Sonbhadra News: एक वाहन की अलग-अलग रिपोर्ट ने उलझाया मामला, चौकी इंचार्ज सहित चार पर धोखाधड़ी का केस

Sonbhadra News: एक्सीडेंट पिकअप से हुआ। वाहन नंबर के बाबत रिपोर्ट मांगे जाने पर एआरटीओ दफ्तर से यामाहा क्रक्स बाइक होने की रिपोर्ट दी गई। चंद दिन बाद अचानक से वही रिपोर्ट बदलकर मार्शल जीप की हो गई।

Update: 2024-05-03 10:23 GMT

एक वाहन की अलग-अलग रिपोर्ट ने उलझाया मामला, चौकी इंचार्ज सहित चार पर धोखाधड़ी का केस दर्ज: Photo- Newstrack

Sonbhadra News: एक्सीडेंट पिकअप से हुआ। वाहन नंबर के बाबत रिपोर्ट मांगे जाने पर एआरटीओ दफ्तर से यामाहा क्रक्स बाइक होने की रिपोर्ट दी गई। चंद दिन बाद अचानक से वही रिपोर्ट बदलकर मार्शल जीप की हो गई। वाहन स्वामी की तरफ से भी मार्शल जीप को कटवाकर पिकअप की शक्ल देने की, अंडरटेकिंग कोर्ट में दाखिल कर दी गई। पीड़ित पक्ष ने जब इस पर आपत्ति जताई तो मामले का संज्ञान लेते हुए, मामले में एफआईआर का आदेश पारित किया गया। इसके क्रम में राबर्ट्सगंज कोतवाली पुलिस ने तत्कालीन चौकी इंचार्ज हिंदुआरी (मौजूदा चौकी इंचार्ज सुअरसोत), एआरटीओ दफ्तर के लिपिक सहित चार के खिलाफ धोखाधड़ी का केस दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है।

जानिए क्या है पूरा मामला

अरविंद कुमार निवासी बहुअरा थाना राबर्ट्सगंज में जून 2023 में न्यायालय में एक प्रार्थना पत्र, जीरा देवी पत्नी भैयालाल, कलावती देवी पत्नी हृदय नरायन निवासी कुसाही, थाना राबर्ट्सगंज। विनोद सोनकर कार्यालय लिपिक, एआरटीओ, प्रमोद यादव निवासी तकिया लार देवरिया चौकी इंचार्ज (सुअरसोत थाना मांची) के खिलाफ दाखिल किया। कोर्ट को अवगत कराया कि पिकप सं. यूपी-70-पी-7268 के चालक ने गलत साइड में आकर उसके पिता को धक्का मार दिया जिससे उनकी मौत हो गई। मामले में धारा 304ए, 279,337, 338 आईपीसी के तहत राबर्ट्सगंज कोतवाली में केस दर्ज हुआ।


थाने से भी पिकअप से दुर्घटना होने की दी गई रिपोर्ट

पीड़ित पक्ष का दावा है कि वाहन स्वामिनी जीरा देवी और कलावती ने न्यायालय में प्रार्थना पत्र दिया तो न्यायालय द्वारा रिपोर्ट मंगाई गई। थाने से रिपोर्ट पिकप गाड़ी का ही भेजा गया।

पहले रिपोर्ट में बाइक का नंबर होने की दी गई जानकारी

दुर्घटना करने वाले वाहन का इंजन नंबर और चेचिस एक ही होने के बावत तत्कालीन चौकी इंचार्ज हिंदुआरी ने मामले का विवेचन होने के नाते एआरटीओ दफ्तर से रिपोर्ट तलब की तो दी गई रिपोर्ट में बताया गया कि प्रदर्शित इंजन और चेचिस नंबर यामाहा क्रक्स मोटरसाइकिल का पंजीकृत का है। विवेचना पर्चे में भी इसका जिक्र किया गया।

यहां आकर मामले ने ले लिया नया मोड़

आरोप है कि मामले में दूसरे विवेचक एसआई प्रमोद यादव ने आठ दिसंबर 2022 को उसे इंजन व चेचिस नंबर के बाबत दूसरी रिपोर्ट तलब की। आरोपों के मुताबिक एआरटीओ दफ्तर के बाबू विनोद सोनकर ने मांगी गयी रिपोर्ट के विपरीत, रिपोर्ट वाहन स्वामी का नाम लिखकर उसी दिन विवेचक को उपलब्ध करा दी जिसमें बताया गया कि उक्त इंजन और चेचिस नंबर मार्शल जीप का है। वाहन स्वामिनी द्वारा भी न्यायालय में मार्शल चीप होने का अंडर टेकिंग प्रस्तुत किया गया। केस डायरी में दर्ज वाहन स्वामी के बयान में भी जीप मार्शल को काटकर पिकप बनाने का उल्लेख है।


इन मसलों पर कोर्ट हुई गंभीर, दिया मामला दर्ज करने का आदेश

आरोप लगाया गया है कि विवेचक प्रमोद कुमार, एआरटीओ दफ्तर के बाबू विनोद सोनकर व उनके अधिकारियों की साजिश और संलिप्तता से एक ही वाहन की अलग-अलग रिपोर्ट तैयार की गई है और भ्रामक रिपोर्ट प्रस्तुत कर न्यायालय को गुमराह करने का प्रयास किया गया है। एक ही इंजन नंबर और चेचिस नंबर यामाहा क्रक्स के बाद पुनः मार्शल चीप का कैसे हो सकता है? मामले की गंभीरता को देखते हुए जहां न्यायालय की तरफ से राबर्ट्सगंज पुलिस को मामला दर्ज कर विवेचना का आदेश दिया गया। वहीं आदेश के क्रम में रॉबर्ट्सगंज कोतवाली पुलिस की तरफ से भी मामले में तत्कालीन चौकी इंचार्ज, एआरटीओ दफ्तर के बाबू सहित चार के खिलाफ धारा 167 और 420 आईपीसी के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है। पुलिस के मुताबिक छानबीन जारी है।

Tags:    

Similar News