Unnao News: अवैध अतिक्रमण पर बुलडोजर एक्शन, लोगों को जाम से मिली राहत

Unnao News: डीएम गौरांग राठी ने न सिर्फ अफसरों को अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए बल्कि खुद सड़क पर उतरे। नगर की मुख्य सड़कें अतिक्रमण की वजह से सकरी हो गई थी।

Report :  Shaban Malik
Update: 2024-06-24 09:23 GMT

उन्नाव में अवैध अतिक्रमण पर बुलडोजर एक्शन (न्यूजट्रैक)

Unnao News: प्रदेश के उन्नाव जनपद में शहर की सड़कों पर हर रोज भीषण जाम लगता था। जाम के चलते लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। स्कूल आने जाने वाले बच्चों के वाहन जाम में फंस जाती थी। जिससे स्कूल पहुंचने में लेट हो जाते थे। सड़कों के किनारे दुकानदार अवैध अतिक्रमण फैलाने से सड़कों पर जाम लग जाता है। अब जिलाधिकारी उन्नाव ने टीम को गठित करके अवैध अतिक्रमण पर बुलडोजर एक्शन करने का आदेश दिया है।

बता दें कि उन्नाव डीएम की सक्रियता से चलते अतिक्रमण अभियान से नगर के चौराहा और मार्गों का ट्रैफिक बदल गया है। आईबीपी चौराहे से छोटे चौराहा तक अतिक्रमणकारियों के कारण जिस मार्ग पर घंटों जाम में फंसकर जूझना पड़ता था, वहां पर अतिक्रमण का सफाया होने के बाद काफी सहूलियत मिल गई है। लोग पूरी सुगमता के साथ अपने गन्तव्य को बिना जाम में समय बर्बाद किये पहुंच रहे है। नगर की सड़कें और फुटपाथ अब पूरी तरह से लोगों के आवागमन के लिए खाली पड़े है। शहरवासियों में चर्चा है कि 30 जून तक चलने वाले अभियान में शहर की सूरत कुछ और ही होगी।

उन्नाव शहर में व्याप्त अतिक्रमण को हटाने की जद्दोजहद कई बार हुई। मगर इस तरह व्यवस्था को संवारने में कोई अफसर सफल नहीं रहा। डीएम गौरांग राठी ने न सिर्फ अफसरों को अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए बल्कि खुद सड़क पर उतरे। नगर की मुख्य सड़कें अतिक्रमण की वजह से सकरी हो गई थी। दुकानों का सामान फुटपाथ तो छोड़िए सड़कों पर भी रखा जाता है। ऐसे में राहगीरों को काफी मुश्किलों का सामना करता पड़ता है। दुकानदारों से कहासुनी से हर रोज जाम लगता है। डीएम ने 25 मई को तहसील, पुलिस, पालिका आरटीओ से सर्वे कराया था। सर्वे की रिपोर्ट डीएम को मिली तो पूरे शहर में सिर्फ कब्जा ही कब्जा था। जहां फुटपाथ थे, वहां फल मंडी सजी है। बड़े व्यापारी अपनी कार सजाते हैं। फास्ट फूड, साड़ी, पर्दे की दुकानें लगाई जा रही।

इस पर डीएम ने नाराजगी जताई और बीते सप्ताह सड़क पर उतरे थे। जायजा लेते हुए बिंदुवार निर्देश दिए थे। निर्देशो के पालन में पाँचवे दिन फिर तहसील, पुलिस-पालिका की टीम ने अतिक्रमण हटाओ अभियान शुरू किया। सब्जी मंडी के अलावा बड़ा चौराहा और छोटे चौराहा व नावेल्टी के पास तक दोनों छोर पर मौजूद व्यापारियों को चेतावनी दी गई। सिटी मजिस्ट्रेट राजीव राज के नेतृत्व में एसडीएम सदर प्रज्ञा पांडे, सीओ सिटी सोनम सिंह, ईओ एसके गौतम व कोतवाली की भारी पुलिस बल मौजूद रहा। उन्होंने साफ शब्दों में कहा कि अब सड़क से हटकर ही दुकानें सजानी होंगी, रोजाना पांच बजे से आठ बजे तक अतिक्रमण हटाओ अभियान चलेगा। जहां पार्किंग बनाई जा रही, वहां वाहनों को खड़ा करना है। वेडिंग ज़ोन के अलावा ठेले सड़क दुकान पर सजाते दिखे तो पालिका द्वारा चालान किया जायेगा।

Tags:    

Similar News