बड़ी सफलता: कोरोना वायरस को सूंघ कर पता लेंगे कुत्ते, सेना ने तैयार किए खोजी श्वान

रिमाउंट वेटनरी कोर (आरवीसी सेंटर एंड कॉलेज), मेरठ को एक बड़ी उपलब्धि हासिल हुई है। आरवीसी के डॉग ब्रीडिंग एंड ट्रेनिंग सेंटर ने मानव शरीर में कोरोना वायरस का पता लगाने के लिए खोजी कुत्ते तैयार किए हैं।

Update: 2020-11-29 06:11 GMT
बड़ी सफलता: कोरोना वायरस को सूंघ कर पता लेंगे कुत्ते, सेना ने तैयार किए खोजी श्वान

मेरठ: कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के लिए एक अच्छी खबर है। नई खबर यह है कि जांच के तरीके अब जल्द ही बदल जायेंगे और समय पर सही इलाज हो सकेगा। रिमाउंट वेटनरी कोर (आरवीसी सेंटर एंड कॉलेज) को एक बड़ी उपलब्धि हासिल हुई है। आरवीसी के डॉग ब्रीडिंग एंड ट्रेनिंग सेंटर ने मानव शरीर में कोविड-19 वायरस का पता लगाने के लिए खोजी कुत्ते तैयार किए हैं।

पसीना और के सैंपल सूंघकर पता लगाने में सक्षम

बता दें कि रिमाउंट वेटनरी कोर (आरवीसी सेंटर एंड कॉलेज), मेरठ को एक बड़ी उपलब्धि हासिल हुई है। आरवीसी के डॉग ब्रीडिंग एंड ट्रेनिंग सेंटर ने मानव शरीर में कोरोना वायरस का पता लगाने के लिए खोजी कुत्ते तैयार किए हैं। फिलहाल पसीना और मूत्र इत्यादि के सैंपल सूंघकर शरीर में मौजूद वायरस का पता लगाने और संकेत देने में यह सक्षम हो गए हैं।

प्राप्त सैंपल में वायरस की पहचान करने में उन्हें कुछ पल ही लगते हैं। मेरठ छावनी में प्रशिक्षण के बाद तीन प्रशिक्षित कुत्तों को इसी महीने दिल्ली छावनी में ट्रायल के लिए तैनात किया गया है।

99 फीसद रिजल्ट बिल्कुल सटीक निकली

करीब ड़ेढ़ महीने की ट्रेनिंग के बाद उपलब्ध परिणाम ने सेना को उत्साहित कर दिया है। शुरुआती ट्रेनिंग के बाद छावनी स्थित सैन्य अस्पताल में आए संदिग्ध मरीजों के सैंपल लिए गए। इनमें से जिन्हें प्रशिक्षित कुत्तों द्वारा चिन्हित किया गया, उन सैंपल की मेडिकल रिपोर्ट भी पॉजीटिव यानी कोरोना संक्रमण की पुष्टि करने वाली पाई गई। इस तरह करीब 99 फीसद रिजल्ट में इन श्वानों की पहचान बिल्कुल सटीक निकली।

ये भी देखें: भारत में कोरोना वैक्सीन पर बड़ी खुशखबरी, सीरम इंस्टिट्यूट ने किया ये बड़ा ऐलान

मेरठ छावनी में सफल परीक्षण के बाद तीन प्रजातियों के तीन कुत्तों को दिल्ली छावनी में ट्रायल के लिए तैनात किया गया है। वहा फिलहाल सैनिकों में कोविड-19 की जाच की जा रही है। आरवीसी में प्रशिक्षित तीन श्वानों में लेब्राडोर, कॉकर स्पेनियल और दक्षिण भारतीय प्रजाति चिप्पिपराई का एक-एक श्वान है।

श्वानों की नाक 30 करोड़ तरह की गंधों को सूंघने में सक्षम

मनुष्य की नाक में जहा 60 लाख प्रकार की गंधों को सूंघने वाली विशिष्ट ग्रंथिया होती हैं, वहीं श्वानों की नाक 30 करोड़ तरह की गंधों को सूंघने में सक्षम है। श्वानों का दिमाग उन सभी गंधों को याद रखने में भी सक्षम है।

कोविड-19 से पीड़ित व्यक्ति के शरीर से भी विशेष तरह का रसायन निकलता है, जिसकी गंध को प्रशिक्षित श्वान पहचान लेते हैं। इन श्वानों को इसी रसायन की गंध को सूंघने के लिए प्रशिक्षित किया गया है। सैंपल में उस वायरस की गंध मिलते ही यह श्वान वहीं बैठकर और भौंककर हैंडलर या प्रशिक्षक को स्पष्ट संकेत दे देते हैं।

ये भी देखें: पीपीई की महामारी: कोरोना ने फैलाई ये नई बीमारी, बचने के लिए करें ये काम

ट्रायल में रिजल्ट बेहद सटीक हैं

आरवीएस सूत्रों ने बताया कि प्राथमिक तौर पर प्रशिक्षित तीन कोविड-19 डिटेक्टर श्वानों को लेकर ट्रायल चल रहा है। ट्रायल में रिजल्ट बेहद सटीक हैं। कुछ और ट्रायल के बाद ही इन्हें अस्पताल सहित अन्य जगहों पर फील्ड डिटेक्शन के लिए ले जाया जाएगा। इसके बाद ही आधिकारिक तौर पर विस्तृत जानकारी दी जाएगी।

फ्रांस में भी इस तरह का प्रयोग हुआ सफल

बता दें कि फ्रांस में भी इस तरह का प्रयोग हुआ है। श्वानों को कोविड-19 वायरस सूंघने के लिए प्रशिक्षित किया गया। प्रशिक्षण के बाद सितंबर के अंतिम सप्ताह में फिनलैंड एयरपोर्ट पर उनकी तैनाती हुई। बाहर से आने वालों से सैंपल लेकर टेस्ट करने पर रिजल्ट सटीक निकले। श्वानों के जरिए कोरोना वायरस का पता लगाने की प्रक्रिया को जाच के प्रचलित तरीकों आरटीपीसीआर व एंटीजन टेस्ट इत्यादि से भी आसान माना जा रहा है।

ये भी देखें:अब मचा तहलकाः दूसरी लहर सामने, तीसरी की चेतावनी, सावधानी से बचोगे

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News