Shamli में Newstrack की खबर का असर, डीएम ने टीम गठित कर दिए जांच के आदेश

Shamli News: जनपद शामली के गांव सिक्का में बनाए गए हॉट मिक्स प्लांट से निकलने वाला धुआं जहां गांव के लोगों की सांसो में जहर घोल रहा है।

Report :  Pankaj Prajapati
Published By :  Monika
Update: 2022-04-01 04:57 GMT

हॉट मिक्स प्लांट (photo : social media ) 

Shamli News: जनपद शामली (Shamli) के गांव सिक्का (Sikka village) में हॉट मिक्स प्लांट (Hot mix plant) गांव के गले की फांसी बना हुआ है । इस प्लांट से निकलने वाले प्रदूषण से छात्रों के साथ-साथ वृद्ध लोग भी बेहद परेशान हैं । उन्हें स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है । इस खबर को न्यूज़ ट्रैक (newstrack) ने प्रमुखता से दिखाया था । जिसके बाद डीएम शामली ने खबर को संज्ञान लेकर टीम गठित कर दी गई है ।

जनपद शामली के गांव सिक्का में बनाए गए हॉट मिक्स प्लांट से निकलने वाला धुआं जहां गांव के लोगों की सांसो में जहर घोल रहा है, वही इस प्लांट में तैयार होने वाली रोड़ी से निकलने वाले ट्रस्ट मे लोगों का जीना मुहाल कर रखा है । बहुत सारे लोगों में सांस संबंधी बीमारी फैल रही है । तथा आम आदमी को सांस लेने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है जिस खबर को न्यूस्ट्रेक ने प्रमुखता से दिखाया था जिसके बाद न्यूज़ ट्रैक खबर का संज्ञान लेकर डीएम शामली जसजीत कौर ने जांच के आदेश दे दिए हैं ।

प्रदूषण से छात्पर रेशान (फोटो : सोशल मीडिया )

लोगों का कहना है की भले ही विकास के नाम पर यहां सड़क बनाने का काम किया जा रहा है । लेकिन इस प्लांट से आम जनता को जो नुकसान हो रहा है उसकी भरपाई नहीं हो सकती । बुजुर्ग लोगों को दवाएं व सांस की समस्या ज्यादा हो रही है लेकिन कोई देखने वाला नहीं है ।

प्लांट को आबादी से दूर स्थापित किए जाने का प्रावधान

उधर हॉट मिक्स प्लांट के लिए भी कुछ नियम निर्धारित किए गए हैं । अधिक जनसंख्या व घनी आबादी की जगह हॉट मिक्स प्लांट लगा जाना कानून का सरासर उल्लंघन है । इसे आबादी से दूर स्थापित किए जाने का प्रावधान है । लेकिन जिस तरह से आबादी के निकट इस प्लांट को स्थापित किया गया है यह प्लांट लोगों के लिए फायदा कम लेकिन स्वास्थ्य को लेकर नुकसान ज्यादा कर रहा है, लोगों की मांग है की इस प्लांट से होने वाले प्रदूषण से निजात दिलाने के लिए इसे आबादी से दूर स्थापित किया जाना चाहिए ।

हॉट मिक्स प्लांट (फोटो : सोशल मीडिया ) 

शामली डीएम जसजीत कौर का कहना है कि मीडिया के थ्रू एक इंफॉर्मेशन रिसीव की है । सिक्का गांव में एक हॉट मिक्स प्लांट है, जिससे वहां पर प्रदूषण हो रहा है और वहां पर रहने वालों को हेल्थ इश्यू हो रहे हैं । इसका संज्ञान लिया गया है इसमें एक टीम का गठन कर दिया गया है । एसडीएम और प्रदूषण अधिकारी रहेंगे और हॉट मिक्स प्लांट पर जाकर वहां पर जांच की जाएगी अगर वहां पर कुछ खामियां पाई जाती है तो कठोरतम कार्रवाई भी की जाएगी ।

Tags:    

Similar News