अयोध्या: बीजेपी से किनारा लेकिन हिंदुत्व से नहीं, उद्धव ठाकरे का बड़ा बयान

राम जन्मभूमि अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिए राम मंदिर ट्रस्ट का गठन हो गया। वहीं दूसरी तरफ महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे एक दिन के लिए शनिवार को अयोध्या दौरे पर श्री राम की नगरी अयोध्या में पहुंच चुके हैं।

Update: 2020-03-07 03:19 GMT

अयोध्या: राम जन्मभूमि अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिए राम मंदिर ट्रस्ट का गठन हो गया। वहीं दूसरी तरफ महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे एक दिन के लिए शनिवार को अयोध्या दौरे पर श्री राम की नगरी अयोध्या में पहुंचे।

महाराष्ट्र मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने अयोध्या पहुंच कर रामलला के सपरिवार दर्शन किए, और उसके बाद वापस रवाना हुए।

ठाकरे के साथ बड़ी संख्या में गाड़ियों का काफिला है। स्वागत के लिए लोगों की भारी भीड़ उमड़ी है। उद्धव ठाकरे की सुरक्षा में फोर्स तैनात की गई है। दौरे के विरोध को लेकर संत महंत और हिंदू महासभा के जिला अध्यक्ष राकेश धर मिश्रा और महासभा के ही महंत परशुराम दास भी नजरबंद कर दिया गया है। ये सभी उद्धव ठाकरे के दौरे का विरोध कर रहे थे।

मुख्यमंत्री बनने के बाद उद्धव ठाकरे का ये पहला दौरा है। इस दौरे का कई लोगों ने स्वागत किया तो कुछ लोगों ने विरोध किया। राम मंदिर निर्माण ट्रस्ट के अध्यक्ष नृत्य गोपाल दास ने उद्धव ठाकरे के इस दौरे का अयोध्या में स्वागत किया।

वह थोड़ी देर में रामलला के दर्शन करेंगें मुख्यमंत्री के रूप में 100 दिन पूरे होने पर उद्धव ठाकरे अयोध्या में दर्शन करने पहुंचे हैं। साथ में उनके बेटे और मंत्री आदित्य ठाकरे भी हैं।

रामलला के दर्शन के बाद उनका सरयू नदी के किनारे होने वाली आरती में शामिल होने का कार्यक्रम था, लेकिन वह न तो सरयू आरती करेंगे न ही किसी प्रकार की जनसभा होगी। कोरोना वायरस के खतरे को लेकर दोनों कार्यक्रम रद्द कर दिए गए हैं।

उद्धव ठाकरे ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि अयोध्या मेरे दिल में है, मैं यहां आता रहूंगा। मैं महाराष्ट्र सरकार की तरफ से मंदिर निर्माण के लिए एक करोड़ रूपए देने का एलान करता हूं, और महाराष्ट्र भवन के निर्माण के लिए योगी सरकार से जमीन की भी मांग की है। उन्होंने ​कहा कि हमने बीजेपी से किनारा किया है लेकिन हिंदुत्व से नहीं। उन्होंने कहा कि मैं बार बार अयोध्या आउंगा।

उद्धव ठाकरे द्वारा मुसलमानों को आरक्षण देने का करेंगे विरोध

हनुमानगढ़ी के महंत राजू दास के बताया कि मुख्यमंत्री एक श्रद्धालु के तौर पर अगर अयोध्या आते हैं तो उनका स्वागत है लेकिन अगर राम के नाम पर राजनीति होगी तो उनका विरोध होगा। राजू दास ने कहा कि मेरा विरोध उद्धव ठाकरे को लेकर है, उनके अयोध्या आने को लेकर नहीं। महाराष्ट्र में जो खिचड़ी सरकार उन्होंने बनाई है उसके बाद उनकी निती और नियत में काफ़ी अंतर आया है। मुसलमानों को वो आरक्षण दे रहे, सीएए, एनआरसी का समर्थन कर रहे हैं। एक हिंदू होने के नाते मैं उनकी इन नीतियों का विरोध करता हूं और साथ में अगर राम के नाम की वो यहां आकर राजनीति करेंगे तो फिर मैं उनके इस दौरे का भी विरोध करुंगा।''

ये भी देखें: कोरोना वायरस को लेकर पीएम मोदी ने कही ये बड़ी बात

वहीं वीएचपी ने भी उद्धव ठाकरे के बीजेपी से साथ गठबंधन तोड़ने के निर्णय का विरोध किया और उनके राम मंदिर के दौरे को केवल राजनीतिक दांव पेंच करार दिया। वीएचपी के प्रवक्ता शरद शर्मा ने तो यहां तक कह दिया कि शिवसेना का राम मंदिर निर्माण के संघर्ष में योगदान बेहद कम है। उन्होंने कहा कि राम मंदिर निर्माण में बजरंग दल और वीएचपी की भूमिका अहम है।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे का अयोध्या दौरे का मिनट 2 मिनट कार्यक्रम

  • CMSI एयरपोर्ट सांताक्रूज मुंबई से 9:00 बजे लखनऊ के लिए भरेंगे उड़ान।
  • 11:00 बजे पहुंचेंगे चौधरी चरण सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट लखनऊ।
  • 11:05 पर एयरपोर्ट से अयोध्या के लिए बाई कार होंगे रवाना।
  • 01:35 पहुंचेंगे अयोध्या के होटल पंचशील में।
  • 03 :30 पर मीडिया को करेंगे संबोधित।
  • 04:05 होटल से राम जन्म भूमि दर्शन के लिए निकलेंगे।
  • 04:30 रामलला का करेंगे दर्शन।
  • 05:05 अयोध्या से बाई रोड लखनऊ एयरपोर्ट को होंगे रवाना।
  • 08:05 पे लखनऊ से मुंबई को भरेंगे उड़ान।

बालासाहेब ठाकरे कभी अयोध्या नहीं आये

बालासाहेब खुद कभी अयोध्या नहीं आए। उद्धव ठाकरे अपनी राजनीति के लिए आ रहे हैं। राष्ट्रवादी ताक़तों के छोड़े राष्ट्रवाद का विभाजन करने वाले के साथ मिलकर वो सत्ता में बैठे हैं। अब राम का नाम तो वो सिर्फ़ राजनीति के लिए ही जपते हैं।''

वहीं हिंदू महासभा के कुछ लोग मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को काले झंडे दिखाने की योजना बना रहे है, ऐसी जानकारी है। इसीलिए पुलिस प्रशासन ने शनिवार के लिए अयोध्या में सुरक्षा के पुख़्ता इंतज़ाम किए है।

ट्रस्ट के अध्यक्ष नृत्य गोपाल दास ने उद्धव ठाकरे का स्वागत किया स्वागत

उधर, राम मंदिर निर्माण के लिए बनाए गए ट्रस्ट के अध्यक्ष नृत्य गोपाल दास के रुप में उद्धव ठाकरो को एक बड़े समर्थक मिले हैं। उन्होंने उद्धव ठाकरे का स्वागत करते हुए कहा, ''बालासाहब ने राम मंदिर निर्माण के लिए हमेशा सहयोग दिया। उसी तरह उनके बेटे उद्धव ठाकरे भी अक्सर मदद करते आए हैं। अब वो मुख्यमंत्री बन गए हैं तो उनका सहयोग हमें आगे भी मिलेगा और साथ मिलकर हम मंदिर बनाएंगे।''

हालांकि, उद्धव ठाकरे के इस दौरे पर कोरोना वायरस का संकट भी देखने को मिला। उद्धव अपने इस दौरे में पहले सरयू नदी की आरती भी करने वाले थे लेकिन कोरोना वायरस की वजह से अब आरती का कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खुद उद्धव ठाकरे से बात कर बड़ी जनसभा आयोजित न करने की गुज़ारिश की।

ये भी देखें: फिर गरमाया मामला: सब इंस्पेक्टर अलका वर्मा की फोटो हुई वायरल

संजय राउत ने कहा कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योग आदित्यनाथ के साथ मेरी बातचीत हुई। उन्होंने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के साथ भी बीती रात बातचीत की और उन्होंने हमसे कहा कि सरयू नदी की आरती अगर टाली जाए तो बेहतर होगा। हमने मौजूदा स्थिति को देखते हुए सरयू आरती का कार्यक्रम स्थगित किया है। कल मुख्यमंत्री राम वेला के दर्शन लेंगे और वापस मुंबई के लिए लखनऊ से रवाना होंगे। हम बाद में आकर सरयू नदी की आरती करेंगे।

Tags:    

Similar News