Unnao News: विधायक आशुतोष शुक्ला ने चमकाया शहीद आजाद स्मारक पार्क, बना सेल्फी प्लाइंट

Unnao News: 8 जनवरी तक आजाद जयंती पर विभिन्न सांस्कृतिक व देश भक्ति कार्यक्रम किए जाएंगे। कार्यक्रम को लेकर तैयारी पूरी कर ली गई है।

Report :  Shaban Malik
Update: 2024-01-06 06:51 GMT

Unnao News: शहीदों की चिताओं पर लगेंगे हर बरस मेले, वतन पर मरने वालों का यही अंतिम निशा होगा'... इन्हीं पंक्तियों को सच साबित करते हुए उन्नाव के बदरका गांव में 7 जनवरी को स्वतंत्रता संग्राम के पुरोधा शहीद चंद्र शेखर आजाद का 7 जनवरी को 118वां जन्म दिवस मनाया जाएगा। इस मौके पर बदरका स्थित शहीद आजाद स्मारक पार्क के सुदंरीकरण व नवनिर्मित सेल्फी प्वाइंट का स्थानीय विधायक आशुतोष शुक्ला ने लोकार्पण किया।

जानकारी के अनुसार 8 जनवरी तक आजाद जयंती पर विभिन्न सांस्कृतिक व देश भक्ति कार्यक्रम किए जाएंगे। कार्यक्रम को लेकर तैयारी पूरी कर ली गई है। विधायक निधि से निर्मित शहीद चन्द्रशेखर आजाद स्मारक में छह माह पूर्व चालू हुआ सुंदरी कारण का काम पूरा हो गया है। विधायक ने लोकार्पण करते हुए कहा कि पार्क में सुंदरीकरण के अलावा आजाद स्मारक को भव्य बनाने के लिए गेस्ट हाउस व ऑडोटोरियम का निर्माण भी प्रस्तावित हैं। अगले वर्ष तक पूरा करने का प्रयास करेंगे। छह से 8 जनवरी को होने वाले आजाद जयंती समारोह में इस वर्ष लोगो को स्मारक का स्वरूप बदला हुआ दिखेगा। एक करोड़ से अधिक की लागत से स्मारक परिसर का सुंदरी करण, बाउंड्रीवाल, पार्क, पुस्तकालय, सेल्फी पॉइंट व रंगीन फौवारा का निर्माण कार्य कराया गया है। इस दौरान सीडीओ ऋषिराज, ट्रष्ट के मंत्री राजेश शुक्ल, राजन शुक्ल, विमल द्विवेदी, शंभू शुक्ल, विद्या भाष्कर द्विवेदी, अमित शुक्ल, सोनू शुक्ल, संजय यादव, अवधेश साहू, पप्पू मिश्र, जेके दीक्षित आदि रहे।



क्रिटीकल गैप्स से मिले 50 लाख रुपये

लोकार्पण के दौरान स्थानीय विधायक आशुतोष शुक्ला ने कहा कि उन्नाव की जिलाधिकारी अपूर्वा दुबे ने आजाद स्थल को और बेहतर बनाने के लिए 50 लाख रुपए क्रिटिकल गैप्स के तहत देने के लिए कहा है। इसके साथ ही कहा की क्षेत्र के लिए और क्या बेहतर हो सकता है इस पर विचार विमर्श किया जाएगा।

सभी को प्रेरणा लेनी चाहिए

विधायक आशुतोष शुक्ला ने कहा कि अमर शहीद ने उन्नाव जनपद का नाम पूरी दुनिया में रोशन किया है। उन्होंने कहा कि युवा वर्ग को आजाद के जीवन से देश के प्रति सर्वस्व समर्पण की प्रेरणा लेनी चाहिए। कहा कि बदरका में आजाद के जीवन से संबधित संग्रहालय बनाया जाएगा ताकि लोग आजाद से जीवन से प्रेरणा ले सकें।



आज से शुरू होगा बदरका मेला

उत्तर प्रदेश के उन्नाव जनपद में स्थित बदरका गांव में शहीद चंद्रशेखर आजाद जयंती का समारोह आज से चालू हो रहा है। यह तीन दिवसीय समारोह के तहत आजाद स्मारक स्थल पर मेले का शुभारंभ होगा। चंद्रशेखर आजाद की तीन दिवसीय जयंती समारोह का 8 जनवरी को समापन होगा। यह गांव शहीद चंद्रशेखर आजाद का ननिहाल है। आजाद की माता जगरानी देवी यंही की रहने वाली थी। हर साल 6 जनवरी से 3 दिन तक जयंती समारोह का आयोजन होता है। इस दौरान बदरका में एक बड़ा मेला भी लगता है। चंद्रशेखर आजाद का जन्म यंही हुआ था। चंद्रशेखर आजाद के पिता पंडित सीताराम तिवारी इसी जिले के बैसवारा क्षेत्र के थे उन्होंने मध्य प्रदेश में अलीराजपुर रियासत में नौकरी की बाद में भांबरा गांव में आकर बस गए। वहीं चंद्रशेखर का बचपन भी बीता देश भर में आजाद जयंती 23 जुलाई को मनाई जाती है बदरका गांव वाले अपने नाती की जयंती 7 जनवरी को मानते हैं।

Tags:    

Similar News