Sitapur News : शारदा सहायक नहर कटने से किसानों की हजारों बीघा फसल जलमग्न, 10 से 12 गांव में भरा पानी

Sitapur News : यूपी के सीतापुर में बिसवां तहसील के क्षेत्र रुसहन गांव के पास से निकली शारदा सहायक नहर अचानक कट गई। बताते हैं कि नहर के पास से निकली सड़क अचानक 6 फीट धंस जाने के चलते नहर कट गई।

Report :  Sami Ahmed
Update: 2024-08-26 16:35 GMT

Sitapur News : यूपी के सीतापुर में बिसवां तहसील के क्षेत्र रुसहन गांव के पास से निकली शारदा सहायक नहर अचानक कट गई। बताते हैं कि नहर के पास से निकली सड़क अचानक 6 फीट धंस जाने के चलते नहर कट गई।

नहर का पानी तेज बहाव के साथ आस-पास के गांवों में घुस गया। इतना ही नहीं, पानी के संपर्क में आने से खेतों में खड़ी हजारों बीघा फसल पानी में डूब गई। गांव में एकाएक पानी को देख ग्रामीणों में हड़कंप मच गया। लोग बचाव के लिए सुरक्षित स्थान की तलाश करने लगे, लेकिन गांव वाले कुछ समझ पाते, उससे पानी के तेज बहाव ने पूरे गांव को अपने आगोश में ले लिया। पानी की धार इतनी तेज थी कि कई बड़े-बड़े पेड़ पानी में बह गए।

पानी में डूब गए कई गांव

नहर का पानी धीरे-धीरे अपना रौद्र रूप लेता गया, जिसके चलते करीब 10 से 12 गांव पानी में डूब गए। जिसमें रूसहन, लोधौरा, सद्दूपुर महरिया जुड़नापुर, पड़रिया सहित कई गांव पानी की चपेट में आ गए। सूचना के बाद भी सिंचाई विभाग के अधिकारियों तहसील का कोई भी जिम्मेदार अधिकारी मौके पर नही पहुंचा था। जबकि नहर कटने की सूचना स्थानीय ग्रामीणों ने सिंचाई विभाग सहित अन्य उच्चाधिकारियों को दे दी है। ग्रामीणों का लगातार दबाव के बाद अधिकारी मौके पर पहुंचे जिसके बाद गांव में फंसे लोगो को बाहर निकालने का काम शुरू किया जा सका।


रेस्क्यू कर लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया

वहीं, गांव में घुसे पानी को लेकर एडीएम नीतीश कुमार सिंह मौके पर पहुंचे। एडीएम ने बताया कि नहर कटने से बिसवा के चार गांव और महमूदाबाद के दो गांव प्रभावित है, किसी प्रकार की कोई जनहानि नहीं है। प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद है। महमूदाबाद से 380 लोगों का रेस्क्यू किया गया, सभी को सुरक्षित स्थान पहुंचा दिया गया। बिसवां से 150 लोगों का रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थान पर भेजा गया।

Tags:    

Similar News