Sonbhadra: कहीं बगैर बोर्ड मिला अस्पताल, तो कहीं गंभीर मरीजों को भर्ती कर गायब मिले डॉक्टर, हुआ तगड़ा एक्शन

Sonbhadra News Today: दुद्धी तहसील में चिकित्सा अधीक्षक डा. शाह आलम की अगुवाई वाली टीम जांच के लिए पहुंची तो बगैर बोर्ड के ही क्लिनिक कम अस्पताल का संचालन देख दंग रह गई

Update: 2022-09-16 10:55 GMT

Sonbhadra Hospital condition

Click the Play button to listen to article

Sonbhadra News: प्रशासन और चिकित्सा विभाग की संयुक्त टीम की तरफ से अस्पतालों की औचक चेकिंग तथा छापेमारी का क्रम दूसरे दिन शुक्रवार को भी बना रहा। जिला मुख्यालय पर टीम की तरफ में दोपहर में लगभग पांच से छह अस्पतालों की चेकिंग की गई। इस दौरान हाइवे किनारे इमरती कालोनी के पास स्थित न्यू लाइफ केयर हास्पीटल में गंभीर मरीज भर्ती पाए गए। दो का आपरेशन हुआ मिला लेकिन चिकित्सक नदारद मिले। इसे मेडिकल एक्ट का उल्लंघन मानते हुए, मरीजों को जिला अस्पताल भेजने के साथ ही, इस हास्पीटल को सील कर दिया गया। मेन गेट पर ताला जड़ने के साथ ही अस्पताल संचालक को नोटिस भी जारी की गई। कमियों के बाबत तीन दिन के भीतर स्पष्टीकरण मांगा गया है।

उधर, दुद्धी तहसील में चिकित्सा अधीक्षक डा. शाह आलम की अगुवाई वाली टीम जांच के लिए पहुंची तो बगैर बोर्ड के ही क्लिनिक कम अस्पताल का संचालन देख दंग रह गई। टीम को देख वहां मौजूद चिकित्सक फरार हो गया। अस्पताल पर ताला जड़ने के साथ ही, कथित चिकित्सक के खिलाफ एफआईआर की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।


बताते चलें कि जिले में मानकों की अनदेखी कर तथा जुगाड़ व्यवस्था के जरिए संचालित हो रहे अस्पतालों को लेकर चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। जिला मुख्यालय पर एसडीएम सदर रमेश कुमार और प्राइवेट हास्पीटल के नोडल एवं डिप्टी सीएमओ डा. रामकुंवर इस अभियान की अगुवाई कर रहे हैं। वहीं जिले के अन्य हिस्सों में चिकित्सा अधीक्षकों को चेकिंग के निर्देश दिए गए हैं। इसी कड़ी में शुक्रवार को एसडीएम और नोडल अधिकारी की अगुवाई वाली टीम ने मुख्यालय पर अस्पतालों की चेकिंग का अभियान चलाया। टीम इमरती कालोनी के पास स्थित न्यू लाइफ केयर हास्पिटल पर पहुंची तो देखा कि एक महिला के बच्चेदानी का ऑपरेशन किया गया है। एक महिला का सीजेरियन हुआ है। एक और महिला गंभीर हालत में भर्ती मिली। मरीजों का इलाज कर रहे चिकित्सक के बारे में जानकारी चाही गई तो पता चला कि अस्पताल में कोई भी चिकित्सक मौजूद नहीं है। इसे मेडिकल एक्ट और अस्पताल संचालन तथा मरीजों के उपचार में गंभीर लापरवाही का मामला मानकर, मरीजों को जिला अस्पताल शिफ्ट करते हुए तत्काल अस्पताल सील कर दिया गया।

सेलफोन पर हुई वार्ता में नोडल अधिकारी डा. रामकुंवर ने बताया कि बगैर चिकित्सक के गंभीर मरीजों को भर्ती करने तथा उनका आपरेशन होने के मामले को देखते हुए अस्पताल को सील करने की कार्रवाई की गई है। अस्पताल संचालक से इसको लेकर स्पष्टीकरण भी मांगा गया है। बताते चलें कि गत बृहस्पतिवार को भी टीम ने औचक चेकिंग में श्वेता हास्पीटल में बगैर चिकित्सक के ही गंभीर मरीजों को भर्ती पाया था और अस्पताल सील कर दिया था।

- बच्चे की हुई मौत तब सामने आई बगैर बोर्ड संचालित क्लिनिक की सच्चाईः दुद्धी तहसील क्षेत्र के कटौंधी में जांच के लिए सीएचसी अधीक्षक डा. शाह आलम की अगुवाई वाली टीम पहुंची तो देखा कि बगैर बोर्ड के ही क्लिनिक का संचालन हो रहा था। जैसे ही डा. आलम ने पूछताछ शुरू की। वहां मौजूद कथित चिकित्सक फरार हो गया। प्रधान, ग्रामीणों और यहां इलाज कराने वाले मरीजों को बुलाकर जरूरी जानकारी ली गई इसके बाद प्रधान की मौजूदगी में अस्पताल सील कर दिया गया।

सेलफोन पर डा. आलम ने बताया कि मामले में बगैर बोर्ड, बगैर पंजीयन क्लिनिक चलाने, मरीजों के उपचार में लापरवाही बरतने तथा इसके चलते बच्चों की मौत होने के मामले में संबंधित के खिलाफ एफआईआर की भी प्रक्रिया अपनाई जा रही है। बताते चलें कि हाल ही में इस कथित क्लिनिक में उपचार में लापरवाही पर अज्ञात बुखार से एक युवक और एक मासूम की मौत का मामला सामने आया था, तभी से कार्रवाई की मांग उठने लगी थी।

                                                      किरकए के डाॅक्टरों के जरिए अस्पताल संचालन का चल रहा खेल

सोनभद्र। जिले में बाहर के तथा दूसरे जगह अस्पताल चला रहे डाॅक्टरों से कथित कांट्रैक्ट या उपचार-आपरेशन के प्रति केस के हिसाब से एक निश्चित रकम का वायदा कर, डाक्टरों को जोड़ लिया जाता है। उन्हीं में किसी एक चिकित्सक की डिग्री लगाकर अस्पताल का पंजीयन करा लिया जाता है। इसके बाद, गंभीर से गंभीर मर्ज के इलाज और बड़े से बड़े आपरेशन का झांसा देकर मरीजों की जान से खिलवाड़ और इलाज के नाम पर रूपये के वसूली का खेल शुरू हो जाता है। कई बार अप्रशिक्षित व्यक्ति ही विशेषज्ञ के रूप में आपरेशन कर डालते हैं, जिसके चलते मरीजों की जब-तब मौत की भी बात सामने आती रहती है।

Tags:    

Similar News