Lucknow News: राम मंदिर का मॉडल बना सेल्फी पॉइंट, UPPWD, ODOP समेत कई विभागों के स्टॉल छाए

Lucknow News: राजधानी के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में चल रहे तीन दिवसीय 81वें 'भारतीय रोड कांग्रेस' यानी IRC के दूसरे दिन अलग-अलग हॉल में विभिन्न प्रकार के विषयों पर चर्चा की गई।

Report :  Shashwat Mishra
Update: 2022-10-09 15:44 GMT

राम मंदिर का बना सेल्फी प्वाइंट (न्यूज नेटवर्क)

Lucknow IRC 2022: राजधानी के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में चल रहे तीन दिवसीय 81वें 'भारतीय रोड कांग्रेस' यानी IRC के दूसरे दिन अलग-अलग हॉल में विभिन्न प्रकार के विषयों पर चर्चा की गई। जिसमें उत्तर प्रदेश लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों ने एक्सप्रेस-वे के माध्यम से 1 ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था, स्टेट हाईवे के विकास हेतु पीपीपी मॉडल, पीडब्ल्यूडी के लिए चुनौतियां, ग्रामीण सड़क निर्माण में एफडीआर तकनीक और नोएडा सिटी रोड्स जैसे मुद्दों पर अपनी प्रेजेंटेशन दी। वहीं, विभाग के कैबिनेट मंत्री जितिन प्रसाद ने गोरखपुर से आए मदन मोहन मालवीय इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्र-छात्राओं से मिले। 

राम मंदिर का मॉडल सेल्फी पॉइंट

आईजीपी में ज्यूपिटर हॉल के पास बनी तकनीकी प्रदर्शनी में तमाम विभागों व कंपनियों ने अपना-अपना स्टॉल लगाया हुआ है। जहां पर कंपनियों द्वारा उनके उत्कृष्ट उत्पादों को रखा गया है। साथ ही, विभागों ने भी अपने विभिन्न कार्यों के मॉडल लगा रखे हैं। लेकिन, प्रदर्शनी हॉल में बना राम मंदिर मॉडल सभी के लिए आकर्षण का केन्द्र बना हुआ है। अयोध्या में बन रहे राम मंदिर के इस मॉडल के पास सेल्फी लेने वालों को तांता देर शाम तक लगा रहा। लोग प्रभु राम के प्रति आस्था व्यक्त करने वाले इस मॉडल का दीदार परिजनों व जानने वालों को मोबाइल पर लाइव भी करवा रहे। 

इन विभागों ने लगाए स्टॉल

तकनीकी प्रदर्शनी में ओडीओपी के तीन स्टॉल, उत्तर प्रदेश लोक निर्माण विभाग, यूपीडा, उपशा और सेतु निगम सहित अन्य विभागों के स्टॉल लगे हैं। 

जानें आईआरसी के बारे में

आईआरसी देश में राजमार्ग और सेतुओं के निर्माण से संबंधित वैज्ञानिकों व अभियंताओं की एक शीर्ष संस्था है, जो राजमार्गों, सेतुओं के निर्माण से जुड़े मानकों, विशिष्टियों का निर्धारण या पुनर्निर्धारण करती है। इस प्रक्रिया के लिए हर साल देश के चयनित स्थानों पर अधिवेशन वार्षिक सत्र का आयोजन किया जाता है, जिसमें शामिल होने वाले विशेषज्ञों, वैज्ञानिकों, अभियंताओं के बीच राजमार्गों-सेतुओं के निर्माण से जुड़ी नई तकनीकों पर चर्चा और विचार विमर्श होता है।

उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था

जितिन प्रसाद ने कहा कि देश-विदेश की नवीनतम तकनीक से कम लागत, कम समय में इनवायरमेन्ट फ्रेन्डली कार्य कराया जा सकेगा। यह प्रदेश की अर्थव्यवस्था को एक ट्रिलियन डॉलर बनाने में मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा कि अधिवेशन सत्र में विभिन्न विषयों पर हुई चर्चा एवं व्यापक विचार-विमर्श, प्रस्तुतीकरण के उपरान्त नीतिगत विषयों पर आई.आर.सी. की कौन्सिल समिति द्वारा नई विशिष्टियाँ निर्गत की जाएंगी। इससे आगामी वर्षों में मार्ग एवं सेतुओं के निर्माण में प्रदेश व देश के विकास को नई गति मिलेगी। युवा अभियन्ताओं को स्टार्ट अप व रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। साथ ही, इन्फ्रास्ट्रक्चर व विकास को नई गति भी मिलेगी।

Tags:    

Similar News