Lakhimpur Kheri Mai Kisan Hatya: लखीमपुर खीरी बवाल हालात बेकाबू, हाई अलर्ट, एडीजी एलओ मौके पर गए, टिकैत, प्रियंका व अखिलेश के पहुंचने की संभावना

Lakhimpur Kheri Mai Kisan : लखीमपुर में किसानों का हंगामा जारी है। अभी भी वहां की स्थिति नियंत्रण से बाहर है।

Report :  Sandeep Mishra
Published By :  Vidushi Mishra
Update: 2021-10-03 13:34 GMT

Lakhimpur Kheri (Photo - Twitter)

Lakhimpur Kheri Mai Kisan Hatya: लखीमपुर के तिकोनियाँ इलाके में भाजपा समर्थकों की गाड़ी से कुचलकर कथित रूप से पांच किसानों की मौत (Lakhimpur Kheri Mai Kisan Ki Maut) के बाद जबर्दस्त बवाल हो गया है। किसानों का हंगामा जारी है। अभी भी वहां की स्थिति नियंत्रण से बाहर है। मौके की नजाकत को देखते हुए सीएम योगी ने एडीजी एलओ को घटनास्थल का दौरा करने व किसानों से बात करके इलाके में शांति व्यवस्था बहाल करने के लिये भेजा है।

लखीमपुर खीरी से मिली रिपोर्ट के मुताबिक डीएम एसएसपी और कमिश्नर मौके पर हैं। मौके पर मौजूद हमारे संवाददाता शरद अवस्थी के मुताबिक अभी अभी उनकी किसान नेता राकेश टिकैत (Rakesh Tikait) से बात हुई है और वह तिकोनियां पहुंच रहे हैं।

इसके अलावा कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी और सपा नेता अखिलेश यादव के भी पहुंचने की संभावना है। किसान यूनियन (OfficialBKU) का दावा है कि केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र टेनी के बेटे ने अपनी गाड़ी से किसानों को रौंदने की कोशिश की।

आग तो आज से चार माह पूर्व ही सुलग रही थी

आज से लगभग चार माह पूर्व ही जब न्यूज ट्रैक की टीम ने लखीमपुर के तिकोनियाँ इलाके का अपना दो दिवसीय दौरा किया था, तभी स्थानीय सूत्रों ने यह जानकारी दे दी थी कि केंद्रीय गृहमंत्री अजय मिश्र उर्फ टेनी के पुत्र अजय मिश्र का यहां के सिख समुदाय के किसानों में गहरा विरोध है।

जानकरी यह भी दी गयी थी कि सिख समुदाय के किसानों का आक्रोश गृह राज्य मंत्री के पुत्र आशीष के खिलाफ कभी भी सड़कों पर आ सकता है। सिख समुदाय के किसानों का मंत्री पुत्र के विरोध का स्वर इतना हंगामी होगा, इतना हिंसक होगा इसकी कल्पना तो स्वयं मंत्री व उनके पुत्र ने भी नहीं की होगी।

जानकारी के मुताबिक डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के बनबीरपुर पर पहुंचने से पहले ही आज तिकुनिया में बड़ा बवाल हो गया। गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र टेनी के पूर्व चालक हरिओम की हालत चिंताजनक बताई जा रही है। तिकोनिया में कई थानों की फोर्स बुलाली गई है। कस्बे में अफरा-तफरी का माहौल पुलिस ने सड़कें ब्लाक कर दी हैं। देर रात हाई अलर्ट जारी हो गया है।

बताया ये भी जा रहा है कि सांसद पुत्र की गाड़ी समेत कई गाड़ियां फूंक दी गई हैं। कहा जा रहा है कि सांसद के प्रति किसानों में पहले से भारी आक्रोश था, लखीमपुर में पहले ही जारी किया गया था अलर्ट लेकिन उसे नजरअंदाज करने से पुलिस के लिए घटना बड़ी चुनौती बन गई है।

आरोप है कि लखीमपुर खीरी के सांसद और केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र टेनी के पुत्र आशीष उर्फ मोनू मिश्रा ने कार किसानों पर चढ़ा दी। यह हादसा कैसे हुआ अभी पता नहीं चल सका है। किसान डिप्टी सीएम को काले झंडे दिखाने के लिए तिकोनिया में खड़े थे।

मंत्री के दम्भी व सामन्तवादी स्वभाव ने विरोध में लगा दी आग

जब लगभग चार माह पूर्व न्यूज ट्रेक की टीम अपने इस दौरे के दौरान तिकोनियाँ गयी थी। तब न्यूज ट्रेक की टीम ने गृह राज्य मंत्री के पुत्र आशीष मिश्र से भी लगभग 30 मिनट उनके तिकोनियाँ स्थित कार्यालय में मुलाकात की थी।

इस मुलाकात के दौरान न्यूज ट्रैक के इस सम्वाददाता ने यह महसूस किया कि जैसे इलाके के किसी जनप्रतिनिधि से बात न होकर बल्कि बल्कि किसी सामन्तवादी व दम्भी जनप्रतिनिधि से ये बातचीत हो रही हो। इस बातचीत के दौरान ही मंत्री पुत्र आशीष मिश्र ने यह स्वीकार भी किया था कि इलाके के सिख समुदाय के किसानों का उनसे भयकंर विरोध है।

सूत्र बताते है तिकोनियाँ के इस दंगल के कार्यक्रम में आ रहे डिप्टी सीएम केशव प्रसाद को काले झंडे दिखाने के लिये खड़े किसानों को मंत्री पुत्र खुद मैनजे करने पहुंच गए जबकि यह काम तो जिला प्रशासन का था। यहां भी मंत्री पुत्र ने अपनी हठधर्मिता का परिचय दिया है। सूत्र बताते हैं कि स्थानीय किसानों का आरोप है कि मंत्री पुत्र आशीष मिश्र के ड्राइवर ने जानबूझ कर सड़क के किनारे खड़े किसानों पर कार चढ़ाई है।

एलआईयू व प्रशासन के पास अनुकूल रिपोर्ट नहीं थी

सूत्र बताते हैं कि लखीमपुर खीरी के तिकुनिया में आयोजित होने वाले आज के दंगल कार्यक्रम को लेकर एलआईयू ने स्थानीय प्रशासन को पोजेटिव रिपोर्ट नहीं दी थी इस रिपोर्ट के आधार पर स्थनीय प्रशासन आज तिकोनियाँ में आयोजित दंगल में डिप्टी सीएम के कार्यक्रम को टलवाने के मूड में आ गया था लेकिन केंदीय गृह मंत्री अजय मिश्र उर्फ टेनी के सामने स्थानीय प्रशासन की एक न चली और आज इस बवाल से पूरी सरकार को जूझना पड़ रहा है।

मंत्री पुत्र की किसानों से हुई तीखी झड़प

बताया जा रहा है कि लखीमपुर खीरी में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री के गांव के दौरे को देखते हुए डिप्टी सीएम को रिसीव करने आ रहे भाजपा नेता के बेटे आशीष मिश्रा के खिलाफ विरोध करने के दौरान किसानों की भिड़ंत हो गई।

इस दौरान गाड़ी की टक्कर से कुछ किसान घायल हो गए जिसके बाद नाराज किसानों ने सांसद पुत्र व एक अन्य गाड़ी को आग के हवाले कर दिया। तिकुनिया इलाके में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र टेनी का पैतृक गांव है। हंगामे के दौरान फायरिंग की बात भी कही जा रही है लेकिन ये फायरिंग किसने की ये बात फिलहाल स्पष्ट नहीं है।

Tags:    

Similar News