Sonbhadra: झपट्टा मारकर मोबाइल उड़ाने वाले अंतर्राज्यीय गिरोह का खुलासा, नाबालिग सहित छह गिरफ्तार

गिरोह के छह सदस्यों को दबोचने के साथ ही, पुलिस ने 12 लाख कीमत वाले 60 मल्टीमीडिया मोबाइल सेट बरामद किए गए हैं। पकड़े गए छह आरोपियों में एक नाबालिग है।

Update:2024-10-28 18:43 IST

झपट्टा मारकर मोबाइल उड़ाने वाले अंतर्राज्यीय गिरोह का खुलासा (न्यूजट्रैक)

Sonbhadra News: शक्तिनगर पुलिस ने भीड़भाड़ वाले इलाके में झपट्टा मारकर मल्टीमीडिया मोबाइल सेट उड़ाने वाले अंतर्राज्यीय गिरोह का खुलासा करने में कामयाबी पाई है। गिरोह के छह सदस्यों को दबोचने के साथ ही, पुलिस ने 12 लाख कीमत वाले 60 मल्टीमीडिया मोबाइल सेट बरामद किए गए हैं। पकड़े गए छह आरोपियों में एक नाबालिग है जिसके खिलाफ जुबनाइल एक्ट के प्रावधानों का ख्याल रखते हुए कार्रवाई की जा रही है।

वहीं शेष के खिलाफ बीएनएस की धाराओं के तहत कार्रवाई करते हुए सोमवार की दोपहर बाद न्यायालय के लिए चालान कर दिया गया। सभी आरोपी झारखंड के रहने वाले हैं। पूछताछ में आरोपियों ने जहां यूपी-बिहार सहित कई राज्यों से लाखों के मोबाइल सेट उड़ाए जाने की जानकारी दी है। वहीं, बिहार और पश्चिम बंगाल मेंं चोरी का मोबाइल खपाए जाने के बारे में आरोपियों ने पुलिस को कई अहम सुराग दिए हैं।

बीना और शक्तिनगर से मोबाइल उड़ाए जाने की सूचना पर सक्रिय हुई थी पुलिस

एएसपी मुख्यालय कालू सिंह ने दोपहर बाद पुलिस लाइन सभागार में, शक्तिनगर पुलिस को मिली कामयाबी का खुलासा किया। बताया कि भोकलो दास पुत्र स्व. पीताम्बर दास निवासी ए-115 बीना कालोनी, थाना शक्तिनगर और हीरा लाल गुप्ता पुत्र यमुना राम निवासी बी-3 बीना कालोनी, थाना शक्तिनगर की तरफ से शक्तिनगर पुलिस को तहरीर दी थी कि 24 अक्टूबर 2024 की शाम 05.40 बजे चार लड़के बीना मार्केट में झपट्टा मारकर मोबाइल ले गए । मामले में शक्तिनगर पुलिस ने धारा 304 बीएनएस का मामला दर्ज कर प्रकरण की छानबीन शुरू की। वहीं एसपी अशोक कुमार मीणा की तरफ से एसपी मुख्यालय के पर्यवेक्षण और क्षेत्राधिकारी पिपरी के निर्देशन में शक्तिनगर पुलिस को प्रकरण के जल्द खुलासे का निर्देश दिया गया। इसके क्रम में गठित टीम को सोमवार को पता चला कि झपट्टा मारकर मोबाइल उड़ाने वाले गिरोह के सदस्य शक्तिनगर स्थित ऊर्जा द्वार के पास संडे मार्केट में मौजूद हैं और वहां से मोबाइल उड़ाने की फिराक में पड़े हुए हैं।

हत्थे चढ़े आरोपी तो सामने आया चौंकाने वाला खुलासा

मिली सूचना के आधार पर प्रभारी निरीक्षक शक्तिनगर कुमुद शेखर सिंह की अगुवाई वाली टीम ने बताई गई जगह पर घेरेबंदी कर झपट्टा मार (चोरी करने वाले) मोबाइल उड़ाने वाले गिरोह के छह सदस्यों को दबोच लिया। इसमें एक को नाबालिग पाया गया। उनकी निशानदेही पर, किराए पर लिए गए कमरे में रखे कुल 60 मोबाइल बरामद किए गए। एएसपी न बताया कि बरामदगी को देखते हुए पहले से दर्जमामले में धारा 317(2), 317(4), 317(5) बीएनएस की बढ़ोत्तरी कर कार्रवाई की जा रही है।

कुछ इस तरह जगह-जगह जाकर उड़ाई जा रही थी मोबाइल

एएसपी के मुताबिक आरोपियों ने पूछताछ में बताया कि वह वर्तमान में डिबुलगंज, अनपरा में किराये पर कमरा लेकर रह रहे थे। वह फेरी करके कपड़ा बेचने के बहाने उत्तरप्रदेश, बिहार व अन्य राज्यों में जाकर किराए पर रुम लेते थे। उस क्षेत्र के भीड़-भीड़ वाले स्थानों या आस-पास के बाजारों में जाकर लोगों की मोबाइल चोरी करके बिहार और बंगाल में बेचकर अच्छा पैसा पाते थे । इसके लिए उनका व्यक्ति सेट था जो बिहार पश्चिम बंगाल में ले जाकर चोरी का मोबाइल खपाता था। किसी को शक न होने पाए, इसके लिए मोबाइल की इएमआई बदल दी जाती थी।

इन-इन आरोपियों की हुई गिरफ्तारी

कुंदन कुमार महतो पुत्र कुलेश महतो, गौतम कुमार महतो पुत्र आनंद प्रसाद महतो, गोविंद कुमार महतो पुत्र स्व. लक्ष्मी प्रसाद महतो, गोगा नोनिया पुत्र बेचन नोनिया निवासी तीन पहाड़ थाना तीन पहाड़, जिला साहेबगंज (झारखंड), अर्जुन मंडल पुत्र राकेश मंडल निवासी बास केला थाना तेलझाड़ी, जिला साहेबगंज (झारखंड) और उनके एक नाबालिग साथी को गिरफ्तार किया गया है।

आरोपियों का है अच्छा-खासा आपराधिक इतिहास

गौतम कुमार महतो खिलाफ गांधी मैदान-पटना, साहेबगंज-झारखण्ड, जोगता-झारखण्ड, कैण्ट-प्रयागराज में आधा दर्जन से अधिक मामले दर्ज हैं। कुंदन के खिलाफ गोरखपुर के कैंट थाना, रामगढ़ ताल थाना थाने में चार मामले पहले से दर्ज हैं। गणेश उर्फ गोगा के खिलाफ थाना भारती विद्यापीठ, पुणे सिटी, महाराष्ट्र में दो मोमले दर्ज पाए गए हैं। वहीं अर्जुन कुमार मंडल के खिलाफ थाना दुर्गापुर, महाराष्ट्र में एक केस दर्ज पाया गया है।

बरामदगी-गिरफ्तारी में इनकी रही अहम भूमिका

ब्रामदगी-गिरफ्तारी में प्रभारी निरीक्षक के अलावा चौकी इंचार्ज बीना संजय कुमार सिंह, हेड कांस्टेबल माधवेंद्र सिंह, कांस्टेबल दिनेश कुमार यादव, सौरभ यादव, मुकेश सोनकर की अहम भूमिका रही।

Tags:    

Similar News