कोर कसर बाकी नहीं छोड़ रहे हैं।

बसपा सरकार में पूर्व राज्य मंत्री रहे सुरेंद्र सिंह सागर ने किया दौरा

बसपा सरकार में पूर्व राज्य मंत्री रहे सुरेंद्र सिंह सागर ने किया दौरा

यूपी की बसपा सरकार में पूर्व राज्य मंत्री रहे सुरेंद्र सिंह सागर ने ग्राम बिचपुरी का दौरा किया जहां पर ग्रामीणों के साथ मिलकर इस समस्या से निबटने के लिए मंत्रणा भी की गई है, वहीं उन्होंने नदी द्वारा कटान को लेकर जिलाधिकारी को अवगत कराए जाने की भी बात की है । गौरतलब है कि मानसून आने के बाद उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बाढ़ की स्थिति बन चुकी है। कई प्रमुख नदियों का जलस्तर अपने खतरे के निशान से ऊपर पहुँच चुका है। 

Tags:    

Similar News