Lakhimpur Kheri Kisan Hatya: इस वीडियो के कारण गई आठ लोगों की जान, हुई बड़ी हिंसा

इसके विरोध को लेकर किसानों की कई बैठकें भी हो चुकी थी पर खुफिया सूत्रों की लापरवाही के चलते स्थानीय प्रशासन को इस बात की बिल्कुल भी भनक नहीं लग सकी कि किसानों का गुस्सा चरम पर है और वह कभी भी हिंसात्मक हो सकते हैं।

Newstrack :  Network
Published By :  Divyanshu Rao
Update: 2021-10-03 17:10 GMT

लखीमपुर खीरी घटना की तस्वीर 

लखनऊ। उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के लखीमपुर खीरी (Lakhimpur Kheri) जिले में आज जिस तरह से हिंसा हुई उसकी आशंका पिछले कई दिनों से जिले में जताई जा रही थी। कुछ दिनों पहले ही यहां एक कार्यक्रम में केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री एवं स्थानीय सांसद अजय मिश्र टेनी ने एक कार्यक्रम के दौरान खुलेआम किसानों को चुनौती देने का काम किया था। उन्होंने किसानों को सुधर जाने की नसीहत भी दी थी। पूरे क्षेत्र में इस बात को खूब प्रचार प्रसार हो रहा था कि अजय मिश्र टेनी ने धमकी दी है कि सुधर जाओ वरना दो मिनट लगेगा।

इसके विरोध को लेकर किसानों की कई बैठकें भी हो चुकी थी पर खुफिया सूत्रों की लापरवाही के चलते स्थानीय प्रशासन को इस बात की बिल्कुल भी भनक नहीं लग सकी कि किसानों का गुस्सा चरम पर है और वह कभी भी हिंसात्मक हो सकते हैं।

वायरल हो रहे वीडियो में सांसद अजय मिश्र टेनी को कहते सुना गया गया कि जो किसान प्रदर्शन कर रहे हैं, अगर मैं पहुंच गया होता तो भागने का रास्ता नहीं मिलता। आगे वह यह भी कहते हैं कि लोग जानते हैं कि विधायक, सांसद बनने से पहले मैं क्या था। जिस चुनौती को स्वीकार कर लेता हूं, उसे पूरा करके ही दम लेता हूं।

उन्होंने कहा कि यहां किसान आंदोलन क्यों नहीं फैला। पीठ पीछे 10-15 लोग शोर मचाने का काम कर रहे हैं। अगर वहां मैं पहुंच जाता तो उन्हें भागने का मौका नहीं मिलता। अगर फैलना होता 10-11 महीने हो गए अब तक फैल गया होता। वह यह भी कहते हैं कि विधायक और मंत्री बनने से पहले मैं क्या था, यह लोग नहीं जानते होंगे। जो कुछ लोग अंधेरे में प्रदर्शन कर रहे हैं, वे मुझसे मदद मांगा करते थे। बतातें है कि टैनी की इसी बात को लेकर किसान काफी नाराज थे।

यह किसान पिछले एक सप्ताह से केंद्रीय मंत्री अजय मिश्र टेनी का भी विरोध कर रहे हैं। उनका आरोप है कि केंद्रीय मंत्री ने आंदोलन को लेकर गलत टिप्पणी की थी। इसी वजह से किसान उप.मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के कार्यक्रम का विरोध करने के लिए खीरी के पास के ही कस्बे तिकुनिया में हैलीपैड के पास इकट्ठे हुए थे।

इसके पहले अगस्त महीने में भी टेनी का एक वीडियो खूब वायरल हो चुका है। जनआर्शीवाद यात्रा के दौरान जब उन्होंने यह कह दिया कि देश और प्रदेश में कहीं भी महंगाई नहीं है। इस वीडियो में वह माहवार का महंगाई का आंकड़ा घटने की बात करते हैं। इसे लेकर भी जनता में उनका खूब विरोध हो चुका है।

Tags:    

Similar News