UP Election 2022: बीजेपी-बसपा के विधायकों ने सपा उम्मीदवारों की बढ़ाई धड़कन, टिकट के लिए कार्यालय की ले रहे थाह

UP Election 2022: लखनऊ में जमे प्रत्याशी अब टिकट पक्का करा कर ही क्षेत्र में जाना चाह रहे हैं, उसका सबसे बड़ा कारण यह है कि बहुजन समाज पार्टी और भारतीय जनता पार्टी के कई विधायक अब तक समाजवादी पार्टी में शामिल हो चुके हैं।

Published By :  Vidushi Mishra
Update: 2022-01-13 04:53 GMT

बीजेपी-बसपा (फोटो-सोशल मीडिया)

UP Election 2022: समाजवादी पार्टी में टिकट के दावेदारों की पार्टी कार्यालय के बाहर भारी भीड़ दिखाई दे रही है। चुनाव लड़ने की तैयारी में लगे प्रत्याशी अपना क्षेत्र छोड़कर लखनऊ में डेरा डाले हुए हैं और टिकट के लिए जुगाड़ सेट कर रहे हैं। उनके माथे पर शिकन है कि कहीं दूसरे दलों से आ रहे नेताओं को उनकी सीट पर ना फिट कर दिया जाए। यही वजह है कि वह पार्टी कार्यालय के आस पास रहकर सियासी गणित की थाह लेने में लगे हैं।

लखनऊ में जमे प्रत्याशी अब टिकट पक्का करा कर ही क्षेत्र में जाना चाह रहे हैं, उसका सबसे बड़ा कारण यह है कि बहुजन समाज पार्टी और भारतीय जनता पार्टी के कई विधायक अब तक समाजवादी पार्टी में शामिल हो चुके हैं। उनका टिकट भी तय माना जा रहा है, आने वाले 2 दिनों में बीजेपी के करीब 10 विधायक और दो मंत्री समाजवादी पार्टी की सदस्यता ग्रहण करने वाले हैं ऐसे में जिस सीट से यह विधायक सपा में शामिल हो रहे हैं वहां के प्रत्याशियों के माथे पर चिंता की लकीरें साफ झलक रही हैं।

सपा 162 सीटों पर अपना पूरा फोकस

2017 के चुनाव की बात करें तो समाजवादी पार्टी ने 311 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे थे जिनमें से 43 जीतकर विधानसभा पहुंचे थे जबकि 162 उम्मीदवार दूसरे स्थान पर रहे थे। इस चुनाव में कांग्रेस पार्टी सपा की सहयोगी थी और बाकी सीटों पर उन्होंने अपने प्रत्याशी उतारे थे, सिर्फ सात विधायक ही जीतकर आए थे। 2017 के चुनाव में वोट प्रतिशत की बात करें तो सपा को कुल 21.82 फ़ीसदी वोट मिला था जबकि कांग्रेस को 6.25 फीसदी मत हासिल हुआ था। सत्ताधारी भाजपा को 39.67 और बसपा को 22.23 फ़ीसदी मत मिले थे।

इस लिहाज से सपा जीती हुई 47 और दूसरे स्थान पर रहने वाली 162 सीटों पर अपना पूरा फोकस कर रही है हालांकि 2022 के चुनाव में कई छोटे-छोटे दलों के साथ तालमेल कर मैदान में उतरने जा रही है बताया जाता है कि इस बार भी वह 100 सीटें सहयोगी दलों को देखकर 300 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारेंगे।

इसमें चिकन उन प्रत्याशियों के माथे पर है जो पिछले चुनाव में दूसरे स्थान पर थे अब बीजेपी और बसपा से आने वाले विधायक भी अगर इस पार्टी से एमएलए हैं तो उनका टिकट भी तय माना जा रहा है ऐसे में सपा के उन नेताओं को धक्का लगेगा जो पिछले 5 सालों से इन सीटों पर मेहनत किए थे यही वजह है कि लखनऊ में सफाई प्रत्याशियों का जमावड़ा लगा हुआ है। 

एक दर्जन विधायक और भी सपा में आ सकते

बीजेपी से अब तक 4 मौजूदा विधायक सपा की सदस्यता ले चुके हैं। पूर्व मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य, दारा सिंह चौहान के साथ चार विधायक भी पार्टी छोड़ चुके हैं। इसके साथ कहा जा रहा है कि एक दर्जन विधायक और भी सपा में आ सकते हैं तो कुल मिलाकर करीब 20 एमएलए समाजवादी पार्टी में आ सकते हैं।

ऐसे में इन 20 सीटों पर उनके प्रत्याशियों को चुनाव लड़ने में कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है। वहीं बसपा की बात करें तो अब तक आठ विधायक साइकिल की सवारी कर लिए हैं उनका भी चुनाव लड़ना लगभग तय है।

ऐसे में करीब 20 से 25 सीटों पर बीजेपी और बसपा से आए विधायक चुनाव लड़ेंगे तो समाजवादी पार्टी के प्रत्याशियों का टिकट कटना तय है या फिर उन्हें दूसरी सीट पर शिफ्ट किया जा सकता है।

ऐसे में टिकट के दावेदारों के माथे पर पसीना तो दिख रहा है वह शीर्ष नेतृत्व के सिपाहसलारों के यहां चक्कर भी लगा रहे हैं दफ्तर के आसपास भी दिनभर भटक रहे हैं अंदर बाहर करते हुए थाह ले रहे हैं कि आखिर टिकट किस ओर जा रहा है।

Tags:    

Similar News