Unnao News: कृषि विभाग की छापेमारी, पीसीएफ केंद्र प्रभारी पर FIR के आदेश

Unnao News: यह कार्रवाई किसानों के हितों की रक्षा और उन्हें अच्छी गुणवत्ता वाली खाद उपलब्ध कराने के लिए की गई है।

Report :  Shaban Malik
Update:2024-10-18 15:02 IST

Agriculture Department raid   (photo: social media )

Unnao News:  उन्नाव में खाद की दुकानों में छापेमारी की गई है, जिसमें 18 नमूने भरे गए हैं। इस छापेमारी मे पीसीएफ केंद्र प्रभारी पर एफआईआर दर्ज करने के आदेश दिए गए हैं। इसके अलावा, 4 दुकानदारों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। यह कार्रवाई खाद की गुणवत्ता और उपलब्धता की जांच करने के लिए की गई है। अधिकारियों ने दुकानों में मौजूद खाद के नमूने लेकर जांच के लिए भेजे हैं। यदि जांच में खाद की गुणवत्ता में कमी पाई जाती है, तो संबंधित दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। यह कार्रवाई किसानों के हितों की रक्षा और उन्हें अच्छी गुणवत्ता वाली खाद उपलब्ध कराने के लिए की गई है।

उचित दाम पर इसकी उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए एक सख्त कदम उठाया गया है। प्रमुख सचिव कृषि के निर्देश पर जिलाधिकारी गौरांग राठी ने जिले में उर्वरक की दुकानों पर छापेमारी के लिए पांच विशेष टीमों का गठन किया। डीएम गौरांग राठी ने सरोसी पीसीएफ प्रभारी पर मुकदमा दर्ज करने का आदेश दिया है। इस अभियान में उप कृषि निदेशक डॉ. मुकुल तिवारी और संबंधित उपजिलाधिकारी ने हसनगंज क्षेत्र में छापेमारी की। जिला कृषि अधिकारी शशांक ने पुरवा और बीघापुर में और जिला कृषि रक्षा अधिकारी विकास शुक्ला ने सफीपुर क्षेत्र में जांच की। इसके अलावा भूमि संरक्षण अधिकारी अशोक कुमार ने बॉगरमऊ क्षेत्र में अपनी टीम के साथ छापेमारी की।

कुल 68 उर्वरक दुकानों का निरीक्षण

इस कार्रवाई में वरिष्ठ प्राविधिक सहायक ग्रुप-ए (कृषि) सदर भी शामिल रहे। जिला कृषि अधिकारी शशांक ने बताया कि संयुक्त टीमों ने जिले में कुल 68 उर्वरक दुकानों का निरीक्षण किया। इस दौरान संदिग्ध स्टॉक से 18 उर्वरक नमूने लिए गए हैं, जिन्हें परीक्षण के लिए प्रयोगशाला में भेजा जाएगा। इसके अलावा चार प्रतिष्ठानों को कारण बताओ नोटिस भी जारी किया गया।

Tags:    

Similar News