Lucknow: केशव प्रसाद मौर्य ने अपने विभाग की गिनाई उपलब्धियां, कहा-यूपी में 44 लाख लोगों को मिला पक्का मकान

Keshav Prasad Maurya: केशव प्रसाद मौर्य ने उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लोगों को शौचालय, पीएम सौभाग्य योजना के तहत बिजली, गैस मुफ्त दिए जा रहे हैं।

Written By :  Rahul Singh Rajpoot
Published By :  Monika
Update:2022-04-16 12:35 IST

केशव प्रसाद मौर्य: Photo - Social Media

Keshav Prasad Maurya News: उप मुख्यमंत्री और ग्रामीण विकास मंत्री केशव प्रसाद मौर्य (Keshav Prasad Maurya) ने आज बीजेपी (BJP) प्रदेश कार्यालय पर अपने विभाग की योजनाओं के बारे में जानकारी दी। ग्रामीण विकास मंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना की जानकारी देते हुए कहा कि 2017 के पहले उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) की सरकार थी। अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने 2014 से लेकर 2017 तक सिर्फ 18000 आवास आवंटित किए थे जो आधे अधूरे थे। 2017 में बीजेपी की सरकार बनने के बाद उत्तर प्रदेश में अब तक 44 लाख आवास आवंटित किए जा चुके हैं। उन्होंने कहा इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आंकड़े बीजेपी और सपा सरकार में गरीबों के लिए कौन कार्य किया है।

केशव प्रसाद मौर्य ने देश में भी पीएम आवास जो अब तक आवंटित हुए हैं उस बारे में भी चर्चा करते हुए कहा कि नगरीय और ग्रामीण इलाके में मिलाकर अब तक तीन करोड़ से ज्यादा लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पक्के मकान दिए जा चुके हैं। इनमें अगर ग्रामीण इलाके की बात करें तो दो लाख 52 हजार पक्के मकान ग्रामीण इलाकों में आवंटित हुए हैं। जिस पर एक लाख 95 हजार करोड़ खर्च हो चुका है। शहरी आवास योजना के तहत अब तक 58 लाख लोगों को मकान मिला है। जिस पर 1.18 लाख करोड़ का खर्च आया है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लोगों को शौचालय, पीएम सौभाग्य योजना के तहत बिजली, गैस मुफ्त दिए जा रहे हैं। जिससे गरीबों की जिंदगी में बदलाव आ रहा है।

पहले की सरकार ने गरीबों के लिए कुछ नहीं किया

उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार से पहले देश में कांग्रेस, सपा, बसपा की सरकारों ने गरीबों के लिए कुछ नहीं किया। नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद गरीबों के लिए कार्य शुरू हुआ। प्रधानमंत्री का गरीबों के लिए कार्य अब दिखाई दे रहा है। पहले लोगों के कच्चे मकान थे बारिश के दिनों में उनके घरों में पानी भर जाता था। खाने पीने की चीजें ख़राब हो जाती थी। केशव मौर्य ने अपने भी पुराने दिनों को याद करते हुए कहा कि जब हमारा कच्चा मकान था। बारिश होती थी तो मेरी मां खाद की बोरियों से सामान को ढकती थीं और खुद को बचाती थी। घर में एक छाता तक नहीं हुआ करता था। मैंने भी गरीबी देखी है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी गरीबी देखी है। इसलिए वह गरीबों के लिए कार्य कर रहे हैं। केशव मौर्य ने कहा कि अब तक इस योजना पर तीन लाख करोड़ों रुपए का खर्च आ चुका है।

फ्री राशन योजना

वहीं फ्री राशन योजना की बात करते हुए केशव प्रसाद मौर्य ने कहा जब कोरोना महामारी आई उस वक्त गरीबों और मध्यम वर्ग के पास रोजी-रोटी का संकट हो गया तो फ्री राशन योजना उनका सहारा बनी। देश में अब तक 244 लाख मैट्रिक टन राशन वितरित किया जा। जिसकी लागत की बात करें तो 80,000 करोड रुपए का होता है। इस तरह से यूपी में 14 करोड़ गरीबों को मुफ्त राशन दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राशन योजना केंद्र सरकार की योजना है, लेकिन उत्तर प्रदेश सरकार ने भी अपनी तरफ से गेहूं,चावल, दाल, तेल,नमक फ्री गरीबों को देने का कार्य किया। जिससे उन्हें खाने-पीने में किसी प्रकार की दिक्कत ना हो. केशव मौर्य ने कहा कि पक्का मकान से लेकर गरीबों के खाने पीने की पूरी सुविधा डबल इंजन की सरकार दे रही है।

Tags:    

Similar News