Sonbhadra Video: टार्च की रोशनी में प्रसव का वीडियो वायरल, मचा हड़कंप, स्वास्थ्य महकमे ने किया ये दावा

Sonbhadra News: चोपन CHC में टार्च की रोशनी में प्रसव कराए जाने का वीडियो वायरल होने से हड़कंप मच गया।

Update: 2022-09-09 13:20 GMT

Sonbhadra Video of female delivery in hospital in torchlight goes viral

Sonbhadra News Today: सरकार की तरफ से संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने को लेकर की जा रही पहल के बीच चोपन सीएचसी में बृहस्पतिवार की रात टार्च की रोशनी में प्रसव कराए जाने का वीडियो शुक्रवार की सुबह वायरल हुआ तो हड़कंप मच गया। सीएमओ डा. राजेश सिंह ठाकुर (CMO Dr. Rajesh Singh Thakur) के निर्देश पर एसीएमओ डॉ. अशोक कुमार की अगुवाई वाली टीम ने चोपन पहुंचकर जांच की। जांच के बाद उन्होंने टार्च की रोशनी में प्रसव कराए जाने की पुष्टि की। उन्होंने कहा कि प्रसव के दौरान अचानक बिजली चली गई, जिससे अंधेरा हो गया। जनरेटर स्टार्ट करने में कुछ वक्त लगा, इसके चलते प्रसव टार्च की रोशनी में ही कराना पड़ा। जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ हैं। रोशनी का बैकअप बना रहे, इसके लिए अधीक्षक को तत्काल व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए गए हैं।

वीडियो वायरल होने पर स्वास्थ्य महकमे में खलबली मची

बताते हैं कि शुक्रवार को जैसे ही चोपन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में टार्च की रोशनी में प्रसव कराए जाने को लेकर वीडियो वायरल हुआ, स्वास्थ्य महकमे में खलबली मच गई। वीडियो वायरल कर रहे लोगों का दावा था कि पूरे एक घंटे तक चोपन सीएचसी में अंधेरा पसरा रहा। उनका यह भी दावा किया था कि यहां अक्सर ऐसी स्थिति बनी रहती है। इसको लेकर कई बार संबंधितों को जानकारी भी दी गई। बिजली जाने की दशा में रोशनी बने रहे, इसके लिए बैकअप की व्यवस्था करने को हर सीएचसी पर इमरजेंसी बजट भी निर्धारित रहता है। बावजूद इस तरह की लापरवाही, प्रसूताओं के लिए खतरा बनी हुई है।


अपर मुख्य चिकित्साधिकारी की अगुवाई में जांच के लिए भेजी टीम

उधर, जैसे ही इस बात की जानकारी सीएमओ डॉ. आरएस ठाकुर के संज्ञान में आई। उन्होंने अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. अशोक कुमार की अगुवाई में चेापन जांच के लिए टीम भेजी। वहां सावित्री देवी आदि ने अस्पताल में व्याप्त कथित दुव्र्यवस्था से टीम को अवगत कराया। एसीएमओ ने विद्युत व्यवस्था सहित अन्य व्यवस्थाओं की जांच की। जच्चा-बच्चा की हालत देखी। दावा कि दोनों स्वस्थ है। टार्च में प्रसव कराए जाने के मसले पर उनका कहना था कि प्रसव कराए जाने के दौरान अचानक बिजली चली गई, जिससे अंधेरा हो गया। कहा कि करीब दस मिनट बाद जनरेटर चालू हो गया। इस बीच प्रसव के दौरान टार्च की रोशनी का सहारा लेना पड़ा। अधीक्षक को बिजली बैकअप बनाए रखने के लिए तत्काल इनवर्टर की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा गया है।


मामले में किसी की लापरवाही नहीं पाई गई: सीएमओ

वहीं सीएमओ डॉ. आरएस ठाकुर का सेलफोन पर कहना था कि अचानक से बिजली जाने के चलते कुछ मिनट के लिए अंधेरा हो गया था। इसलिए टार्च का सहारा लेना पड़ा। जांच में इस मामले में किसी की लापरवाही नहीं पाई गई है। 

Tags:    

Similar News