Unnao News : मदरसे के बच्चे शहर में लगाएंगे 20 हजार पौधे, लोगों को करेंगे जागरूक

Unnao News : यूपी के उन्नाव में मदरसों के बच्चों की बड़ी पहल देखने को मिली है। वारसी इस्लामिक स्कूल में तालीम लेने वाले 125 बच्चों ने शहर में 20 हजार पौधे लगाने का लक्ष्य लिया है।

Report :  Shaban Malik
Update: 2024-06-29 11:42 GMT

Unnao News : यूपी के उन्नाव में मदरसों के बच्चों की बड़ी पहल देखने को मिली है। वारसी इस्लामिक स्कूल में तालीम लेने वाले 125 बच्चों ने शहर में 20 हजार पौधे लगाने का लक्ष्य लिया है। बच्चों ने शनिवार को मौलाना व स्थानीय पुलिस कर्मियों के साथ मिलकर मदरसे से पौधे लगाने की शुरुआत की है।

मदरसे के बच्चों के साथ मौलाना ने मिलकर पौधरोपण किया है। मदरसे के बच्चे हाथों में पौधे लेकर लोगों को जागरूक करेंगे। 'पौधा लगाना है, पेड़ बनाना है, सेव ट्रीज, सेव लाइफ' के स्लोगन के साथ जागरूक अभियान चला रहे हैं। मदरसे में पढ़ने वाले बच्चे शाहर में अलग-अलग इलाके में जाकर उन जगहों पर पेड़ लगाएंगे, जहां पेड़ नहीं हैं। मदरसे के मौलाना गुलाम फरीदी ने कहा की सिर्फ सरकार की जिम्मेदारी नहीं, हम सब की जिम्मेदारी हैं कि हम और आप आगे आकर पौधे लगाएं। उन्होंने कहा कि पेड़ लगने से देश-दुनिया काे फायदा होगा, लोगों को स्वच्छ हवा के साथ ही ऑक्सीजन भी मिलेगी।

जल संरक्षण पर भी दिया जोर

मौलाना गुलाम फरीद ने कहा कि हमें पौधा लगाने के साथ उसको बचाने की भी जिम्मेदारी है। हम लोगों की एक यह भी मुहिम है कि हम लोगों को जल भी बचाना है। मौलाना कहा कि अक्सर पाइप से पानी बाहर निकलता रहता है, हमारी जिम्मेदारी है कि उसे बंद करके पानी को बचाना है। अगर उसकी टोटी खराब हो तो आप कोशिश करके उसको अपने पैसों से खरीद कर रोटी लगवा दें, जिससे पानी बचाया जा सके।

पौधरोपण के बाद किया जागरूक

जनपद उन्नाव में हजारी टोला स्थित औलिया शहीद दरगाह पर मदरसा वारसी इस्लामिक स्कूल में वृक्षारोपण कर पर्यावरण संरक्षण अभियान में शामिल हुए। इस अवसर पर मदरसा वारसी इस्लामिक स्टाफ अतिथियों एवं बच्चों व स्थानीय पुलिस कर्मियों ने मिलकर हर किस्म के पौध लगाए। वहीं मदरसे के बच्चों ने कस्बे के लोगों को पौधरोपण के लिये प्रेरित किया l इस अवसर पर मदरसे के मौलाना ने पौधारोपण करके मिलने वाली नेकी तथा दैनिक जीवन में मिलने वाले लाभ व अन्य ज्ञान वर्धक बातें साझा कीं।

Tags:    

Similar News