UP BEd Entrance Exam 2021: बीएड प्रवेश परीक्षा की नई तारीख घोषित, देखें पूरी डिटेल

लखनऊ विश्वविद्यालय ने UP B.Ed-2021 प्रवेश परीक्षा की तारीख की घोषणा कर दी है। बीएड की परीक्षा आगामी 18 जुलाई को आयोजित की जाएगी।

Written By :  Rahul Singh Rajpoot
Update:2021-06-18 18:26 IST

फाइल फोटो, साभार-सोशल मीडिया

कोरोना काल के बीच लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) ने यूपी बीएड 2021 (UP BEd 2021) की परीक्षा की तारीख की घोषणा कर दी है। बीएड की परीक्षा आगामी 18 जुलाई को आयोजित की जाएगी और इसका रिजल्ट 5 अगस्त को जारी किया जाएगा। ऑनलाइन काउंसिलिंग शुरू होने की तिथि 10 अगस्त तथा शैक्षणिक सत्र के शुरू होने की तिथि 30 अगस्त तय की गई है। लखनऊ विश्वविद्यालय ने अपने ऑफिशियल वेबसाइट lkouniv.ac.in पर पूरी जानकारी अपलोड कर दी है। जिस पर अभ्यर्थी जाकर विस्तृत जानकारी ले सकते हैं।

बता दें इससे पहले बीएड की परीक्षा 19 मई को आयोजित की जानी थी, लेकिन कोरोना वायरस की वजह से इस परीक्षा को भी स्थगित कर दिया गया था। अब विश्वविद्यालय प्रशासन ने परीक्षा की नई तारीख घोषित कर दी है। इस बार यूपी बीएड परीक्षा का आयोजन लखनऊ यूनिवर्सिटी कर रही है। जिसमें प्रदेश भर में कुल 14 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। जिसमें लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर, अयोध्या, आगरा, जौनपुर, मेरठ, मुरादाबाद, बरेली, अलीगढ़, झांसी शामिल है। यूपी बीएड जेईई 2021 के जरिए राज्य के करीब 2900 कॉलेजों में एडमिशन मिलेगा। इनमें बीएड की करीब 2.40 लाख सीटें हैं।

बीएड परीक्षा में होंगे दो पेपर

यूपी बीएड परीक्षा में दो पेपर होंगे, पहले पेपर में सामान्य ज्ञान और भाषा के पश्न होंगे। जबकि दूसरे पेपर में उम्मीदवारों की सामान्य योग्यता और विषय से संबंधित प्रश्न शामिल होंगे। दोनों पेपर में 200-200 अंकों के 100 प्रश्न होंगे और परीक्षा की अवधि 3 घंटे होगी। गलत उत्तर के लिए 1/3 अंक की कटौती की जाएगी। यूपी बीएड 2021 परीक्षा में उत्तीर्ण उम्मीदवार राज्य भर के विभिन्न विश्वविद्यालयों में प्रवेश ले सकेंगे।

Tags:    

Similar News