Lakhimpur Kheri Hatyakand Kisan: सुप्रीम कोर्ट में आज होगी लखीमपुर हिंसा की सुनवाई, उच्च स्तरीय न्यायिक जांच करने की मांग

Lakhimpur Kheri Hatyakand Kisan: लखीमपुर खीरी मामले पर आज सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा। इस मामले को लेकर 2 वकीलों ने सीजेआई को पत्र लिखकर उच्च स्तरीय न्यायिक जांच की मांग की है।

Newstrack :  Network
Published By :  Chitra Singh
Update: 2021-10-20 01:48 GMT

सुप्रीम कोर्ट (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Lakhimpur Kheri Hatyakand Kisan: सुप्रीम कोर्ट (Supreme court) में आज लखीमपुर खीरी हिंसा मामले (Lakhimpur Kheri Hinsa Mamla) की सुनवाई होगी। इस हिंसा में 4 किसान समेत 8 लोगों की मौत हुई थी। इस घटना की उच्च स्तरीय न्यायिक जांच करने की मांग को लेकर 2 वकीलों ने सीजेआई को पत्र लिखा था। इस पत्र में सीबीआई को भी शामिल करने की भी बात कही गई है। तमाम बातों को ध्यान में रखने के बाद कोर्ट ने इस मामले पर सुनवाई करने का फैसला किया।

तीन अक्टूबर को प्रदर्शन कर रहे किसानों में से 4 किसान समेत 8 लोगों की हत्या कर दी थी। इस दर्दनाक घटना को लेकर यूपी सरकार द्वारा किए कार्रवाई पर 8 अक्टूबर को सुप्रीम कोर्ट ने असंतुष्टि की बात कही थी। 8 अक्टूबर के बाद आज (20 अक्टूबर) सीजेआई एनवी रमण (NV Raman), जस्टिस हिमा कोहली (Hima Kohli) और जस्टिस सूर्यकांत (Suryakant) की एक पीठ इस मामले की याचिका पर सुनवाई करेगी।

मालूम हो कि लखीमपुर खीरी की घटना (Lakhimpur Kheri Ki Ghatna) के 3 बाद सुप्रीम कोर्ट ने खुद संज्ञान लेते हुए सुनवाई की। सुनवाई के दौरान कोर्ट ने उत्तर प्रदेश सरकार को फटकार लगाई और उनके द्वारा किए गए कार्रवाई पर असंतोष व्यक्त किया। इस दौरान यूपी सरकार को मुख्य न्यायाधीश के द्वारा पूछे गए सवालों का भी सामना करना पड़ा था।

लखीमपुर खीरी हिंसा (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया) 

मुख्य न्यायाधीश ने राज्य सरकार से सवाल किया था, "क्या पुलिस हत्यारोपियों को पहले नोटिस भेजती है और फिर पूछताछ के लिए बुलाती है?" सुनवाई के दौरान कोर्ट असुतंष्टि व्यक्त करते हुए कहा है, "कोर्ट को आशा है कि इस मामले पर राज्य सरकार अवश्य की कठोर कदम उठाएगी।"

बताते चलें कि 3 अक्टूबर को लखीमपुर खीरी के तिकुनिया में किसानों के प्रदर्शन के दौरान खूनी संघर्ष हो गया था, जिसमें 4 किसान समेत 8 लोगों की जान चली गई थी। इस हिंसा में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र टेनी का बेटा आशीष मिश्रा (Ajay Kumar Mishra ka beta Ashish Mishra) का नाम सामने आया है। पुलिस ने इस हिंसा में अब तक आशीष मिश्रा समेत 10 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है।

Tags:    

Similar News