Unnao News: उन्नाव में फैली डिप्थीरिया महामारी, 187 संक्रमित, 17 की जा चुकी है जान

Unnao News: डिप्थीरिया एक संक्रमण है, जो कोरिनेबैक्टीरियम डिप्थीरिया जीवाणु के कारण होता है और इसके लक्षण गले में खराश, बुखार, और सांस लेने में परेशानी हो सकती है।

Report :  Shaban Malik
Update:2024-10-03 17:50 IST

Unnao news : उत्तर प्रदेश के जनपद उन्नाव में डिप्थीरिया महामारी की तरह फैल रही है। यह दो से 11 वर्ष के बच्चों में फैलने वाली बहुत ही संक्रामक बीमारी है। उन्नाव में इस संक्रामक बीमारी की समस्या गंभीर होती जा रही है। अब तक 187 लोग इस बीमारी से संक्रमित पाए गए हैं और 17 की मौत हो चुकी है। टीकाकरण के लिए टीमें काम कर रही हैं और लोगों को जागरूक किया जा रहा है। डिप्थीरिया एक संक्रमण है, जो कोरिनेबैक्टीरियम डिप्थीरिया जीवाणु के कारण होता है और इसके लक्षण गले में खराश, बुखार, और सांस लेने में परेशानी हो सकती है। बता दें कि 1948 में इसके 500 मामले सामने आए थे और 30 मौतें दर्ज की गई थीं।

उन्नाव में डिप्थीरिया के मामले बढ़ते जा रहे हैं। सफीपुर ब्लॉक के ककरौरा गांव में 15 वर्षीय विशाल में भी इस बीमारी के लक्षण देखे गए हैं। उसे कई दिनों से बुखार और गले में दर्द की समस्या थी, जिसके बाद परिजन उसे सीएचसी लेकर गए। वहां से डॉक्टर ने उसे जिला अस्पताल रेफर कर दिया, जहां उसका इलाज चल रहा है।

17 बच्चों की हो चुकी मौत

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार, उन्नाव में अब तक 187 बच्चों में डिप्थीरिया की पुष्टि हो चुकी है, जिनमें से 17 की मौत हो चुकी है। सीएमओ डॉ. सत्यप्रकाश ने बताया है कि प्रभावित क्षेत्रों में स्वास्थ्य टीमें टीकाकरण और जांच कर रही हैं और लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

मानसून के मौसम में संक्रामक बीमारियों का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है, जिससे जिला अस्पताल में मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है। बच्चों का अस्पताल में इलाज किया जा रहा है और इमरजेंसी वार्ड में मरीजों की भीड़ बढ़ गई है। अवकाश के दिनों में जिला अस्पताल की ओपीडी बंद रहने के कारण मरीजों को निजी अस्पतालों में जाने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है।

16 नए मरीज किए गए भर्ती

इस दौरान 16 नए मरीज भर्ती किए गए, जिनमें से पांच को लंबे समय से बुखार आने की स्थिति में डेंगू और मलेरिया की जांच के लिए सैंपल लिए गए हैं। यह स्थिति चिंताजनक है और स्वास्थ्य विभाग को तत्काल कार्रवाई करने की आवश्यकता है। स्वास्थ्य विभाग को इस मामले में अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है और मरीजों की संख्या में वृद्धि को देखते हुए अस्पतालों में सुविधाओं को बढ़ाने की आवश्यकता है। इसके अलावा, लोगों को संक्रामक बीमारियों से बचाव के लिए जागरूक किया जाना चाहिए।

गांव में सर्वे कराने का दिया निर्देश

सीएमओ डा. सत्यप्रकाश ने बताया है कि गांव का सर्वे करने और जो संदिग्ध लक्षण वाले बीमार बच्चे मिलें, उन्हें जिला अस्पताल में भर्ती कराने का निर्देश टीम को दिया गया है, सभी का इलाज चल रहा हैं।

Tags:    

Similar News