Sonbhadra News: टॉपर की जुबानी, इंजीनियिरिंग के जरिए सिविल सेवा में कैरियर बनाने की चाहत

Sonbhadra News: न्यूजट्रैक से हुई बातचीत में मांशु ने बताया कि उसके पिता जहां उरमौरा में फल की दुकान लगाकर परिवार का पालन-पोषण करते हैं। वहीं, मां घर-गृहस्थी संभालती है।

Update: 2024-04-20 15:21 GMT

Sonbhadra News (Pic:Newstrack)

Sonbhadra News: जिले में इस बार यूपी बोर्ड का परीक्षा परिणाम पूरी तरह से गवंई प्रतिभाओं के नाम रहा। राबटर्सगंज कोतवाली क्षेत्र के उरमौरा में फल की दुकान लगाने वाले चुर्क निवासी महेश कुमार गुप्ता के बेटे मांशु कुमार ने जहां हाईस्कूल परीक्षा में जिले में सर्वाधिक अंक अर्जित कर विद्यालय और परिवार का मान बढाया। वहीं, अब उसकी इच्छा आईआईटी के जरिए सिविल सेवा में कैरियर बनाने की है। सफलता के पीछे माता-पिता के साथ ही बड़े भाई को श्रेय देते हुए कहा कि, अब उसका सपना सिविल सर्विस के जरिए देशहित में कुछ बड़ा करने का है।

न्यूजट्रैक से हुई बातचीत में मांशु कुमार ने बताया कि उसके पिता जहां उरमौरा में फल की दुकान लगाकर परिवार का पालन-पोषण करते हैं। वहीं, उसकी मां सपना देवी घर-गृहस्थी संभालती है। तीन भाइयों बहनों में सबसे छोटे, मांशु परिवार में सभी के दुलारे हैं। भाई मनदीप कुमार गुप्ता रेलवे में जेई है। बहन स्नातक की पढाई कर रही है। मांशु की चाहत है कि वह इंजीनियर के क्षेत्र में बड़ी उपलब्धि तो हासिल करे ही, इंजीनियरिंग से होकर सिविल सर्विस के जरिए भी देशहित में कोई बड़ा काम करे।

पहले भाई के साथ चेस की बाजी, अब हौसलों की उड़ान

मांशु को पढ़ाई के साथ चेस की बाजी में महारत हासिल करने का शौक है। घर में भाई के साथ चेस की बाजी लगाने वाले, सामान्य परिवार के मांशु अब, कैरियर के क्षेत्र में ऊंची उड़ान भरना चाहते हैं। हाईस्कूल में जिला टॉप करने वाले मांशु का कहना है कि उसे पढ़ाई में माता-पिता का साथ तो मिला ही, भाई ने भी हर, कदम पर उसकी मदद की। सफलता के मूलमंत्र पर कहा कि सफलता के मामले में शार्टकट के लिए कोई जगह नहीं है। उपलब्धि पानी है तो विद्यालय के अतिरिक्त रोजाना कम से कम पांच से छह घंटे पढाई करनी ही होगी।

81.66 प्रतिशत रहा जिले का रिजल्ट

हाईस्कूल परीक्षा में जिले का रिजल्ट 81.66 प्रतिशत रहा। हाईस्कूल में पंजीकृत 28989 विद्यार्थियों में से 26922 विद्यार्थियों ने इम्तिहान दिया था। उसमें से 21985 विद्यार्थियों ने परीक्षा उत्तीर्ण करने में कामयाबी हासिल की।

Tags:    

Similar News