Unnao: महिलाओं को नहीं लगाने पड़ेंगे अस्पताल के चक्कर, मोबाइल पर मिलेगी जांच रिपोर्ट

Unnao: यह व्यवस्था जिला महिला चिकित्सालय में स्थित जांच केंद्र में संचालित की गई है। इस व्यवस्था में सबसे अहम कड़ी है कि जब आप अपनी खून की जांच कराने जाए तो अपना मोबाइल नंबर जरूर दें।

Report :  Shaban Malik
Update: 2024-05-18 10:51 GMT

जिला महिला चिकित्सालय में महिलाओं को मोबाइल पर मिलेगी जांच रिपोर्ट (न्यूजट्रैक)

Unnao News: उन्नाव के जिला महिला चिकित्सालय में अब महिलाओं को जांच रिपोर्ट के लिए अस्पताल या जांच केंद्र के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। जांच रिपोर्ट अब सीधा उनके मोबाइल पर मिलेगी यह व्यवस्था उन्नाव के जिला महिला चिकित्सालय में स्थित जांच केंद्र में संचालित की गई है इस व्यवस्था में सबसे अहम कड़ी है कि जब आप अपनी खून की जांच कराने जाए तो अपना मोबाइल नंबर जरूर दें जिससे जांच के उपरांत मोबाइल पर एक मैसेज आएगा। उस मैसेज में एक यूआरएल दिया होगा। जिस पर क्लिक करते ही जांच रिपोर्ट खुल जाएगी। इस व्यवस्था से उन्नाव की महिलाओं को काफी सहूलियत हो रही है।

जब से भारत देश में मोबाइल आया है तब से देश डिजिटल क्रांति की राह पर तेजी से दौड़ रहा है चाहे कोई सर्विस बंद हो या बिजनेसमैन सभी मोबाइल को एक अच्छा दोस्त मानते हैं एवं महत्वपूर्ण जानकारियां भी अपने मोबाइल में ही लोग रखना पसंद कर रहे हैं। उसी क्रम में उन्नाव के जिला महिला चिकित्सालय में इस डिजिटल क्रांति की राह पर चलते हुए एक अनोखा तरीका अपनाया है। इस तरीके में जो महिलाएं जिला अस्पताल में अपना इलाज कराने आई थी वहां पर डॉक्टर खून से संबंधित जो भी जांच उनकी लिखते थे तो उसके लिए उन्हें पहले जांच करानी पड़ती थी और पुनः जांच रिपोर्ट अगले दिन लेने आना पड़ता था लेकिन उन्नाव के जिला महिला चिकित्सालय में स्थापित पैथोलॉजी में अब महिलाओं को जांच रिपोर्ट के लिए अगले दिन चक्कर नहीं काटना पड़ेगा।

इसके लिए पैथोलॉजी के इंचार्ज ने जांच रिपोर्ट मोबाइल पर देना सुनिश्चित कराया है इसके लिए मरीज को जब अपना सैंपल पैथोलॉजी में देना पड़ता है इस समय उसे एक मोबाइल नंबर मांगा जाता है इस मोबाइल नंबर पर यह जांच रिपोर्ट मैसेज के माध्यम से जाती है। उस मैसेज में एक यूआरएल होता है जिस पर क्लिक करते ही मरीज अपनी जांच रिपोर्ट डाउनलोड करके किसी को भी दिखा सकता है। वहीं जब ईटीवी भारत ने इस संबंध में पैथोलॉजी के इंचार्ज डॉक्टर तौसीफ हुसैन से बात की तो उन्होंने बताया कि जो कंपनी हमारी पैथोलॉजी में काम करती है उसने महिलाओं की खून जांच की रिपोर्ट के लिए एक अच्छा तरीका अपनाया है।

जिसके माध्यम से अब महिलाओं को अस्पताल जांच रिपोर्ट लेने के लिए नहीं आना पड़ेगा बल्कि मोबाइल पर ही जांच रिपोर्ट डाउनलोड करके अपने डॉक्टर को मोबाइल पर भेज कर पता कर सकती हैं कि आखिर उन्हें क्या है? कौन सी बीमारी है? यही नहीं इस व्यवस्था का लाभ भी महिलाएं अधिक से अधिक उठा रही हैं। उन्होंने बताया उनकी पैथोलॉजी में प्रेग्नेंट महिलाएं ज्यादातर जांच करने आती हैं उनकी सहूलियत को लेकर यह कदम उठाया गया है।

Tags:    

Similar News