Unnao News: बच्चों से काम कराने में फंसे तीन दुकानदार, छह बच्चे कराए गए मुक्त

Unnao News: बाल संरक्षण विभाग ने एक अभियान चलाकर 6 बच्चों को बाल श्रम से मुक्त कराया और 3 दुकानदारों पर कार्रवाई की गई। यह अभियान बच्चों को शोषण से बचाने और उनके अधिकारों की रक्षा करने के लिए चलाया गया था।

Report :  Shaban Malik
Update:2024-10-05 16:20 IST

Unnao News ( Pic-  Newstrack)

Unnao News: उन्नाव में बाल संरक्षण विभाग ने एक अभियान चलाकर 6 बच्चों को बाल श्रम से मुक्त कराया और 3 दुकानदारों पर कार्रवाई की गई। यह अभियान बच्चों को शोषण से बचाने और उनके अधिकारों की रक्षा करने के लिए चलाया गया था। इस अभियान के दौरान, अधिकारियों ने दुकानों में काम कर रहे बच्चों की पहचान की और उन्हें मुक्त कराया। साथ ही, दुकानदारों को बाल श्रम के नियमों का पालन करने की चेतावनी दी गई। यह कार्रवाई बाल श्रम के खिलाफ लड़ने और बच्चों के अधिकारों की रक्षा करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।

उन्नाव नगर में बाल संरक्षण विभाग ने बाल श्रम के खिलाफ एक विशेष अभियान चलाया, जिसमें 6 बच्चों को दुकानों से मुक्त कराया गया और 3 दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई की गई। बाल संरक्षण अधिकारी संजय कुमार मिश्रा ने कहा कि बच्चों के अधिकारों का उल्लंघन सहन नहीं किया जाएगा और भविष्य में भी यह अभियान जारी रहेगा। विभाग ने इन बच्चों को बाल श्रम से मुक्त कराते हुए 3 दुकानदारों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की है।

क्या बोले बाल संरक्षण अधिकारी संजय कुमार मिश्रा...

बाल संरक्षण अधिकारी संजय कुमार मिश्रा ने बताया कि उन्हें नगर में बाल श्रम से जुड़ी कई शिकायतें मिल रही थीं। जिसके बाद एक विशेष जांच अभियान के तहत वे नगर पहुंचे और विभिन्न दुकानों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने 3 दुकानों में 6 बच्चों को बाल श्रम करते हुए पाया। बच्चों को मुक्त कराकर उन्हें घर वापस भेजने की व्यवस्था की गई। साथ ही सुनिश्चित किया गया कि बच्चों को उचित शिक्षा व देखभाल मिल सके। बाल संरक्षण अधिकारी ने बताया कि इस अभियान के दौरान तीनों दुकानदारों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की गई है। संजय कुमार मिश्रा ने कहा कि बच्चों के अधिकारों का उल्लंघन सहन नहीं किया जाएगा। जो लोग इसे बढ़ावा देंगे, उनके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी। यह अभियान भविष्य में भी जारी रहेगा।

Tags:    

Similar News