ग्रैंड एलायंस के सारे नेता मौजूद, महागठबंधन पर मुलायम ने नहीं बोला एक शब्‍द

Update: 2016-11-05 10:30 GMT

लखनऊ: समाजवादी पार्टी के स्वर्ण जयंती समारोह में अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव ने शनिवार को समाजवादी परिवार के लगभग सभी नेताओं को जमा तो कर दिया लेकिन यूपी चुनाव में चल रहे गठबंधन के प्रयास पर एक भी शब्द नहीं कहा।

बिखरा समाजवादी परिवार आज एकजुट हुआ था। जनतादल यू के शरद यादव, राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव, जनता दल एस के एच डी देवेगौड़ा, राष्ट्रीय लोकदल के अजित सिंह तो इंडियन नेशनल लोकदल के ओम प्रकाश चौटाला मंच पर मौजूद थे।

सभी दलों के नेताओं ने महागठबंधन की बातें की और ये कैसे होगा इसकी सभी जिम्मेदारी मुलायम सिंह यादव पर डाल दी। लालू प्रसाद यादव ने कहा कि उन्होंने यूपी का चुनाव इसलिए नहीं लड़ने का निर्णय लिया क्योंकि वो नहीं चाहते हैं कि एक भी वोट बंटे। वो यूपी में समाजवादी पार्टी के लिए सभाएं करेंगे ओर प्रचार भी।

अजित सिंह ने कहा कि जिम्मेदारी बड़ी है। बीजेपी को सत्ता में आने से रोकने के लिए सभी दलों को त्याग करना होगा। संभवत: उनका ये कहना सीटों के बंटवारे को लेकर था ।

शरद यादव ने भी महागठबंधन की बात की और कहा कि ये मुलायम सिंह यादव तय करेंगे कि इसकी रूपरेखा क्या होगी। एचडी देवेगौड़ा ने भी यूपी में महागठबंधन की वकालत की और कहा कि मुलायम सिंह यादव में ये क्षमता है कि वो सभी को एक कर दें।

मुलायम ने एक बार भी नहीं किया महागठबंधन का जिक्र

सबसे आखिरी में मुलायम का संबोधन हुआ। लोगों को उम्मीद थी कि वो गठबंधन पर अपनी राय रखेंगे। मुलायम ने सीमा पर खतरे,गरीबी ,गैरबराबरी ,महिलाओं के सम्मान पर बात की। पुराने दिनों को याद किया। समाजवादी पार्टी की स्थापना से अब तक के संघर्ष का जिक्र किया। ये भी कहा कि देश में 21 करोड़ लोगों को पूरे दिन का खाना नहीं मिलता। बिहार विधानसभा के 1990 में हुए चुनाव में लालू प्रसाद यादव को समर्थन देने का भी जिक्र किया लेकिन जिसकी सभी को उम्मीद थी वो बात नहीं की।

सभी दलों के नेताओं ने उम्मीद बांध रखी थी कि वो महागठबंधन पर अपनी राय रखेंगे। उसकी रूपरेखा बताएंगे और ये कैसे होगा इसकी जानकारी देंगे लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ। उम्मीद लेकर आए नेताओं को धक्का लगा और संभवत: वो मायूस लौटे।

फोटो सौजन्य: ANI

आगे की स्लाइड में देखें फोटोज...

Tags:    

Similar News