Sonbhadra News: चोरों ने हनुमान मंदिर से मां अंजना का मुकट उड़ाया, पढ़ें पूरी खबर

Sonbhadra News: 700 वर्ष पहले यहां तालाब की खुदाई के दौरान बाल हनुमान के साथ मां अंजना का अद्भुत स्वरूप प्राप्त हुआ था।

Update: 2023-02-09 15:47 GMT

Sonbhadra Thieves took away maa Anjana crown

Sonbhadra News: पन्नूगंज थाना क्षेत्र स्थित बजरंगबली धाम से चोरों ने मां अंजनी का चांदी का मुकुट उड़ा लिया है। जलखोरी गांव स्थित बजरंगबली के इस अद्भुत धाम में मां अंजना के साथ हनुमान का बालस्वरूप विराजमान है। 700 वर्ष पहले यहां तालाब की खुदाई के दौरान बाल हनुमान के साथ मां अंजना का अद्भुत स्वरूप प्राप्त हुआ था। उसके बाद से ही मंदिर यहां स्थापित है। मां अंजना का मुकुट भी काफी पुराना बताया जा रहा है। मुकुट चोरी होने की जानकारी ग्रामीणों को तब हुई, जब सुबह मंदिर के पुजारी कल्पनाथ पाठक पूजा के लिए पहुंचे।

पुजारी ने बताया...

जैसे ही ग्रामीणों को इसकी जानकारी मिली, मंदिर पर ग्रामीणों की भीड़ जमा होनी शुरू हो गई। पुजारी कल्पनाथ पाठक बताया कि रोजाना की भांति बुधवार की रात पूजन अर्चन और शयन आरती के बाद, वह मंदिर बंद कर घर चले गए। बृहस्पतिवार की सुबह मंदिर पर पहुंचे तो देखा कि मेन गेट और मंदिर के गर्भगृह वाले गेट का ताला टूटा पड़ा था। मूर्ति को कवर करते हुए जाली लगी थी। उसका भी तालाब सिकड़ सहित गायब था। मूर्ति पर नजर गई तो देखा कि मां अंजना का मुकुट भी गायब है। इसके बाद उन्होंने मामले की जानकारी ग्रामीणों को दी।

मामले के जल्द खुलासे की मांग

पथराहा के प्रधान मुन्नू सिंह के जरिए मामले की सूचना पन्नूगंज पुलिस को भिजवाई गई। पूरे सोनभद्र में अपनी तरह का इकलौता और अद्भुत मंदिर होने के कारण इस मंदिर से सोनभद्र और चंदौली के साथ ही सीमावर्ती राज्यों के भी लोगों की अगाध श्रद्धा जुड़ी हुई है। विशेष अवसरों पर यहां श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ती है। सुबह शाम होने वाले आरती में भी यहां श्रद्धालुओं की अच्छी तादाद बनी रहती है। इस घटना के बाद से जहां श्रद्धालुओं में नाराजगी है। वहीं, मामले के जल्द खुलासे की मांग की जा रही है। उधर, क्षेत्राधिकारी सदर डॉ. चारू द्विवेदी ने कहा कि मामले में आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

Tags:    

Similar News