Siddharthnagar: 1858 क्रांति के 80 शहीदों को किया जाएगा याद, तीन दिन चलेगा महोत्सव

Siddharthnagar News: अमरगढ़ महोत्सव को लेकर वह रविवार को शहीद स्थल का जायजा ले रहे थे।

Update: 2022-10-30 10:52 GMT

1858 क्रांति के 80 शहीदों को किया जाएगा याद, तीन दिन चलेगा महोत्सव (photo: social media )

Siddharthnagar News: आजादी का बिगुल फूंकने का गौरव बलिया जिले को भले ही हासिल है। लेकिन सबसे पहले बड़ी संख्या में डुमरियागंज में क्रांतिकारियों ने जो कुर्बानी दी थी उस अमरगढ़ शहीद स्थल पर 26 नवंबर से तीन दिनों तक चलने वाला मेला लगेगा। इसे अब तक की सरकारों ने उपेक्षित रखा। परंतु भाजपा सरकार इन गुमनाम शहीदों को 162 वर्षों बाद न केवल सम्मान दे रही बल्कि इसी के सहारे युवाओं, बच्चों में राष्ट्र प्रेम की भावना के साथ ही पूरे देश में जलियांवाला, चौरी चौरा के तर्ज पर अमरगढ़ स्थल को विकसित कर वीर सपूतों को श्रद्धांजलि 26 नवंबर से शुरू होने वाले अमरगढ़ महोत्सव के माध्यम से देगी। उक्त बातें हियुवा के प्रदेश प्रभारी व पूर्व विधायक राघवेंद्र प्रताप सिंह ने कहीं।

अमरगढ़ महोत्सव को लेकर वह रविवार को शहीद स्थल का जायजा ले रहे थे। उन्होंने कहा कि डुमरियागंज आजादी का प्रेरणा स्थल के रूप में स्थापित होगा। यदि पहले की सरकारें सजग हुई होतीं तो आज डुमरियागंज भी बलिया के समान आजादी की लड़ाई में चुपचाप शहीद होने वालों को सम्मान करता।

ब्रिगेडियर रोक्राफ्ट की सेना

ब्रिगेडियर रोक्राफ्ट की सेना ने प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के दौरान यहां निहत्थे क्रांतिकारियों पर जुल्म ढाए इसका उल्लेख बुलेटिन एंड अदर स्टैट इंटेलिजेंट 1859 लंदन गजट व द क्रुज ऑफ पर्ल राउंड में दर्ज है। हमने प्रयाय किए तो सबूत भी मिले। अब उनके सम्मान में लगातार दूसरे वर्ष भी न सिर्फ मेला लगेगा बल्कि इसी दिन जिले भर के स्वतंत्रा संग्राम सेनानियों को सम्मानित भी किया जाएगा और विविध कार्यक्रम आयोजित होंगे। अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत अजय कुमार पांडेय, अशोक अग्रहरि, डा. इम्तियाज, डा. राजेश गुप्ता, प्रियंका श्रीवास्तव, मधुसूदन अग्रहरि, रमेश लाल श्रीवास्तव, माधवेंद्र मिश्रा, राजीव अग्रहरि, पप्पू श्रीवास्तव, अमरेंद्र त्रिपाठी आदि मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News