सोशल मीडिया का कमाल, ढूंढ निकाला 3 साल से लापता युवक का परिवार

Update: 2017-12-14 11:08 GMT
सोशल मीडिया का कमाल, ढूंढ निकाला 3 साल से लापता युवक का परिवार

बहराइच: जहां एक तरफ सोशल मीडिया व इंटरनेट के माध्यम से आजकल ठगी व ब्लैकमेल करने के कई मामले सामने आते रहते हैं। वहीं, दूसरी ओर सोशल मीडिया बरसों से बिछड़े लोगों को उनके परिवार से मिलाने का भी काम कर रहा है।

इसकी एक बानगी जिले के नानपारा इलाके में देखने को मिली। जहां के एक गांव का रहने वाला मंदबुद्धि युवक तीन साल पहले अचानक गायब हो गया था। लेकिन दो दिन पहले बिहार के मुजफ्फरपुर जिले की एक संस्था ने नानपारा कोतवाल संजय दुबे को फोन पर जानकारी दी, कि एक युवक अपने आप को नानपारा का रहने वाला बता रहा है। इसके अलावा कोई और जानकारी नहीं दे पा रहा। जिसके बाद कोतवाल ने उनसे युवक की फोटो मंगवायी और जिले के कई वाट्सऐप ग्रुप समेत अपने फेसबुक पर युवक की फोटो अपलोड कर लोगों से सहयोग मांगा। जिसके बाद इसके परिवार का पता लग गया है। वो लोग युवक को लाने के लिए बिहार जा रहे हैं।

परिवार के बारे में कुछ नहीं बता पा रहा था

नानपारा कोतवाल संजय दुबे ने बताया, कि 'दो दिन पहले बिहार के मुजफ्फरपुर जिले की 'सेवा कुटीर' नाम की संस्था से फोन आया कि एक युवक अपने आप को नानपारा के पास का रहने वाला बता रहा है। लेकिन अपने परिवार के बारे में ज्यादा कुछ नहीं बता पा रहा। जिसके बाद हमने युवक की फोटो मंगाकर परिवार का पता लगाने की कोशिश शुरू की। शुरुआत में सफलता नहीं मिली। इसके बाद हमने सोशल मीडिया का सहारा लेते हुए उसकी फोटो कई वाट्सऐप ग्रुप पर भेजने के साथ ही अपने फेसबुक पर भी लगाकर लोगों से मदद मांगी।'

इस तरह परिवार को मिली जानकारी

सोशल मीडिया पर फोटो वायरल होने के बाद रुपईडीहा थाने के सम्मन गांव के रहने वाले एक परिवार ने कोतवाली पहुंचकर युवक की पहचान अख्तर के रूप में की। उन्होंने बताया, कि ये हमारा भाई है। यह तीन साल पहले गायब हो गया था, जिसके बाद हमलोगों ने इनकी काफी खोजबीन की, लेकिन पता नहीं चल सका। इलाके के लोगों की ओर से फेसबुक व वाट्सऐप पर तस्वीर देखने के बाद इन्हें जानकारी मिली। जिसके बाद ये लोग नानपारा कोतवाली पहुंचे थे। युवक की तलाश के लिए लगाए गए पोस्टर को भी उन्होंने कोतवाल को दिखाया।

संस्था से बात कराकर परिवार को भेजा बिहार

युवक के परिवार की पुष्टि हो जाने के बाद कोतवाल संजय दुबे ने उनकी बात सेवा कुटीर संस्था से कराते हुए बिहार के मुजफ्फरपुर भेज दिया है। वहीं, इलाके में उनके ओर से किए गए इस प्रयास की लोग काफी प्रसंशा कर रहे हैं।

Tags:    

Similar News