Sitapur News : राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने अपनी ही सरकार के वृक्षारोपण पर उठाया सवाल, दो मंत्रियों को लगाई फटकार

Sitapur News : उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल शनिवार को सीतापुर जिले के खैराबाद में मद्रास रेजिमेण्ट परिसर में आयोजित पौधरोपण कार्यक्रम को संबोधित किया।

Report :  Sami Ahmed
Report :  Rajnish Verma
Update: 2024-07-20 11:40 GMT

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल (Photo - Social Media)

Sitapur News : प्रदेश के सीतापुर जनपद में शनिवार को पौधरोपण कार्यक्रम के राज्यपाल आनंदीबेन पटेल अचानक नाराज हो गईं। उन्होंने अधिकारियों पर गुमराह करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि सेना का कार्यक्रम था, मुझे लगा यहां सब कुछ अच्छा होगा। उन्होंने कहा कि हमारे मंत्री जी भी खड़े हैं, इन्हें भी व्यवस्था देखनी चाहिए थी कि यहां पेड़ सभी ठीक हैं या नहीं, गड्ढे कितने गहरे खुदे हैं। उन्होंने आगे कहा कि सब यहां पर फोटो खिंचवाने के लिए लाइन में खड़े हुए थे, सभी शिक्षकाएं भी फोटो खिंचवाने के कह रहीं थीं कि मैडम इधर आओ, उधर आओ। क्या मैं फोटो खिंचवाने के लिए यहां आई हूं।

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने शनिवार को सीतापुर जिले के खैराबाद में मद्रास रेजिमेण्ट परिसर में आयोजित पौधरोपण कार्यक्रम को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि पर्यावरण प्रदूषण के कारण पूरे विश्व में ग्लोबल वार्मिंग बढ़ रही है, इससे निपटने के लिए ज्यादा से ज्यादा वृक्षारोपण किया जाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जी ने एक अच्छा अवसर हम सभी को दिया है कि हम अपनी मां के नाम कम से कम एक पौधा जरूर लगाएं। उन्होंने कहा कि जिनकी माताएं जीवित हैं तो साथ में लेकर वृक्षारोपण करें और जीवित नहीं है तो वृक्षारोपण उनके नाम से करें व उनका नाम वहां पर लिखें। उन्होंने कहा कि एक मां के नाम पर करोड़ों पेड़ हम सभी लोग लगा रहे हैं। उन्होंने पौधरोपण के साथ उनके संरक्षण पर भी ध्यान दिया जाए।

बच्चों को कैसे संस्कार देना है, ये सीखना पड़ेगा

उन्होंने कहा कि हमारी पीढ़ी को यह सीखना पड़ेगा कि आने वाले समय में किस तरह उन्हें कार्य करना है व कैसे संस्कार देना है। उन्होंने कहा कि जहां पर भी वृक्षारोपण कार्यक्रम हो, वहां पर हमारे देश की महान विभूति प्राप्त मां के नाम से गार्डेन होना चाहिए। जहां-जहां पर वृक्षारोपण हो, वहां पर मां के नाम से गार्डेन बनना चाहिए ताकि आस-पास के लोग भी यह जानें कि कौन सी महिलाओं के नाम से गार्डेन बनाया है, उस महान मां की उपलब्धियों के विषय में शिक्षा प्रदान की जाए। 

बच्चों को अच्छी शिक्षा प्रदान करनी चाहिए

राज्यपाल ने कहा कि टेक्नालोजी का प्रयोग कर यह जानें कि मां ने अपने समय में क्या किया था। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री बार-बार कहते हैं कि आजादी का 100वां वर्ष मनाएंगे तो इसकी जिम्मेदारी किसके कंधों पर आने वाली है। यह जिम्मेदारी आज के जो छोटे-छोटे बच्चे हैं, उनके ऊपर है। अभी से हम लोगों को अपने बच्चों को शिक्षित करना है कि कैसे हम अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करेंगे। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी केन्द्रों में पढ़ने वाले बच्चे गरीब तबके के बच्चे होते हैं, जिनको हमें अच्छी शिक्षा प्रदान करनी चाहिये। उन्होंनें कहा कि शिक्षकों को यह पता होना चाहिए कि जो बच्चा शिक्षित हो रहा है, उसके पास ऐसा कौन गुण है। बच्चे की गुणवत्ता के आधार पर ही शिक्षा प्रदान करनी चाहिए ताकि धीरे-धीरे उसका विकास सही दिशा में हो सके। 

मंत्रियों और अधिकारियों पर भड़कीं राज्यपाल

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल वृक्षारोपण कार्यक्रम में अव्यवस्था को देखकर नाराज हो गई। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि मंत्रियों को सारी व्यवस्था देखना चाहिए थी। वृक्षारोपण में आप लोग इतने बड़े-बड़े पेड़ लाए हैं तो पेड़ का सपोर्ट भी होना चाहिए था। राज्यपाल ने कहा कि हम आते हैं तो किसलिए आते हैं? ऐसे कार्यक्रम क्यों होते हैं? एक तो हमारी जो नई पीढ़ी है, उसे भी यह सीखना पड़ेगा कि आने-वाले समय में भी इसी तरह काम करना है। बच्चों को संस्कार देना है। उन्होंने कहा कि यहां सब फोटो खिंचवाने के लिए तैयार हैं, टीचर्स भी फोटो खिंचवाने के लिए कहा रहीं हैं, मैडम इधर आओ। क्या मैं फोटो खिंचवाने के लिए इधर आई हूं? उन्होंने कहा कि सेना का कार्यक्रम था तो मुझे लगा एक अच्छा कार्यक्रम वहां होगा।

बता दें कि राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने सफेद चन्दन का वृक्ष रोपित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। इस दौरान उत्तर प्रदेश होमगार्ड्स नागरिक सुरक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धर्मवीर प्रजापति तथा वन पर्यावरण जन्तु उद्यान एवं जलवायु परिवर्तन राज्यमंत्री कृष्णपाल मलिक ने भी वृक्षारोपण किया। सेक्रेट हार्ट डिग्री कॉलेज की छात्राएं ईषा मसीह, ईषिता श्रीवास्तव तथा मनीषा मसीह ने राज्यपाल का स्वागत किया।

Similar News